फिल्म जगत

टीम ‘तमाशा लाइव’ ने मराठी सिनेमा को दी श्रद्धांजलि’नए युग’ का परिचय देता है..

टीम ‘तमाशा लाइव’ ने मराठी सिनेमा को दी श्रद्धांजलि’नए युग’ का परिचय देता है

कुछ महीने पहले बड़े बजट की फिल्म ‘तमाशा लाइव’ का पोस्टर फ्लैश किया गया था। इस पोस्टर में सोनाली कुलकर्णी के स्टनिंग लुक ने कई लोगों को हैरान कर दिया कि आखिर यह फिल्म किस पर आधारित है। हालांकि, इस फिल्म की एक बात अब गुलदस्ते से बाहर आने लगी है और दर्शकों के ध्यान में ‘तमाशा लाइव’ का गाना ‘चित्रची नंदी’ आ गया है। भारतीय सिनेमा के पितामह दादासाहेब फाल्के की जयंती के अवसर पर कर्जत के एनडी स्टूडियो में इस गाने का भव्य प्रदर्शन किया गया। नृत्य के नायक नटराज की पूजा 100 फीट के मंच पर की गई। इस समय संजय जाधव, सोनाली कुलकर्णी, सिद्धार्थ जाधव, सचित पाटिल, हेमांगी कवि, नागेश भोसले, मृणाल देशपांडे, आयुषी भावे, मनमीत पेम, अमितराज, पंकज पदघन, क्षितिज पटवर्धन, सभी कलाकार जो अपने सूट के लिए पारंपरिक पोशाक में फिल्में बनाते हैं। मराठी संस्कृति उन्होंने तकनीशियनों और पर्दे के पीछे काम करने वाले सभी लोगों को श्रद्धांजलि दी। यह मराठी सिनेमा पर गर्व करने वाला समारोह था।

इस गाने को क्षितिज पटवर्धन ने गाया था और पंकज पदघन ने संगीतबद्ध किया था। यह गीत उन दिग्गजों को सम्मानित करता है जिन्होंने सिनेमा के विभिन्न क्षेत्रों में अमूल्य योगदान दिया है। इस गाने की खासियत यह है कि इस मौके के लिए शौनक अभिषेक, आनंद भाटे, राहुल देशपांडे और अनुराधा कुबेर एक साथ आए हैं. तो यह संगीत प्रेमियों के लिए एक संगीत उपहार है। इस खास दिन के मौके पर फिल्म की रिलीज डेट का भी ऐलान कर दिया गया है और फिल्म 24 जून को रिलीज होगी.

प्लेनेट मराठी और मौली प्रोडक्शंस द्वारा प्रस्तुत, फिल्म अक्षय बर्दापुरकर द्वारा निर्मित और सौम्या विलेकर द्वारा निर्देशित, डॉ। मनीषा किशोर तोलमारे, समीर विष्णु केलकर, अजय वासुदेव सह-निर्माता हैं। संजय जाधव द्वारा निर्देशित इस फिल्म में सोनाली कुलकर्णी, सिद्धार्थ जाधव, सचित पाटिल, पुष्कर जोग, भरत जाधव, हेमांगी कवि, नागेश भोसले, मृणाल देशपांडे, मनमीत पेम और आयुषी भावे हैं। फिल्म की पटकथा संजय जाधव ने लिखी है, मनीष कदम ने लिखा है और संवाद अरविंद जगताप ने किया है। फिल्म में अमितराज, पंकज पदघन का संगीत और क्षितिज पटवर्धन के बोल हैं। यह एक संगीतमय फिल्म है जिसमें लगभग तीस गाने हैं। ऐसा पहली बार मराठी में किया जा रहा है।

‘तमाशा लाइव’ के बारे में निर्देशक संजय जाधव कहते हैं, “मराठी सिनेवर्ल्ड हमेशा से हमारी मराठी संस्कृति की समृद्ध विरासत को संरक्षित करने के लिए काम करता रहा है। इसी परंपरा का समय-समय पर आधुनिकीकरण किया गया है। यह हमारे लिए गर्व की बात है कि आज नितिन देसाई के स्टूडियो में एक बड़े समारोह में ‘चितलाची नंदी’ गाना दिखाया गया। इसके लिए मैं नितिन देसाई का तहे दिल से शुक्रिया अदा करता हूं। यह भी बड़ी खुशी की बात है कि इतने दर्शकों के सामने इस फिल्म का पहला गाना रिलीज किया गया। इसके लिए मराठी सिनेमा के जाने माने कलाकार एक साथ आए हैं। खास बात यह है कि इस गाने को शास्त्रीय संगीत के दिग्गजों की आवाज मिली है। हमने ‘तमाशा लाइव’ के संगीत में कुछ नया प्रयोग करने की कोशिश की है। तो दर्शकों को हमारा प्रयास जरूर पसंद आएगा।”
‘तमाशा लाइव’ को लेकर बोलीं सोनाली कुलकर्णी: यह मेरे लिए बहुत खुशी का पल है। स्क्रीन पर मूवी देखना जितना आसान है। उतना ही चुनौतीपूर्ण और कठिन यह पर्दे के पीछे है। स्क्रीन पर कलाकारों के चेहरे दिखाई देते हैं। लेकिन पर्दे के पीछे के कलाकारों की मेहनत कभी देखने को नहीं मिलती. आज हम इस गीत के माध्यम से सभी का सम्मान कर रहे हैं। हम उन सभी को सलाम करते हैं जिन्होंने फिल्म बनाई। इस शुभ दिन फिल्म की रिलीज डेट का भी ऐलान कर दिया गया है। इसलिए दर्शक जल्द ही इस फिल्म की भव्यता का अनुभव कर पाएंगे।

‘प्लैनेट मराठी’ के संस्थापक और प्रमुख अक्षय बर्दापुरकर कहते हैं, ”यह गाना दर्शकों को आज तक लाने का एक खास कारण है. आज भारतीय सिनेमा के जनक दादासाहेब फाल्के का जन्मदिन है। इस गाने के जरिए सिनेवर्ल्ड में योगदान देने वाले सभी लोगों को सलाम है। यह एक म्यूजिकल फिल्म है। जिस क्षण संजय जाधव ने मुझे इस अवधारणा से परिचित कराया, मुझे यह पसंद आया। मराठी सिनेमा में शायद यह पहली बार है कि किसी गाने को इतने बड़े तरीके से और इतने दर्शकों के सामने पेश किया गया है। ”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button