रीवा

जटिल ऑपरेशन प्रक्रिया में निश्चेतना के क्षेत्र में हुई नई प्रगति कारगर सिद्ध होगी – उप मुख्यमंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल

जटिल ऑपरेशन प्रक्रिया में निश्चेतना के क्षेत्र में हुई नई प्रगति कारगर सिद्ध होगी – उप मुख्यमंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल

निश्चेतना विशेषज्ञों के राज्य स्तरीय वार्षिक सम्मेलन का उप मुख्यमंत्री ने किया शुभारंभ

 

विशाल समाचार संवाददाता रीवा : . उप मुख्यमंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि जटिल ऑपरेशन प्रक्रिया में निश्चेतना के क्षेत्र में हुई प्रगति कारगर सिद्ध होगी। रीवा में आयोजित होने वाले निश्चेतना विशेषज्ञों के राज्य स्तरीय वार्षिक सम्मेलन में देश-विदेश के विशेषज्ञों द्वारा आपस में विचार विमर्श के उपरांत जो परिणाम आएंगे वह न केवल शोध के क्षेत्र में अपितु मरीजों के उत्तम चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने में भी मददगार होंगे। उप मुख्यमंत्री ने श्यामशाह चिकित्सा महाविद्यालय के सभागार में इंडियन सोसायटी आफ एनेस्थेशियोलाजिस्ट्स की 38वें वार्षिक राज्य स्तरीय निश्चेतना विशेषज्ञों की कांफ्रेंस का शुभारंभ किया।

 

उप मुख्यमंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि इस कार्यशाला में देश-विदेश के निश्चेतना विशेषज्ञों द्वारा क्रिटिकल केयर, वेंटिलेटर एवं दर्द रहित चिकित्सा से जुड़े विभिन्न आयामों पर चर्चा होगी जो असहनीय बीमारी में होने वाले दर्द को कम करने की पद्धतियों में चिकित्सकों के लिए वरदान साबित होगी। उन्होंने कहा कि रीवा में सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के साथ ही अन्य चिकित्सा संस्थानों में कार्यरत चिकित्सकों के लिए यह कार्यशाला काफी कुछ सीखने व नई पद्धति से अवगत होने में सहायक होगी और मरीजों को भी इसका लाभ मिलेगा। उन्होंने देश और विदेश से आए चिकित्सा विशेषज्ञों का रीवा में स्वागत किया और अपेक्षा की कि यह आयोजन चिकित्सा क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा। उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल ने देश-विदेश से आए निश्चेतना विशेषज्ञों का सम्मान किया। उन्होंने इस अवसर पर स्मारिका का भी विमोचन किया।

 

कार्यशाला में डीन मेडिकल कालेज डॉ सुनील अग्रवाल ने कहा कि निश्चेतना विशेषज्ञों के राज्य स्तरीय सम्मेलन में देश-विदेश के विशेषज्ञों द्वारा निश्चेतना के क्षेत्र में नई प्रगति व खोज तथा इलाज की विधियों से रीवा के चिकित्सकों को लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि मरीज के वेंटिलेटर को मैनेज करने तथा बीमारी में दर्द को कम करने वाली पद्धति से भी चिकित्सक अवगत होंगे। डॉ अवतार सिंह ने कार्यक्रम के आयोजन के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कार्यशाला में रीवा के चिकित्सकों द्वारा शोधपत्रों का प्रस्तुतिकरण भी किया जाएगा। इस अवसर पर अध्यक्ष नगर निगम व्यंकटेश पाण्डेय, संचालक चिकित्सा शिक्षा डॉ अरूण श्रीवास्तव, अधीक्षक संजय गांधी हास्पिटल राहुल मिश्रा, अधीक्षक सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल अक्षय श्रीवास्तव सहित देश-विदेश से आए निश्चेतना  विशेषज्ञ तथा चिकित्सक उपस्थित रहे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button