सीतामढ़ी

जिले में नशीली दवाओं / मादक पदार्थ के विरुद्ध प्रभावी कारवाई करने की दृष्टिगत जिला स्तरीय नार्को समन्वय समिति एवं आगामी पर्व त्यौहार को देखते हुए विधि व्यवस्था की हुई बैठक

जिले में नशीली दवाओं / मादक पदार्थ के विरुद्ध प्रभावी कारवाई करने की दृष्टिगत जिला स्तरीय नार्को समन्वय समिति एवं आगामी पर्व त्यौहार को देखते हुए विधि व्यवस्था की हुई बैठक।

कुणाल किशोर श्रीवास्तव सीतामढ़ी 

जिलाधिकारी श्री रिची पांडे की अध्यक्षता में जिला स्तरीय नार्को समन्वय समिति

( NCORD)की बैठक विमर्श सभाकक्ष में की गई। बैठक में पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार तिवारी भी उपस्थित थे। बैठक में जिले में नशीली दवाओं एवं नशीली पदार्थों के दुरुपयोग से निपटने के उद्देश्य से रणनीतियों पर चर्चा की गई। साथ ही जिलाधिकारी ने कहा कि बैठक का प्राथमिक उद्देश्य अंतर्विभागीय समन्वय को मजबूत करना है।निर्देश दिया कि नशीली दवाओं/ड्रग्स के खतरे को रोकने के लिए प्रभावी उपायों को लागू करें। बैठक में डीएम एवं एसपी ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया कि पंचायत राज जनप्रतिनिधियों, अनुमंडल स्तरीय एवं प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों तथा विभिन्न विभागों यथा:– शिक्षा ,स्वास्थ्य, कृषि, मद्द निषेध ,वन विभाग इत्यादि के माध्यम से परस्पर समन्वय स्थापित करते हुए उक्त गतिविधियों पर अंकुश लगाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि ऐसे पॉकेट को चिन्हित करें इस संबंध में सहायक औषधि निरीक्षक को सख्त निर्देशित किया गया कि जिले के सभी दवा दुकानों, विशेष कर बॉर्डर एरिया पर चल रहे दवा दुकानों पर विशेष नजर रखें। साथ ही औचक निरीक्षण करें। उनके स्टॉक का वेरिफिकेशन किया जाए। दवाओं की जांच की जाए। सहायक औषधि निरीक्षक को निर्देशित किया गया कि दवा दुकानों की जांच संबंधी रिपोर्ट :–ऐसे कितने अवैध दुकानों को सील किया गया? कितने पर केस किए गए? कितने का लाइसेंस रद्द किया गया? इत्यादि से संबंधित प्रतिवेदन नियमित रूप से उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। पुलिस पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया कि अंतर्विभागीय समन्वय बनाते हुए लगातार रेड करें। बॉर्डर से जुड़े हुए प्रखंडों पर विशेष फोकस करें।

 

आगामी पर्व त्यौहारों को देखते हुए विधि व्यवस्था की बैठक की गई।

 

विमर्श सभा कक्ष में ही जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आगामी आने वाले पर्व त्योहारों के दृष्टिगत विधि व्यवस्था संधारण को लेकर बैठक की गई। बैठक में जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक के द्वारा उपस्थित पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया कि आगे आने वाले पर्व त्यौहार के दृष्टिगत विधि व्यवस्था संधारण की दिशा में प्रभावी कार्य करना सुनिश्चित किया जाए। बैठक में उपस्थित पुलिस अधिकारियों तथा जिला स्तरीय पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया कि संवेदनशील स्थलों पर विशेष फोकस करें। सूचना तंत्र को मजबूत बनाएं। छोटी-छोटी घटनाओं को भी नजरअंदाज नहीं करें।

डीएम और एसपी ने सभी पदाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि अपराधिक तत्वों ,शराब माफियाओं एवं भूमि माफिया पर नकल कसे। उन्हें चिन्हित करते हुए कठोर कार्रवाई करना सुनिश्चित किया जाए। उत्पाद अधीक्षक को निर्देशित किया गया कि इस दिशा में गंभीरता से कार्य करें। चौक –चौराहों पर ब्रेथ इनलाइजर का प्रयोग करें। अंचल स्तर पर विधि व्यवस्था की मीटिंग करने का निर्देश दिया गया।लगातार ऐसे अवांछित तत्वों के विरुद्ध ड्राइव चलाने का निर्देश दिया गया। सोशल मीडिया का बेजा उपयोग कर सामाजिक सौहार्द को बिगाड़ने की कोशिश करने वाले तत्वों को चिन्हित करते हुए विधि सम्मत कठोर कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया। बैठक में अपर समाहर्ता राजस्व,अनुमंडल पदाधिकारी सदर, डीएसपी मुख्यालय, डीएसपी सदर, डीएसपी बेलसंड एवं सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे जबकि अन्य अनुमंडल पदाधिकारी तथा प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी एवं थानाध्यक्ष वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े हुए थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button