पूणे

प्रधानमंत्री जनजाति अभियान के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए: जिलाधिकारी डाॅ. सुहास दिवसे द्वारा समीक्षा

प्रधानमंत्री जनजाति अभियान के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए: जिलाधिकारी डाॅ. सुहास दिवसे द्वारा समीक्षा

 

राम अवतार प्रजापति पुणे, : आदिवासी परिवारों में पीएम जनमन अभियान के बारे में जागरूकता पैदा करने और प्रधानमंत्री जनजातीय आदिवासी न्याय अभियान का लाभ पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाने के लिए कलेक्टर डाॅ. सुहास दिवसे ने विस्तार से समीक्षा की. इस अवसर पर उन्होंने निर्देश दिये कि सभी अधिकारी आपस में संवाद एवं समन्वय स्थापित कर इस योजना को जिले में सफलतापूर्वक क्रियान्वित करें।

 

समाहरणालय में आयोजित समीक्षा बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी संतोष पाटिल, एकीकृत जनजातीय विकास परियोजना के परियोजना निदेशक प्रदीप देसाई, रेजिडेंट डिप्टी कलेक्टर ज्योति कदम, जिला ग्रामीण विकास प्रणाली की परियोजना निदेशक शालिनी कडू उपस्थित थे.

 

कलेक्टर डाॅ. दिवसे ने कहा, जिले में कातकरी समुदाय के 27 पद और 3 हजार 868 परिवार हैं. जिले में कातकरी समाज की जनसंख्या 14 हजार 894 है। इस समुदाय को तत्काल लाभ पहुंचाने की योजना बनाएं। यह केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है और प्रत्येक पाड़ा के परिवारों को इस योजना का लाभ देने के लिए गांववार शिविर का आयोजन किया जाना चाहिए. शिविरों में आधार कार्ड, राशन कार्ड, मतदाता सूची में नाम दर्ज कराना, जनमन खाता खुलवाना, जाति प्रमाण पत्र, आयुष्मान भारत कार्ड, किसान सम्मान निधि आदि आवश्यक दस्तावेज उसी दिन तत्काल दिए जाएं। जारी किए गए सभी प्रमाणपत्र डिजिटल प्रारूप में सहेजे जाने चाहिए। सभी परिवारों के लिए एक बैंक खाता प्रारंभ करें. उन्होंने इस दौरान आदिवासी समुदाय की तालुकावार जनसंख्या, परिवारों की संख्या और पद्यों की संख्या, महिलाओं के लिए मोबाइल मेडिकल यूनिट, बच्चों के लिए टीकाकरण, विभिन्न बीमारियों के लिए दी जाने वाली दवा को डिजिटल रूप में अपडेट करने के निर्देश दिए.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button