लखनऊ

किसानों को आधुनिक तकनीक और नवाचार से जोड़ने के लिए करें विशेष प्रयास – उद्यान मंत्री

किसानों को आधुनिक तकनीक और नवाचार से जोड़ने के लिए करें विशेष प्रयास – उद्यान मंत्री

 

उद्यान मंत्री दिनेश प्रताप सिंह ने विभागीय योजनाओं और कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक किया 

 

विशाल समाचार संवाददाता लखनऊ

 

प्रदेश के उद्यान, कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार और कृषि निर्यात राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दिनेश प्रताप सिंह ने बुधवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से विभागीय योजनाओं और कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक की। उन्होंने वर्ष 2024-25 के लिए उद्यान विभाग द्वारा संचालित सभी औद्यानिक विकास योजनाओं और कार्यक्रमों की विस्तृत समीक्षा करते हुए महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिये।

 

 

मंत्री दिनेश प्रताप सिंह ने बैठक में कहा कि उद्यान विभाग प्रदेश की 1 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी औद्यानिक विकास योजनाओं को प्राथमिकता देते हुए समय पर लागू किया जाए। विभाग के संसाधनों और क्षमताओं का पूरा उपयोग सुनिश्चित किया जाए। किसानों को आधुनिक तकनीक और नवाचार से जोड़ने के लिए विशेष प्रयास किए जाएं। इसके तहत, नवीनतम तकनीकी उपकरण और प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जाए, ताकि फसलों की गुणवत्ता में सुधार हो और किसानों की आय बढ़ सके। किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य सुनिश्चित करने के लिए मूल्य निर्धारण और विपणन प्रणाली को सुदृढ़ किया जाए। किसानों की समस्याओं और सुझावों को प्राथमिकता देते हुए शीघ्रता से समाधान किया जाए।

 

मंत्री दिनेश प्रताप सिंह ने कहा कि योजनाओं की नियमित निगरानी और मूल्यांकन किया जाए। किसानों के साथ नियमित संवाद बनाए रखा जाए और उनकी फीडबैक के आधार पर योजनाओं में सुधार किया जाए। विभागीय संसाधनों और बजट का सुव्यवस्थित और प्रभावी उपयोग सुनिश्चित किया जाए। किसानों के लिए नियमित प्रशिक्षण और जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएं ताकि वे नई तकनीक और विधियों को अपनाकर अपनी फसलों को बेहतर बना सकें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button