पर्यावरणसीतामढ़ी

पृथ्वी को बचाने के लिए पौधा लगाने व संरक्षित करने का संकल्प सभी लोगो को लेना चाहिए

पृथ्वी को बचाने के लिए पौधा लगाने व संरक्षित करने का संकल्प सभी लोगो को लेना चाहिए

सीतामढी/बिहार:पृथ्वी को बचाने के लिए पौधा लगाने व संरक्षित करने का संकल्प सभी लोगो को लेना चाहिए, उक्त बातें जिला मुख्यालय स्थित कमला गर्ल्स स्कूल में पृथ्वी दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में जिला पदाधिकारी मनेश कुमार मीणा ने कही। इस अवसर पर जिलाधिकारी व अन्य* *अधिकारियों ने विद्यालय परिसर में फलदार व छायादार, औषधीय पौधे लगाए गए। इस अवसर पर डीएम मनेश कुमार मीणा ने पौधरोपण के बाद छात्राओं को प्रत्येक वर्ष एक पौधा लगाने,जल प्रदूषण नही करने,जल संरक्षण, जल संचय के लिये लोगो को प्रेरित करने, बिजली के दुरूपयोग रोकने,प्लास्टिक का उपयोग नही करने,पशुओं से प्रेम करने व खुले में शौच नही करने के लिये संकल्प दिलाया।*
*मौके पर डीएम मनेश कुमार मीणा ने कहा कि हर पौधे की अपनी खासियत होती है। कोई फल देकर मानव जाति के लिए भोजन की व्यवस्था करता है तो कई पौधे औषधीय रूप में इंसान के काम आते हैं। इतना ही नहीं, हमारे लिए ऑक्सीजन का उत्सर्जन भी करते हैं। पौधों को हर हाल में संरक्षित रखना होगा। धरती की सुरक्षा कवच के साथ छेड़छाड़ का नतीजा ही है कि आज कहीं सुखाड़ तो कहीं बाढ़ जैसी विपदा बनी हुई । आज शहरों में पर्यावरण प्रदूषण के चलते शुद्ध हवा तक नहीं मिल पाती। हम कमरे, छज्जे या छत पर गमले में छोटे पौधे लगाकर अपने आसपास हरियाली को बढ़ावा दें।

पेड़ों की कटाई से पर्यावरण असंतुलित हो रहा है। पर्यावरण को सुरक्षित व स्वच्छ रखने के लिए पौधारोपण करना होगा। उन्होंने कहा कि धरती हर वस्तु की अनंत स्त्रोत है, लेकिन उस अनंत स्त्रोत को बनाए रखने की ताकत सिर्फ पेड़ पौधों में है। इन्हें काटकर हम अपने ही जीवन को संकट में डाल रहे हैं। जल सरंक्षण के लिये वर्षा के पानी का संचय करे साथ ही लोगो को भी इसके लिये प्रेरित करे। इस कार्यक्रम के मौके पर डीडीसी विनय कुमार डीईओ अवधेश प्रसाद सिंह, डीपीओ सर्वशिक्षा अभियान सुभाष कुमार, संभाग प्रभारी अतहर तौहिद,महेश कांत, प्रधानाध्यपक कमरूल होदा,प्रभात कुमार,अजय कुमार, रामनरेश, समेत सभी शिक्षक,शिक्षिकाएं व दर्जनों छात्राये मौजूद थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button