रीवा

कलेक्टर खाद के भण्डारण तथा वितरण पर कड़ी निगरानी रखें – मुख्यमंत्री

कलेक्टर खाद के भण्डारण तथा वितरण पर कड़ी निगरानी रखें – मुख्यमंत्री

त्यौहारों में कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए उचित प्रबंध करें – मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को सड़कों के सुधार के दिए निर्देश

 

विशाल समाचार संवाददाता रीवा :  मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से कृषि आदान एवं सोयाबीन के उपार्जन के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध है। कलेक्टर खाद के उठाव, भण्डारण और वितरण की कड़ी निगरानी रखें। खाद और बीज की गुणवत्ता की नियमित जाँच कराएं। खाद की कालाबाजारी तथा मिलावट करने वालों पर आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज कर कार्यवाही करें।

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को डीएपी खाद के स्थान पर यूरिया और एनपीके खाद के उपयोग के लिए प्रोत्साहित करें। वर्ष 2023-24 में डीएपी के स्थान पर 26 प्रतिशत किसानों ने वैकल्पिक खाद का उपयोग किया जो खरीफ फसल में बढ़कर 45 प्रतिशत हो गया है। किसानों को नैनो यूरिया तथा नैनो डीएपी के उपयोग के लिए भी प्रोत्साहित करें। खाद की बिक्री के लिए जहाँ आवश्यक हो वहाँ डबल लाक सेंटर में निजी विक्रेताओं को खाद बेचने की अनुमति दें। साथ ही अतिरिक्त बिक्री केन्द्र बनाएं। कलेक्टर यह व्यवस्था सुनिश्चित करें कि किसानों को सरलता से खाद मिल सके। प्रभारी मंत्री अपने प्रभार के जिलों में खाद और बीज वितरण की नियमित समीक्षा करें।

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि सोयाबीन के उपार्जन के लिए प्रदेश भर में 1400 से अधिक खरीदी केन्द्र बनाए गए हैं। जहाँ आवश्यक हो वहाँ नए खरीदी केन्द्र कलेक्टर बना लें। खरीदी केन्द्रों के साथ किसान 20 अक्टूबर तक ऑनलाइन पंजीयन भी करा सकते हैं। सभी खरीदी केन्द्रों में सोयाबीन के उपार्जन एवं भण्डारण की उचित व्यवस्था करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के कुछ स्थानों में भारी वर्षा से फसलों को हानि हुई है। कलेक्टर क्षतिग्रस्त फसलों का सर्वे कराकर किसानों को फसल बीमा तथा अन्य लाभ देना सुनिश्चित करें।

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि नवरात्रि, दशहरा तथा दीपवली सहित कई त्यौहार आगामी महीनों में मनाए जाएंगे। त्यौहारों के दौरान कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए उचित प्रबंध करें। असामाजिक तत्वों पर लगातार कार्यवाही करें। कलेक्टर एवं अन्य अधिकारी छात्रावास, स्कूल तथा कालेज का नियमित रूप से निरीक्षण करें। वर्षा के कारण क्षतिग्रस्त हुई सड़कों के सुधार का कार्य तत्काल शुरू कराएं। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत संचालित उचित मूल्य दुकानों से खाद्यान्न वितरण की सतत निगरानी करें। वितरण में गड़बड़ी करने वालों पर कड़ी कार्यवाही करें। सड़कों से निराश्रित गौवंश को हटाने के लिए भी प्रभावी कार्यवाही करें। मुख्यमंत्री ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से मंत्रीगणों, सांसद तथा विधायकगणों से संवाद किया।

 

कमिश्नर कार्यालय सभागार से वीडियो कान्फ्रेंसिंग में कमिश्नर बीएस जामोद, आईजी एमएस सिकरवार, सहायक संचालक कृषि प्रीति द्विवेदी, उपायुक्त डीएस सिंह तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे। कलेक्टर कार्यालय से वीडियो कान्फ्रेंसिंग में सांसद श्री जनार्दन मिश्र, विधायक मनगवां श्री नरेन्द्र प्रजापति, कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल, पुलिस अधीक्षक विवेक सिंह तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button