रीवा

कलेक्टर ने पुनर्घनत्वीकरण योजना से निर्मित संरचनाओं के संबंध में दिए निर्देश

कलेक्टर ने पुनर्घनत्वीकरण योजना से निर्मित संरचनाओं के संबंध में दिए निर्देश

नवीन संरचनाओं की साफ-सफाई और रख-रखाव की उचित व्यवस्था करें – कलेक्टर

 

रीवा विशाल समाचार संवाददाता. कलेक्ट्रेट के बाणसागर सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने पुनर्घनत्वीकरण योजना के तहत निर्मित अधोसंरचना विकास की विभिन्न संरचनाओं के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि एक अच्छे भवन का निर्माण के साथ-साथ उसका रख-रखाव भी उतना ही महत्वपूर्ण होता है। नवीन सर्किट हाउस, अटल पार्क, रतहरा तालाब, बीहर रिवरफ्रंट में बनाए गए पचमठा परिसर सहित पुनर्घनत्वीकरण योजना से निर्मित संरचनाओं की साफ-सफाई और रख-रखाव की उचित व्यवस्था करें। नवीन सर्किट हाउस के रख-रखाव के लिए जिला सत्कार अधिकारी की अध्यक्षता में चार सदस्यीय समिति गठित करें। यह समिति सर्किट हाउस में भोजन, पेयजल, साफ-सफाई तथा रख-रखाव की उचित व्यवस्था करें। लोक निर्माण विभाग तथा नगर निगम इसे आवश्यक सहयोग प्रदान करें।

 

कलेक्टर ने कहा कि बीहर रिवरफ्रंट के साथ निर्मित पचमठा मंदिर परिसर के सौंदर्यीकरण के कार्य को कार्यपालन यंत्री हाउसिंग बोर्ड पूरा कराएं। जिन स्थानों पर सुधार की आवश्यकता है वहाँ तत्काल सुधार कराकर परिसर नगर निगम को हैण्डओवर करें। आयुक्त नगर निगम परिसर में परिसम्पत्तियों की सुरक्षा तथा साफ-सफाई के लिए उचित व्यवस्था करें। रतहरा तालाब में वेंडर्स द्वारा मनमानी की जा रही है। कार्यपालन यंत्री हाउसिंग बोर्ड वेंडर्स को कारण बताओ नोटिस जारी करें। लापरवाही पाए जाने पर वेंडर्स को ब्लैकलिस्टेड करने की कार्यवाही करें। आयुक्त नगर निगम रतहरा तालाब के सामने अवैध रूप से संचालित होने वाली दुकानों और ठेलों को हटाने के साथ उन पर जुर्माने की कार्यवाही करें। सिविल लाइन के अटल पार्क में भी साफ-सफाई पार्किंग आदि की समुचित व्यवस्था करें। वहाँ पेयजल की तत्काल व्यवस्था कराएं।

 

कलेक्टर ने कहा कि कार्यपालन यंत्री पीआईयू कलेक्ट्रेट के पार्किंग एवं मार्तण्ड स्कूल परिसर से जुड़े स्थान पर सार्वजनिक शौचालय का निर्माण कराएं। इसकी डिजाइन इस तरह से हो कि पार्किंग एरिया तथा बाहर की ओर से इसका उपयोग हो सके। कलेक्टर ने चिरहुला मंदिर परिसर के निर्माण कार्यों, गंगोत्री कालोनी तथा मेडिकल कालोनी में बनाए जा रहे डॉक्टरों के आवास के संबंध में निर्देश दिए। बैठक में आयुक्त नगर निगम डॉ सौरभ सोनवणे, एसडीएम गुढ़ डॉ अनुराग तिवारी, एसडीएम हुजूर वैशाली जैन, कार्यपालन यंत्री पीआईयू आरके तिवारी, कार्यपालन यंत्री हाउसिंग बोर्ड अनुज प्रताप सिंह, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग मनोज द्विवेदी तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button