Pune

अफे़यर्स ने भारत में लॉन्च किया अपना पहला वीडियो गेम- इटली. लैण्ड ऑफ वंडर्स

इटैलियन मिनिस्ट्री ऑफ फॉरेन अफे़यर्स ने भारत में लॉन्च किया अपना पहला वीडियो गेम- इटली. लैण्ड ऑफ वंडर्स

, पुणे (प्रतिनिधी)इटैलियन मिनिस्ट्री ऑफ फॉरेन अफे़यर्स (इटैलियन एमएफए) ने एक वीडियो गेम इटली. लैण्ड ऑफ वंडर्स के लॉन्च की घोषणा की है, इटली की सांस्कृतिक धरोहर को दुनिया भर के लोगों, खासतौर पर युवाओं के साथ जोड़ना इसका मुख्य उद्देश्य है। बच्चों एवं व्यस्कों को ध्यान में रखते हुए पेश किया गया इटली. लैण्ड ऑफ वंडर्स बेहद इंटरैक्टिव एवं रोचक तरीके से इस देश की खूबसूरती और परम्पराओं का चित्रण करता है। अंग्रेज़ी में नि:शुल्क उपलब्ध इस गेम को italiana.esteri.it के ज़रिए 22 जुलाई को भारत में आईओएस, एंड्रोइड, स्मार्टफोन एवं टैबलेट के लिए रिलीज किया जाएगा जो इटैलियन एमएफए का नया पोर्टल है और दुनिया में इतालवी संस्द्भति को समर्पित है।

इस इंटरैक्टिव गेम में कई रोचक कैरेक्टर्स हैं, जो यूज़र्स को इटली के जादू के बारे में जानने में मदद करेंगे। एलियो एक बुजु़र्ग लाईटहाउस कीपर है, जो रात को इटली के 20 विभिन्न क्षेत्रों से प्राप्त 20 चिंगारियों की मदद से हर सुबह पूरे इटली को सूरज की रोशनी के साथ जगमगा देता है। गेम की शुरूआत सनसेट के साथ होती है, प्राचीन ग्रीक पुराणों के सूरज देवता हेलियॉस के संदर्भ में एलियो- किसी मदद की तलाश में है जो उसे अपना मुश्किल काम पूरा करने में सहायता कर सके। उसने लाईटहाउस के बाहर एक रहस्यमयी कैरेक्टर को बुलाया है: प्लेयर, रात के दौरान रोमांच बरक़रार रखते हुए इटली से 20 चिंगारियां तलाश करता है, और इनकी मदद से लाईटहाउस को रौशन कर यह सुनिश्‍चित करता है कि सूरज फिर से जगमाने लगे।

पूरी यात्रा के दौरान, प्लेयर को 5 गार्जियन्स मिलते हैं, जो उसे इटली की सांस्कृतिक धरोहर के 5 मुख्य पहलुओं को खोजने के लिए मार्गदर्शन देते हैं- नेचर (प्रकृति), कुज़ीन (व्यंजन), आर्ट (कला), परफोर्मेन्स (प्रदर्शन) और डिज़ाइन। यात्रा के अंत में प्लेयर के लिए बड़ा सरप्राइज़ इंतज़ार कर रहा होता है, जो उसे एलियो के स्थान पर ले जाता है, और देश के खजाने को सुरक्षित रखने के मिशन के साथ नया लाईटहाउस कीपर बनता है। हालांकि शुरूआत में उन्हें कम से कम 100 पज़ल गेम लैवल पास करने हैं, हर लैवल में आईकोनिक इटैलियन लैण्डमार्क को 3 डी रीकन्स्ट्रक्ट किया जाएगा, जो कदम दर कदम देश के विभिन्न तटों, पहाड़ों, शहरों, किलों, परम्पराओं और पौराणिक कथाओं की खोज की ओर ले जाता है।

ओपेरा से लेकर बरोक और लोकप्रिय मुवी साउण्डट्रैक्स तक, वीडियो गेम के ओरिजिनल स्कोर गे्रट इटालियन क्लासिक्स से प्रेरित हैं। म्यूज़िक, गेम के दौरान प्लेयर को बेहतर मूड देता है, यह विदेशी भाषा के रूप में इटैलियन पढ़ाने वाले स्कूलों के लिए रोचक एवं जानकारीप्रद लर्निंग टूल भी है।

यह गेम उन लोगों के लिए बनाया गया है जो इटली से परिचित हैं और उन लोगों के लिए भी- जो इटली के बारे में ज़्यादा नहीं जानते और बहुत कुछ सीखना चाहते हैं, भाषा की अपनी समझ में सुधार करते हुए – इटली. लैण्ड ऑफ वंडर्स, कहानियों, खबरों एवं रोचक पहलुओं से युक्त 600 लेखों के संग्रह के साथ एक ट्रैवल गाईड की भूमिका भी निभाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button