पूणेशिक्षण

सूर्यदत्त नेशनल स्कूल में दहीहंडी उत्सव संपन्न

सूर्यदत्त नेशनल स्कूल में दहीहंडी उत्सव संपन्न

मूल्यआधारित शिक्षा में संस्कार का विशेष महत्व
सुषमा चोरडिया की राय; सूर्यदत्त नेशनल स्कूल में दहीहंडी उत्सव धूमधाम से मनाया

पुणे : सूर्यदत्त नेशनल स्कूल द्वारा कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर दहीहांडी उत्सव मनाया गया। नौवीं और दसवीं कक्षा के छात्रों ने दही हांडी के लिए पहल की। छठी कक्षा के छात्र ध्रुव पाटिल ने दहीहंडी की मटकी फोड़कर उत्सव मनाया। अन्य कक्षाओं के बच्चों ने उनका उत्साहवर्धन किया। दही हांडी फोड़ने के बाद वहां मौजूद सभी लोगों ने दहिकाले का आनंद लिया। गानों पर विद्यार्थियों ने जमकर डांस किया।

सूर्यदत्त एजुकेशन फाउंडेशन के संस्थापक अध्यक्ष प्रो.डॉ. संजय बी. चोरडिया के मार्गदर्शन में उपाध्यक्ष सुषमा चोरडिया, सहायक उपाध्यक्ष स्नेहल नवलखा, प्राचार्य शीला ओक की उपस्थिति में विद्यालय के सभी छात्र-छात्राएं, शिक्षक व गैर शिक्षक कर्मचारी, अभिभावक बड़ी संख्या में मौजूद रहे। प्रतिभागियों ने सफल छात्रों के समूह को बधाई दी और प्रोत्साहित किया।

दहीहंडी फोड़ने से पहले छात्रों को लेयरिंग, टीम कोऑर्डिनेशन, केयर का प्रशिक्षण दिया गया। उसके बाद बच्चों ने एक के ऊपर एक खड़े होके हांडी फोड़ने की कोशिश की। कई बार असफल होने के बाद भी उन्होंने फिर एक बार नए जोश के साथ प्रयास किया। उन्होंने ज़ोर ज़ोर से चिल्लाके हुए हांडी फोड़ने की खुशी जाहिर की। इसके बाद छात्रों को भोजन वितरित किया गया।

सुषमा चोरडिया ने कहा, ‘मूल्य आधारित शिक्षा में संस्कार का विशेष महत्व है। सूर्यदत्त में भारतीय संस्कृति की महान परंपराओं को महत्व दिया गया है। इसके ही एक भाग के रूप में दही हांडी उत्सव मनाया गया। इसके माध्यम से छात्र संकट से उबरने के लिए टीम वर्क, साहस, दृष्टिकोण के महत्व को आत्मसात कर सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button