मध्य प्रदेश

हर गरीब के भोजन, पानी तथा आवास की व्यवस्था की जायेगी – प्रभारी मंत्री

हर गरीब के भोजन, पानी तथा आवास की व्यवस्था की जायेगी – प्रभारी मंत्री

रीवा (वि.स.प्रतिनिधी):
कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में जिले के प्रभारी मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह मंत्री खाद्य तथा नागरिक आपूर्ति विभाग ने अन्न उत्सव की तैयारियों की समीक्षा की। प्रभारी मंत्री ने कहा कि रीवा ही नहीं पूरे प्रदेश में 7 अगस्त को अन्न उत्सव मनाया जायेगा। इसमें पात्र गरीब परिवारों को नि:शुल्क खाद्यान्न का समारोहपूर्वक वितरण किया जायेगा। कार्यक्रम में देश के प्रधानमंत्री जी तथा प्रदेश के मुख्यमंत्री जी भी वर्चुअली शामिल होंगे। केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा हर गरीब के लिये भोजन, पानी तथा आवास की व्यवस्था की जा रही है।
प्रभारी मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना से में रीवा जिले में 16 लाख से अधिक परिवारों को नि:शुल्क खाद्यान्न दिया जायेगा। जिले में 7 अगस्त को आयोजित अन्न उत्सव में प्रत्येक उचित मूल्य दुकान में 100 हितग्राहियों को खाद्यान्न प्रदान किया जायेगा। खाद्यान्न वितरण के समय कोरोना सुरक्षा का ध्यान रखें। सांसद, विधायक, अन्य जनप्रतिनिधि तथा निगरानी समिति के सदस्य अन्न उत्सव में सक्रिय भागीदारी निभायेंगे। कलेक्टर सभी उचित मूल्य दुकानों में खाद्यान्न वितरण के लिये नोडल अधिकारी तैनात कर उनकी निगरानी में खाद्यान्न वितरण करायें। अन्न उत्सव समारोह के प्रसारण की हर उचित मूल्य दुकान में व्यवस्था करायें। जिन हितग्राहियों को खाद्यान्न प्रदान किया जाना है उन्हें निमंत्रण अवश्य दें।
प्रभारी मंत्री ने कहा कि जलजीवन मिशन के तहत रीवा जिले में 561 गांवों में नलजल योजनाओं का निर्माण किया जा रहा है। रीवा जिले में 2024 तक हर गांव में नल से जलापूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी। इससे जुड़े निर्माण कार्य समय-सीमा में पूरा करायें। प्रभारी मंत्री ने कहा कि गरीब परिवारों को पात्रता के अनुसार आवास योजना के तहत पक्के मकान दिये जा रहे हैं। अधूरे आवासों का निर्माण कार्य प्राथमिकता से पूरा करायें। कलेक्टर कार्यों की प्रगति की नियमित समीक्षा करें।

बैठक में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने बताया कि अन्न उत्सव की सभी तैयारियां की जा रही हैं। जिला स्तर से अपर कलेक्टर श्रीमती इला तिवारी पूरे कार्यक्रम के लिये नोडल अधिकारी बनायी गई हैं। सभी दुकानों में चार अगस्त तक आवंटित खाद्यान्न वितरण के लिये उपलब्ध हो जायेगा। बैठक में पूर्व मंत्री एवं विधायक रीवा श्री राजेन्द्र शुक्ल, विधायक मनगवां श्री पंचूलाल प्रजापति, विधायक सेमरिया श्री केपी त्रिपाठी, अध्यक्ष भाजपा डॉ. अजय सिंह, आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा, अपर कलेक्टर श्रीमती इला तिवारी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिवकुमार वर्मा तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित थे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button