उत्तर प्रदेश

राजा भैया की 27 नाली जमीन कब्जे में ली गई, एक Nali में कितने स्क्वॉयर फीट होते हैं?

राजा भैया की 27 नाली जमीन कब्जे में ली गई, एक Nali में कितने स्क्वॉयर फीट होते हैं?

राजा भैया की पत्नी के नाम पर नैनीताल जिले (उत्तराखंड) में खरीदी गई करोड़ों रुपये की जमीन को राज्य सरकार में निहित कर दिया. बता दें कि कैंचीधाम (नीब करोरी बाबा का आश्रम) के पास स्थित इस जमीन को लेकर लंबे समय से कानूनी विवाद चल रहा था.

जनसत्ता दल (लोकतांत्रिक) के अध्यक्ष, कुंडा विधायक रघुराज प्रताप सिंह ऊर्फ राजा भैया और उनकी पत्नी भानवी सिंह को उत्तराखंड हाईकोर्ट ने बड़ा झटका दिया है. अदालत ने शुक्रवार को आदेश जारी करते हुए राजा भैया की पत्नी के नाम पर नैनीताल जिले (उत्तराखंड) में खरीदी गई करोड़ों रुपये की जमीन को राज्य सरकार में निहित कर दिया. बता दें कि कैंचीधाम (नीब करोरी बाबा का आश्रम) के पास स्थित इस जमीन को लेकर लंबे समय से कानूनी विवाद चल रहा था.

 

कितनी जमीन को लेकर था विवाद?

राजा भैया ने साल 2007 में बेतालघाट के सिल्टोना में अपनी पली भानवी सिंह के नाम पर खेती के लिए 27 नाली जमीन स्थानीय निवासी आनंद बल्लभ से खरीदी थी. लंबे समय तक इस जमीन पर किसी भी प्रकार के खेतीबाड़ी संबंधी कार्य नहीं किया गया. पिछले दिनों उत्तराखंड की मुख्य साचव राधा रतूड़ी कुमाऊं के दौरे पर आई थीं. तब उन्होंने सीएम पुष्कर सिंह धामी के सख्त भू-कानून की मंशा अधिकारियों के सामने स्पष्ट कर दी थी.

 

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया था कि मंडल में ऐसी जमीनों की पड़ताल की जाए, जो खरीदी किसी और मकसद से थी, लेकिन उसका उपयोग किसी और काम में हो रहा है. मुख्य सचिव के दौरे के एक हफ्ते बाद ही प्रशासन ने यह कार्रवाई की है. हालांकि, बताया जा रहा है कि यह मामला कोर्ट में पहले से ही चल रहा था.

 

 

 

 

 

भानवी सिंह ने कमिश्नर कोर्ट और राजस्व बोर्ड में अपील की थी, लेकिन उनके हक में फैसला नहीं आया और जमीन कुछ समय पहले राज्य सरकार में निहित कर दी गई. वहीं, मुख्य सचिव के दौरे के बाद राजस्व विभाग ने तेजी दिखाई और शुक्रवार को पटवारी रवि पांडेय ने क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों और ग्रामीणों की मौजूदगी में जमीन धारा 167 के अधीन सरकार के कब्जे में ले ली.

 

एक नाली में कितने स्क्वायर फीट होते हैं?

बता दें कि नाली उत्तराखंड और हिमालयी क्षेत्रों में इस्तेमाल की जाने वाली एक भूमि माप इकाई है. एक नाली में आमतौर पर 2160 sqft होते हैं. राजा भैया और भानवी सिंह की 27 नाली जमीन कब्जे में ली गई है. इस हिसाब से उनकी 58320 स्क्वायर फीट जमीन गई है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button