पूणे

जीई एयरोस्पेस के GEnx इंजन ने दक्षिण एशियाई एयरलाइंस के साथ 2 मिलियन घंटे की सफल उड़ान का रिकॉर्ड बनाया

जीई एयरोस्पेस के GEnx इंजन ने दक्षिण एशियाई एयरलाइंस के साथ 2 मिलियन घंटे की सफल उड़ान का रिकॉर्ड बनाया

 

पुणे  – जीई एयरोस्पेस ने आज घोषणा की है कि इसके GEnx कमर्शियल एविएशन इंजन फैमिली ने साउथ एशियन एयरलाइंस के साथ मिलकर दो मिलियन उड़ान घंटों की महत्‍वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। इस क्षेत्र में पहला GEnx इंजन 2012 में डिलीवर किया गया था और अब कुल 90 GEnx इंजन एयर इंडिया, विस्तारा और बिमान बांग्लादेश की उड़ानों को गति दे रहे हैं।

अपनी नई दिल्ली की यात्रा के दौरान जीई एयरोस्पेस में कमर्शियल प्रोग्राम के ग्रुप वाइस प्रेसिडेंट महेंद्र नायर ने कहा, “GEnx इंजन ने दक्षिण एशिया की एविएशन वृद्धि में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई है। यह उपलब्धि इसकी इंजीनियरिंग उत्कृष्टता और तकनीकी परिपक्वता का प्रमाण है। हम अपनी बेहतरीन टेक्नोलॉजी और सेवाओं की पेशकश के साथ अपने ग्राहकों को उनका व्यावसायिक लक्ष्य हासिल करने में मदद करते रहेंगे।”

जीई एयरोस्पेस में दक्षिण एशिया के चीफ एक्जिक्यूटिव ऑफिसर विक्रम राय ने कहा, “हमें दक्षिण एशियाई एयरलाइंस के साथ लंबे समय से जारी अपने संबंधों पर गर्व है, जिसमें हाल ही में एयर इंडिया भी शामिल है, जो 20 नए वाइड-बॉडी विमानों के साथ परिचालन के विस्तार की योजना बना रही है और ये 40 GEnx इंजन से संचालित होंगे।

एयर इंडिया के चीफ कमर्शियल ऑफिसर निपुण अग्रवाल ने कहा, “जीई एयरोस्पेस हमारे वाइड-बॉडी परिचालन के विस्तार की हमारी यात्रा में एक भरोसेमंद भागीदार रहा है, और GEnx इंजन ने विश्वसनीयता, दक्षता और स्थिरता के मामले में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है।” उन्होंने कहा, “हमारे फ्लीट के विस्तार के साथ हमें विश्वास है कि GEnx इंजन हमारे परिचालन लक्ष्यों को हासिल करने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।”

विश्वसनीय एवं पर्यावरण के अनुकूल टेक्‍नोलॉज

दुनिया भर की एयरलाइंस के लिए एक पसंदीदा विकल्प के रूप में, बोइंग के 787 ड्रीमलाइनर और 747-8 को गति देने वाला GEnx इंजन प्रोपल्‍शन टेक्‍नोलॉजी में महत्‍वपूर्ण विकास दर्शाता है। इंजन का बेहतर प्रदर्शन परिचालन खर्च कम करता है और कार्बन फुटप्रिंट में कटौती करता है, जो इसे 15% अधिक ईंधन-कुशल बनाकर और अपने पूर्ववर्ती, सीएफ 6 इंजन की तुलना में 15% कम CO2 उत्सर्जन के साथ वैश्विक विमानन उद्योग के स्थिरता लक्ष्यों के मुताबिक उचित विकल्प बनाता है। GEnx इंजन दशकों के परिचालन अनुभव और विशेषज्ञता से लैस एक प्रॉडक्ट है, जो GE90 इंजन से मिला है। अपने इनोवेटिव ट्विन-एनुलर प्री-स्विर्ल (टीएपीएस) कम्बस्टर के साथ, इंजन नाइट्रोजन ऑक्साइड (एनओएक्स) उत्सर्जन में वर्तमान नियामक सीमा से 60% तक कमी लाने में सक्षम है।

 

बेंगलुरु में जीई एयरोस्पेस के टेक्‍नोलॉजी सेंटर के शोधकर्ताओं और इंजीनियरों ने क्षेत्रीय ग्राहकों के साथ मिलकर काम किया और विभिन्न प्रदर्शन सुधार समाधानों को शामिल करते हुए इंजन के टाइम-ऑन-विंग में सुधार के लिए फोम वॉश, एडवांस ब्लेड निरीक्षण और परिचालन डेटा-आधारित जानकारियों जैसी विभिन्न नई ऑन-विंग टेक्नोलॉजी को लागू किया, जिससे रखरखाव के खर्च में कमी आई है।

मार्च 2023 में, GEnx इंजन ने सस्टेनेबल एविएशन फ्यूल (SAF) का उपयोग करके भारत के लिए लंबे दूरी के मार्ग पर पहले वाइड-बॉडी विमान को संचालित किया, जिसके तहत विस्तारा के बोइंग 787-9 ड्रीमलाइनर ने पारंपरिक जेट ईंधन के साथ 30% एसएएफ के मिक्स पर चार्ल्सटन, दक्षिण कैरोलिना से नई दिल्ली के लिए उड़ान भरी।

इंजन की दक्षता और स्थिरता को और बढ़ाने के लिए, जीई एयरोस्पेस ने 360 फोम वॉश पेश किया, जो पानी से धोने के पारंपरिक तरीकों का एक अत्याधुनिक विकल्प है। यह एडवांस्ड सफाई प्रक्रिया गंदगी और मलबे को हटाकर, ईंधन दक्षता में सुधार और रखरखाव साइकल के बीच के समय को बढ़ाते हुए इंजन प्रदर्शन को बेहतर बनाती है। 360 फोम वॉश को पहले ही सात एयरलाइनों द्वारा लागू किया जा चुका है, जिनमें एयर इंडिया, एमिरेट्स, एतिहाद एयरवेज, जापान एयरलाइंस, कतर एयरवेज, रॉयल जॉर्डनियन, सऊदी अरेबियन एयरलाइंस और स्काईवेस्ट शामिल हैं। ग्राहकों के साथ इस क्षेत्र में हजारों फोम वॉश किए जा चुके हैं, जिससे परिचालन के खर्च में कमी आई है और पर्यावरण पर भी प्रतिकूल असर कम हुआ है।

एआई के साथ सर्विस क्‍वॉलिटी में सुधार जीई एयरोस्पेस सर्विस में अपने GEnx वाणिज्यिक इंजनों की लगातार निगरानी करता

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button