इटावाउत्तर प्रदेश

जिला चिकित्सालय में आक्सीजन उत्पादन संयंत्र की स्थापना

जिला चिकित्सालय में आक्सीजन उत्पादन संयंत्र की स्थापना

इटावा :जिला चिकित्सालय में आक्सीजन उत्पादन संयंत्र की स्थापना चिकित्सा आक्सीजन की मांग को पूरा करने और जनपद के प्रभावित लोगों की मदद करने के हमारे मिशन में एक महत्वपूर्ण कदम है, भविष्य में कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ लड़ार्इ को जारी रखने के लिए इस तरह के और संयंत्र स्थापित किये जायेगे।

उक्त उद्गार विधायक सदर प्रतिनिधि हरि नारायण बाजपेयी ने जिला सरकारी अस्पताल (पुरूष) आक्सीजन संयंत्र 500 एलपीएम (लीटर प्रति मिनट) तक मेडिकल आक्सीजन उत्पादन संयंत्र का लोकार्पण करने के उपरान्त व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि अब चिकित्सा आक्सीजन की निर्वाध रूप से आपूर्ति के साथ साथ प्रतिदिन 50-60 विस्तरों का समर्थन करने में सक्षम होगा। यह संयंत्र बिल एण्ड मोलिंडा गेटस फाउण्डेशन द्वारा दान किया गया है और इसे पाथ, एक नान गवर्नमेन्ट आर्गेनाइजशेन के ज्ञान और तकनीकी समर्थन के द्वारा स्थापित किया गया है।

पाथ इंडिया कन्ट्री प्रोग्राम के प्राइमरी हेल्थ केयर टेक्नालाजी एण्ड इनोवेशन के प्रमुख मो. जमील के कहा ‘‘ पाथ लगभग एक दशक से श्‍वसन देखभाल के क्षेत्र में काम कर रहा है, जैसे ही कोरोना का संकट आया, हम भारत के कर्इ राज्य सरकारों और स्वास्थ्य सुविधाओं को महत्वपूर्ण सहायता प्रदान करने के लिए अथक प्रयास कर रहे है। अपने दानदाताओं की मदद से हम, राज्यों को उनकी आक्सीजन उत्पादन क्षमता बढा़ने में मदद कर रहे है। ताकि प्रत्येक व्यक्ति को आक्सीजन थेरेपी मिल सके।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ. भगवान दास भिरौलिया, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डाॅ.एम.एम.आर्य,उप मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ. अवधेश यादव, जितेन्द्र जैन (हैप्पी) ,डाॅ. सुशील कुमार, डाॅ. निखिलेश कुमार बिल एण्ड मेलिंडा गेट्स फाउण्डेशन के डांक्टर देवेन्द्र खड़ैत एवं पाथ उत्तर प्रदेश के प्रभारी डाॅ. सचिन गुप्ते एवं पाथ उत्तर प्रदेशके आक्सीजन प्रोजेक्ट के प्रभारी अनिल कुमार मिश्रा एवं पाथ सलाहकार शैलेन्द्र शुक्ला एवं सूर्यकांत तिवारी आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button