इटावाउत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश सरकार के साढ़े चार साल पूर्ण होने के अवसर पर मा. मंत्री कृषि,कृषि शिक्षा एवं कृषि अनुसन्धान विभाग उ.प्र.सूर्य प्रताप शाही ने विकास भवन के प्रेरणा सभागार में आयोजित प्रेस कान्फ्रेंस की

विशाल समाचार टीम

इटावा : उत्तर प्रदेश सरकार के साढ़े चार साल पूर्ण होने के अवसर पर मा. मंत्री कृषि,कृषि शिक्षा एवं कृषि अनुसन्धान विभाग उ.प्र.सूर्य प्रताप शाही ने विकास भवन के प्रेरणा सभागार में आयेाजित प्रेस कान्फेन्स में पत्रकारों से रूबरू होते हुए सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओ की जानकारी देते हुए कहा कि इटावा में हर क्षेत्र में विकास हो रहा है, सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाएां का लाभ पात्रों को बिना भेदभाव के मिल रहा है। उन्होने कहा कि उत्तर प्रदेश में विकास की गंगा बह रही है।

मा. मंत्री जी ने पत्रकार वार्ता में कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अर्न्तगत जनपद में 806577 कृषकों को रू. 438.40 करोड़ की धनराशि का भुगतान डीबीटी के माध्यम से किया गया वहीं पारदर्शी किसान योजनार्न्तगत पंजीकृत 106837 किसानों के खातो में रू. 19.40 करोड़ की धनराशि हस्तान्तरित की गयी। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनार्न्तगत 20337 किसानों को रू. 86.81 करोड़ की धनराशि क्षतिपूर्ति के रूप में वितरित की गयी। प्रधानमंत्री फसल बीमा येाजनार्न्तगत 30572 किसानों को क्षतिपूर्ति के रूप में रू. 8 .75 करोड़ की धनराशि प्रेषित
की गयी।

उन्होने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण योजनार्न्तगत 182.20 करोड़ की धनराशि व्यय करते हुए 156342 शौचालयों का निर्माण कराया गया है, 17.24 करोड़ की लागत से 403 सामुदायिक श्शौचालय निर्मित कराये गये है, रू0 13.77 करोड़ की लागत से 102 पंचायत भवनों का निर्माण, 25 पंचायतों का कायाकल्प कराया जा चुका है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजनार्न्तगत जनपद में 130758 लाभार्थियों को गैस कनेक्शन वितरित कर लाभान्वित किया गया। एक जनपद एक उत्पाद वित्त पोषण योजना में 146 लाभार्थियो को रू. 981.39 लाख ॠण वितरण किया गया है।
इस अवसर पर विधायक भरथना सावित्री कठेरिया, जिलाध्यक्ष बीजेपी संजीव कुमार राजपूत, मुख्य विकास अधिकारी सन्तोष कुमार राय आदि उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button