लखनऊ

उत्तर प्रदेश सरकार ने वर्ल्ड फूड इस्तांबुल 2024 में किया प्रतिनिधित्व

उत्तर प्रदेश सरकार ने वर्ल्ड फूड इस्तांबुल 2024 में किया प्रतिनिधित्व

 

उद्यान मंत्री दिनेश प्रताप सिंह की अगुवाई में पहुंचा प्रतिनिधि मंडल

 

विशाल समाचार संवाददाता लखनऊ 

 

योगी सरकार ने किसानों की आय बढ़ाने और प्रदेश के कृषि उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक बड़ा कदम उठाया है। प्रदेश के उद्यान कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार एवं कृषि निर्यात राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री दिनेश प्रताप सिंह के नेतृत्व में एक प्रतिनिधि मंडल तुर्की में आयोजित वर्ल्ड फूड इस्तांबुल 2024 में उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व कर रहा है। यह एक्सपो 4 दिनों तक चलेगा, जिसमें विभिन्न देशों के प्रतिनिधि दल, निर्यातक, और खाद्य उद्योग के विशेषज्ञ भाग लेंगे।

 

प्रतिनिधि मंडल ने सोमवार को तुर्की पहुंचकर स्थानीय औद्योगिक खेती करने वाले किसानों के खेतों का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने गुलाब, अंजीर, अंगूर, आंवला आदि फसलों और उनकी उत्पादक किस्मों के बारे में गहराई से जानकारी प्राप्त की।

 

श्री दिनेश प्रताप सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश में उगाई जा रही फसलों में नवाचार की आवश्यकता है, ताकि प्रदेश के किसान भी अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप उत्पादन कर सकें।उन्होंने हेज़लनट और अन्य औद्यानिक फसलों के निर्यातकों के साथ बैठक की और उन्हें उत्तर प्रदेश में हेज़लनट और अन्य औद्यानिक फसलों की खेती और खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों की स्थापना के लिए आमंत्रित किया।

 

इस अवसर पर भारत सरकार के प्रतिनिधि मिजिटो विनीतो, हेज़लनट के निर्यातक डॉ. समेट, उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण अपर मुख्य सचिव बीएल मीणा, निदेशक वी बी द्विवेदी, और संयुक्त निदेशक राजीव वर्मा भी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button