पूणे

माइक्रोसॉफ्ट एआई इनोवेट से भारत में स्टार्टअप को मिलती है एआई के साथ गति तेज करने की शक्ति

देवेन्द्र सिंह तोमर प्रतिनिधी

पुणे: देश में स्टार्टअप परितंत्र को सहारा देने की कपनी कोशिशों में माइक्रोसॉफ्ट ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का लाभ उठाने वाले स्टार्टअप कंपनियों के पोषण और प्रगति के लिए एक प्रोग्राम लॉन्च किया है। माइक्रोसॉफ्ट एआई इनोवेट 10 सप्ताह की अवधि की पहल है। इस पहल से भारत में स्टार्टअप कंपनियों को एआई टेक्‍नोलॉजीज का लाभ उठाने, उनका परिचालन बढ़ाने, नवाचार को प्रोत्साहित करने और उद्योग विशेषज्ञता निर्मित करने में मदद मिलेगी। वित्तीय सेवाओं, हेल्थकेयर, शिक्षा, कृषि, अंतरिक्ष, विनिर्माण और लॉजिस्टिक्स, खुदरा, तथा ई-कॉमर्स सहित विविध उद्योगों के बी2बी और बी2सी, दोनों प्रकार के स्टार्टअप को इस आकर्षक प्रोग्राम के त्रैमासिक वर्ग में भाग लेने को आमंत्रित किया जाता है। टीआईई मुंबई द्वारा समर्थित यह आरंभिक बैच नवम्बर 2021 से आरम्भ हो रहा है।

स्टार्टअप के लिए विश्व में तीसरे सबसे बड़े परितंत्र के साथ भारत में समस्त उद्योगों में उभरते व्यवसायों के लिए नवाचार तेज करने के अवसर मौजूद हैं। इस माइक्रोसॉफ्ट विशिष्ट प्रोग्राम के माध्यम से स्टार्टअप संगठनों को तकनीकी और व्यवसाय के अवसर प्रदान करेगा। इससे स्टार्टअप संगठन हर किसी के लिए एआई को सुलभ बनाने के लिए अपने-अपने समाधानों में सुधार और संगठनों और भवनों का उत्तरदायित्व के साथ रूपांतरण कर सकेंगे। यह प्रोग्राम स्टार्टअप्स को माइक्रोसॉफ्ट के विक्रय और सहयोगी नेटवर्क के द्वारा नए-नए ग्राहक तथा बाज़ार तक पहुँचने में भी समर्थ बनाएगा। हर बैच में चयनित स्टार्टअप को उद्योग के विशेषज्ञों द्वारा उद्योग सम्बन्धी ज्ञानवर्द्धक शिक्षण सत्र और मास्टर क्लास में शामिल होने का अधिकार होगा। उन्हें यूनिकॉर्न संस्थापकों द्वारा मार्गदर्शन, कुशलता प्राप्त करने और प्रमाणन के अवसर और अनेक दूसरे फायदे भी प्राप्त होंगे।

माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के डायरेक्टर-स्टार्टअप इकोसिस्टम, संगीता बावी ने कहा कि, “माइक्रोसॉफ्ट का दृष्टिकोण है, विभिन्न उद्योगों में प्रत्येक स्टार्टअप को सार्थक नवाचार को कारवाई योग्य परिणामों में बदलने में सहायता करना। माइक्रोसॉफ्ट एआई इनोवेट दक्षतापूर्वक निर्माण, प्रगति और रूपांतरण के लिए अवसरों के साथ स्टार्टअप्स को सशक्त बनाने हेतु एक आकर्षक प्लैटफॉर्म तैयार करेगा। हमारा मानना है कि एआई के उत्तरदायित्वपूर्ण प्रयोग के प्रति अपने दृष्टिकोण को मजबूत करने के लिए प्रत्येक स्टार्टअप को विशेषज्ञ मार्गदर्शन तथा श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ तकनीकी संसाधन मिलने चाहिए और हम इसे सुनिश्चित करने के प्रति वचनबद्द हैं।

तकनीकी और व्यावसायिक, दोनों तरह के ग्राहकों की सेवा के लिए यह प्रोग्राम माइक्रोसॉफ्ट का अत्याधुनिक तकनीकी ज्ञान, वैश्विक जीएमटी साझेदारियों और इंजीनियरिंग एवं अनुसंधान विशेषज्ञों को एकत्र करेगा। यह अलग-अलग टियर में स्टार्टअप को विविध प्रकार के लाभ ऑफर करता है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button