लखनऊ

ऊर्जा मंत्री श्री ए0के0 शर्मा ने विद्युत व्यवस्था की समीक्षा की

 

 

ऊर्जा मंत्री श्री ए0के0 शर्मा ने विद्युत व्यवस्था की समीक्षा की

उपभोक्ताओं को परेशानी न हो, विद्युत व्यवधानों का शीघ्र निस्तारण करायें

 

उपभोक्ताओं को समय से संयोजन मिले, मीटर और परिवर्तक की उपलब्धता सुनिश्चित हो

विद्युत चोरी रोकने के लिए चलाये अभियान, करें विजलेंस कार्रवाई

विशाल समाचार संवाददाता लखनऊ

प्रदेश में विद्युत चोरी व्यापक पैमाने पर हो रही है, जिससे राजस्व के भारी नुकसान के साथ गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति में भी व्यवधान पड़ रहा है। इसमें शीघ्र रोक लगाई जाए और जिन क्षेत्रों, फीडरों में ज्यादा विद्युत चोरी की संभावना एवं शिकायतें आ रही हैं या विद्युत लोड व लाइनलास ज्यादा है वहां पर सघन चेकिंग अभियान चलाकर विद्युत चोरी करने वालों के खिलाफ विजलेंस कार्यवाही की जाए। हरहाल में संगठित रूप से हो रही विद्युत चोरी को रोकना है। बड़े बकायेदारों से बकाया वसूली के प्रयास तेज किये जाए। किसी भी विद्युत कार्मिक की कार्यशैली से उपभोक्ताओं को परेशानी न हो। विद्युत व्यवधानों के निस्तारण में पूर्णनिष्ठा एवं इमानदारी से कार्य करें। नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री श्री ए0के0 शर्मा ने विद्युत अधिकारियों को दिये सख्त निर्देश।

ऊर्जा मंत्री श्री ए0के0 शर्मा शुक्रवार को शक्तिभवन में विद्युत व्यवस्था एवं आपूर्ति की समीक्षा कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने सभी डिस्काम के विद्युत कार्मिकों को निर्देश दिया कि स्थानीय स्तर पर विद्युत समस्याओं व व्यवधानों के शीघ्र निराकरण के लिए जनप्रतिनिधियों से मिलकर विद्युत समस्याओं के समाधान का प्रयास करें। उनके द्वारा उठाये गये मुद्दों को गम्भीरता से लंे। सभी उपभोक्ताओं को समय से विद्युत संयोजन मिले, इसके लिए सभी डिस्काम में पर्याप्त मात्रा में मीटर और परिवर्तक की उपलब्धता सुनिश्चित करायें, इसकी कमी से कहीं पर भी विद्युत संयोजन देने में देरी न हो।

ऊर्जा मंत्री ने विभाग के सभी स्थानान्तरित अधिकारियों व कार्मिकों को शीघ्र अपनी तैनाती स्थल पर ज्वाइन करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि मुख्य अभियंता या अधीक्षण अभियंता स्तर पर स्थानान्तरित कार्मिक को रोकने का कोई बहाना न हो। मुख्यालय से किसी को नहीं रोका गया है, ऐसी स्थित बिल्कुल बर्दास्त नहीं की जायेगी। आने वाले गर्मी के मौसम में उपभोक्ताओं को बेहतर विद्युत आपूर्ति मिले और उन्हंे परेशानियों का सामना न करना पड़े, इसके लिए 14 अक्टूबर, 2024 से अनुरक्षण कार्य हेतु तथा क्षमता वृद्धि के लिए अभियान चलाया जाए। बरसात के मौसम मंे भारी बारिश व आंधी, तूफान आने से विद्युत व्यवधान होने का शीघ्र निस्तारण करायें। विद्युत कार्यों के लिए लिये जाने वाले शटडाउन की पूर्व में ही लोगों को जानकारी दें, जिससे लोगों को शिकायत न हो।

ऊर्जा मंत्री ने फिरोजाबाद में वर्षा के कारण दो दिन तक विद्युत आपूर्ति बाधित रहने की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए स्थलीय निरीक्षण के लिए मुख्यालय से टीम भेजने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि वर्षा के कारण विद्युत बाधित न हो, इसके स्थाई समाधान निकाले जाए। इसी प्रकार पीलीभीत, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी में 33 केवी में फाल्ट आने से बाधित विद्युत आपूर्ति के स्थाई समाधान निकाले के निर्देश एमडी मध्यांचल को दिये। उन्होंने पीएम सूर्य घर योजना के लक्ष्यों को सभी डिस्काम एवं जोनवार पूरा कराने के निर्देश दिये।

बैठक में अध्यक्ष यूपीपीसीएल डा0 आशीष कुमार गोयल, एमडी उत्पादन एवं पारेषण, एमडी यूपीपीसीएल उपस्थित थे तथा सभी डिस्काम के एमडी मुख्य अभियंता, अधीक्षण अभियंता, अधिशासी अभियंता व उपखण्ड अधिकारी वर्चुअल प्रतिभाग किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button