फैक्ट चेक

मुख्यमंत्री ने मदनपुर-वाल्मीकिनगर पथ का किया निरीक्षण, निर्माण कार्य तेजी से पूर्ण करने का दिया निर्देश!

रवि शंकर शर्मा की रिपोर्ट !

पटना, 31 दिसम्बर 2020:- मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने आज पश्चिमी चम्पारण जिलान्तर्गत मदनपुर-वाल्मीकिनगर पथ का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने सड़क के बचे हुए निर्माण कार्य तेजी से पूरा करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि इस पथ का निर्माण कार्य तेजी से पूरा करें ताकि वाल्मीकिनगर आने वाले पर्यटकों को किसी प्रकार की परेशानी न हो।
मुख्यमंत्री ने इंडो-नेपाल बॉर्डर रोड प्रोजेक्ट का भी निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री ने गंडक बराज का मुआयना तथा वाल्मीकिनगर के ईको पार्क का भ्रमण किया।
पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि मदनपुर-वाल्मीकिनगर सड़क निर्माण कार्य को देखने के लिए यहां आए हैं। यह रास्ता ठीक हो जाना चाहिए। इस पथ को डेढ़-दो साल पहले भी मैंने यहाॅ आकर देखा था। पथ निर्माण विभाग को इसके निर्माण में तेजी लाकर कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि वाल्मीकिनगर एक ऐतिहासिक भूमि और प्रा.तिक जगह है। हमारा मकसद है कि लोग यहां इसे देखने के लिए आयें। वाल्मीकिनगर में नई पीढ़ी के लोग एवं स्कूली बच्चे भी आएंगे। उन्होंने कहा कि बिहार में ईको टूरिज्म को बढ़ावा दिया जा रहा है, इसकी शुरुआत हमने वाल्मीकिनगर से ही की थी। वाल्मीकीनगर बेहद सुंदर एवं प्र.तिक रुप से उत्.ष्ट स्थल है, जिसे लोग देखेंगे। यहां आने पर पहाड़, फॉरेस्ट का एरिया, नदी, वन्य प्राणी को देखेंगे। नई पीढ़ी यहाॅ आकर पर्यावरण के प्रति और संवेदनशील होगी। नई पीढ़ी में पर्यावरण के प्रति आकर्षण एवं जागृति का भाव पैदा होगा। वाल्मीकिनगर में हम ईको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयासरत रहे हैं और इसी क्रम में हर साल यहां आते भी रहे हैं। यहां प्रत्येक चीजों का आंकलन किया गया है और उसे विकसित किया जा रहा है। इस फॉरेस्ट एरिया में रास्ते के बेहतर निर्माण से लोगों को आवागमन में सुविधा होगी।
निरीक्षण के पश्चात् मुख्यमंत्री को बेतिया के उप विकास आयुक्त श्री रविंद्र प्रसाद सिंह ने स्वरचित पुस्तक ‘जीवन अनमोल और व्यक्तित्व निर्माण’ भेंट की।
निरीक्षण के दौरान जल संसाधन मंत्री श्री विजय कुमार चैधरी, सांसद श्री सुनील कुमार, विधायक श्री धीरेंद्र प्रताप सिंह, विधान पार्षद श्री भीष्म सहनी, मुख्य सचिव श्री दीपक कुमार, पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री अमृत लाल मीणा, मुजफ्फरपुर प्रमंडल के आयुक्त श्री पंकज कुमार, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी श्री गोपाल सिंह, बेतिया के जिलाधिकारी श्री कुंदन कुमार, बेतिया के पुलिस अधीक्षक श्री उपेंद्र वर्मा, बगहा के पुलिस अधीक्षक श्री किरण कुमार यादव सहित पथ निर्माण विभाग तथा पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।
’’’’’’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button