उत्तर प्रदेशराजनीति

यूपी उपचुनाव से पहले परेशान योगी सरकार! क्या सता रहा लोकसभा चुनाव जैसी हार का डर?

 

यूपी उपचुनाव से पहले परेशान योगी सरकार! क्या सता रहा लोकसभा चुनाव जैसी हार का डर?

सीएम योगी आदित्यनाथ

UP By Polls 2024: उत्तर प्रदेश में होने वाले उपचुनाव के लिए राज्य की 10 सीटों पर चुनाव होना है. यूपी उपचुनाव के लिए राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी, विपक्षी दल समाजवादी पार्टी और कांग्रेस पूरी तरह से तैयारी में जुटे हुए हैं. यूपी की योगी सरकार उपचुनाव से पहले परेशान दिखाई दे रही है और उसे लोकसभा चुनाव जैसे रिजल्ट का डर सता रहा है. खुद सीएम योगी जिन सीटों पर उपचुनाव होना है, वहां का दौरा कर रहे हैं. इतना ही नहीं सीएम योगी के कुछ बयान और फैसले भी ऐसे हैं जो यूपी उपचुनाव में प्रभाव डाल सकते हैं.

 

 

 

रेस्टोरेंट और ढाबा मालिकों को लिए नेम प्लेट जरूरी- सीएम योगी

 

 

इसी बीच सीएम योगी ने रेस्टोरेंट और ढाबे पर नेम प्लेट मामले को फिर से हवा दे दी है. सीएम योगी ने हाल ही एक मीटिंग में साफ कह दिया है कि राज्‍य भर में खाने-पीने का सामान बेचने वाली जगहों पर संचालकों, मालिकों और मैनेजर्स का नाम-पता डिस्‍प्‍ले किया जाए. मतलब साफ है कि यूपी में होटल और ढाबों पर नेम प्लेट जरूरी है. वहीं सीएम योगी ने साफ कर दिया है कि अगर ये नियम लागू करने के लिए हमें अधिनियम में बदलाव करना पड़े तो वह भी करेंगे.

 

 

कांवड़ यात्रा के दौरान यूपी में होटल और ढाबों पर नेम प्लेट को लेकर भी विवाद हुआ था. जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने योगी सरकार के फैसले पर रोक लगा दी थी. हाल ही में अब जूस की दुकानों को लेकर सामने आ रहे मामलों पर भी सीएम योगी सख्त हैं. उन्होंने अफसरों को खाने-पीने की दुकानों के लिए पुलिस वेरिफिकेशन के आदेश दिए हैं.

 

 

सीएम योगी के बंटे तो कटे वाले बयान की है चर्चा

 

 

सीएम योगी ने अपनी कई सभाओं में आपस में बंटे तो कटे वाला बयान भी दिया है. सीएम योगी का यह बयान काफी चर्चा में रहा है. सीएम योगी का यह बयान जाति कार्ड के तौर पर देखा जा रहा है. क्योंकि सीएम योगी कई बार जातिगत जनगणना के सवाल पर कहा बांग्लादेश में बंटे तो कटे, पाकिस्तान में बंटे तो कटे, अफगानिस्तान में बंटे तो कटे. सीएम योगी ने कहा था कि बंटोगे तो कटोगे एक रहेगो तो नेक रहोगे, सुरक्षित रहोगे.

 

 

एनकाउंटर पर उठ रहे हैं कई सवाल

 

 

वहीं उत्तर प्रदेश में पिछल कई सालों में हुए एनकाउंटरों का जिक्र भी हर नेता करता है. यूपी के एनकाउंटर को लेकर मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि साल 2017 से लेकर 2023 के अंदर प्रदेश में कुल 183 अपराधी मारे गए हैं. वहीं यूपी एसटीएफ ने मई 2023 से 5 सितंबर 2024 तक मुठभेड़ में कुल 9 अपराधियों को मार गिराया. अब यूपी एसटीएफ ने 23 सितंबर को सुल्तानपुर लूट के आरोपी अनुज प्रताप सिंह का भी एनकाउंटर किया है. यूपी में हुए एनकाउंटर पर योगी सरकार से विपक्ष भी सवाल पूछ रहा है, हालांकि बीजेपी नेताओं का कहना है कि प्रदेश में जितने भी एनकाउंटर हुए हैं सभी बड़े अपराधी थे.

 

 

लोकसभा चुनाव में बीजेपी को हुआ काफी नुकसान

लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी को काफी नुकसान हुआ था. यूपी में बीजेपी को साल 2019 के चुनाव की तुलना में बड़ा झटका लगा था, इस चुनाव में बीजेपी सिर्फ 33 सीटों पर सिमट गई थी. वहीं उसकी सहयोगी पार्टी रालोद को 2 और अपना दल (एस) को 1 सीट पर जीत मिली थी. वहीं समाजवादी पार्टी ने इस चुनाव में 37 सीटों पर जीत हासिल की थी और उसकी सहयोगी कांग्रेस को 6 सीटों पर जीत मिली थी. लोकसभा चुनाव 2024 में सपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी.

यूपी की इन सीटों पर होना है उपचुनाव

उत्तर प्रदेश में जिन 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है उसमें गाजियाबाद, मझवां (मिर्जापुर), सीसामऊ (कानपुर नगर), खैर (अलीगढ़), फूलपुर (प्रयागराज) और कुंदरकी (मुरादाबाद), करहल (मैनपुरी), मिल्कीपुर (अयोध्या), कटेहरी (अंबेडकर नगर), मीरापुर (मुजफ्फरनगर) शामिल हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button