सीतामढ़ी

शांतिपूर्ण और सौहार्द्रपूर्ण माहौल में मनायें महावीरी झंडा : एसडीओ संजीव कुमार

शांतिपूर्ण और सौहार्द्रपूर्ण माहौल में मनायें महावीरी झंडा : एसडीओ संजीव कुमार

सीतामढ़ी विशाल समाचार संवाददाता 

असमाजिक तत्वों से निपटने के लिए पुलिस प्रशासन सक्षम : डीएसपी आशीष आनंद

 

सोनबरसा – दो दिवसीय भुतही महावीरी झंडा को लेकर रविवार को भुतही स्थित आदर्श मध्य विद्यालय के सभागार में सदर एसडीओ संजीव कुमार एवं डीएसपी सदर 2 आशीष आनंद के संयुक्त की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक आयोजित हुई। बैठक को संबोधित करते हुए एसडीओ संजीव कुमार ने कहा कि शांतिपूर्ण और सौहार्दपूर्ण माहौल में महावीरी झंडा मनायें। आप सभी की सहभागिता जरूरी है। जिला संवेदनशील है। अफवाह के कारण अधिकतर माहौल खराब होता है। अफवाह से बचें। जुलूस शांतिपूर्ण ले जाने की जिम्मेदारी लाइसेंस होल्डर की है। जुलूस निर्धारित रूट का अनुपालन करते हुए ही निकालें। भीड़ को कंट्रोल करना भी उनकी जवाबदेही है। भीड़ दूसरे को भय दिखाने के लिए न हो। विधि व्यवस्था की समस्या उत्पन्न होने पर लाइसेंस होल्डर पर कार्रवाई होगी। असमाजिक तत्वों की सूचना त्वरित दें। वैसे तत्वों पर विधि सम्मत सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। शांतिपूर्ण सम्पन्न को लेकर सामाजिक स्तर पर पहल भी आवश्यक है। जुलूस की वीडियोग्राफी कराई जाएगी, वहीं ड्रोन कैमरा से नजर रखी जाएगी। समिति से उन्होंने 51 वोलेंटियर तैनात करने और सभी का नाम पता देने की बात कही।

 

वहीं डीएसपी आशीष आनंद ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि अतीत में सामाजिक सदभाव बिगड़ने से भुतही कलंकित हुआ था। पिछले वर्ष भी कुछ असमाजिक तत्वों द्वारा माहौल खराब करने की कोशिश की गई। उन्होंने कहा कि भुतही झंडा को लेकर इतना हाय तौबा क्यों है। ऐसे असमाजिक तत्व जिनसे भुतही बदनाम है, वैसे तत्वों का नाम दें। उनसे निपटने के लिए पुलिस प्रशासन सक्षम है। उसके लिए वैधानिक रूप से जो भी कदम उठाना पड़ेगा वह उठाया जाएगा। लाइसेंस धारी ही जुलूस निकालें। लाइसेंस धारी पचास लोगों की सूची और उनका आधार कार्ड दें। डीजे का उपयोग नहीं करें, यह पूरी तरह प्रतिबंधित है। ऐसा कोई काम नहीं करे जिससे भीड़ का दुरूपयोग हो। दूसरे दिन भीड़ तंत्र काम नही आयेगा, आप अकेले होंगे। शांति व्यवस्था बनाये रखने में आपकी सहभागिता आवश्यक है। सभी मिलकर आपसी सौहार्द्र के साथ झंडा शांतिपूर्ण सम्पन्न करायें।

बैठक में उपस्थित झंडा समिति के सदस्यों, पंचायत प्रतिनिधि एवं गणमान्य से शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने को लेकर एसडीओ व डीएसपी ने सुझाव मांगा। एसडीओ व डीएसपी द्वारा पुछे जाने पर किस किस गांव से जुलूस आती है, उसका रूट क्या होता है लोगों ने जानकारी दी।

बैठक में उपस्थित समिति के अध्यक्ष, सदस्य व पंचायत प्रतिनिधि ने पेयजल, रौशनी, शौचालय, सड़क मरम्मती, सीसीटीवी, सड़क अतिक्रमण के संबंध में पदाधिकारी का ध्यान आकृष्ट कराया। पंचायत प्रतिनिधि एवं गणमान्य ने शांतिपूर्ण झंडा कराये जाने को लेकर प्रशासन को आश्वस्त कराया। बैठक में बीडीओ सत्येंद्र कुमार यादव, अंचलाधिकारी शिल्पी कुमारी, भुतही थानाध्यक्ष कुमार प्रभाकर, कन्हौली थानाध्यक्ष सेन्टु कुमार समेत झंडा समिति के सदस्य, पंचायत प्रतिनिधि एवं गणमान्य उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button