पूणे

पुणे के 85% पेशेवरों मानते हैं कि भविष्य में अपने करियर को सुरक्षित करने के लिए कौशल को बढ़ाना महत्वपूर्ण है, ग्रेट लर्निंग रिपोर्ट

पुणे के 85% पेशेवरों मानते हैं कि भविष्य में अपने करियर को सुरक्षित करने के लिए कौशल को बढ़ाना महत्वपूर्ण है, ग्रेट लर्निंग रिपोर्ट

 

 

 

9% पेशेवरों का मानना है कि प्रौद्योगिकी और एआई में प्रगति उनकी वर्तमान कार्य स्थल की भूमिका को प्रभावित कर रही है

 

 

पुणे, :  उच्च शिक्षा और पेशेवर प्रशिक्षण के क्षेत्र की अग्रणी वैश्विक एडटेक कंपनी ग्रेट लर्निंग ने अपने ‘कौशल उन्नयन रुझान रिपोर्ट 2024- 25’ के तीसरे संस्करण को जारी कर दिया है। इस रिपोर्ट को भारतीय पेशेवरों के कौशल उन्नयन प्राथमिकताओं को प्रभावित करने वाले प्रमुख रुझानों का पता लगाने के लिए प्रमुख क्षेत्रों के 1000 से अधिक पेशेवरों पर व्यापक अध्ययन करके तैयार किया गया है जिसका उद्देश्य व्यक्तियों और व्यवसायों को उन प्रमुख रुझानों को समझने में सहायता करना है जो नौकरियों को प्रभावित करेंगे और खुद को वक्र से आगे रहने के लिए तैयार करने में मदद करेंगे।

 

 

 

रिपोर्ट के अनुसार पुणे के 69% पेशेवरों का मानना है कि प्रौद्योगिकी और एआई में प्रगति उनकी वर्तमान कार्य स्थल की भूमिका को प्रभावित कर रही है, और शहर के 85% पेशेवरों मानते हैं कि भविष्य में अपने करियर को सुरक्षित करने के लिए अपने कौशल को बढ़ाना महत्वपूर्ण है।। वृहत आर्थिक स्थितियों और नौकरी बाजार पर तकनीक और एआई के व्यापक प्रभाव के कारण वित्त वर्ष 2025 में नौकरी बनाये रखने का आत्मविश्वास अब सिर्फ 62% पेशावर को है| इस वर्ष पेशेवरों को अपने करियर में आगे बढ़ने के लिए अपना कौशल बढ़ाना शीर्ष प्रेरक बना हुआ है। शहर के पेशेवर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग और सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट जैसे शीर्ष कौशल को वित्त वर्ष 2025 में हासिल करने की योजना बना रहे हैं।

 

 

 

हरि कृष्णन नायर ने निष्कर्षों पर टिप्पणी करते हुए कहा, “पिछले साल से, चुनौतीपूर्ण आर्थिक परिस्थितियों और चल रही युद्ध की स्थिति ने कई व्यवसायों के लिए धन जुटाना और लाभप्रद रूप से विस्तार करना मुश्किल बना दिया है। इस गतिशील वातावरण में विकसित होने के लिए पेशेवरों के लिए निरंतर सीखना और कौशल बढ़ाना महत्वपूर्ण है। नियोक्ताओं की उभरती मांगों को पूरा करने के लिए विशेष कौशल प्राप्त करके इस व्यवधान से निपटने के लिए पेशेवरों को सक्रिय दृष्टिकोण अपनाते हुए देखना उत्साहजनक है। कौशल विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सरकार की पहल ने इस जागरूकता को और बढ़ाया है।

 

 

 

जैसे-जैसे मुंबई तकनीकी प्रगति के साथ विकसित हो रही है, ये रुझान भविष्य के कार्यबल को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएँगे। आने वाले वर्षों में मुंबई अपने कौशल को बढ़ाने और परिवर्तनों के अनुकूल ढलने के लिए उत्सुक पेशेवरों के साथ नवाचार और डिजिटल परिवर्तन का प्रमुख केंद्र बनने के लिए तैयार है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button