Biharसीतामढ़ी

67वीं बीपीएससी संयुक्त (प्रारंभिक) पुनर्परीक्षा का सफलतापूर्वक एवं कदाचार मुक्त संपन्न कराने के मद्देनजर जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक के द्वारा की गई संयुक्त ब्रीफिंग:-

67वीं बीपीएससी संयुक्त (प्रारंभिक) पुनर्परीक्षा का सफलतापूर्वक एवं कदाचार मुक्त संपन्न कराने के मद्देनजर जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक के द्वारा की गई संयुक्त ब्रीफिंग:-

कदाचार में लिप्त या प्रश्रय देने वाले व्यक्तियों पर कठोरतम कार्रवाई की जाएगी।

सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस अधिकारियों की जिम्मेदारी होगी कि परीक्षा स्वच्छ, कदाचार रहित एवं शांतिपूर्ण वातावरण में सम्पन्न हो
किसी भी सूरत में कोताही और लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी और ऐसा करने वाले के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करते हुए विधि सम्मत अग्रेतर कार्रवाई की जायेगी।*
उम्मीदवारों को हर हाल में 10:30 बजे तक परीक्षा केंद्र में इंट्री ले लेनी होगी। 11:00 बजे के बाद किसी की भी प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।
प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस अधिकारी कदाचार मुक्त परीक्षा के आयोजन के मद्देनजर अपने दायित्वों का निर्वहन पूरी प्रतिबद्धता के साथ करना सुनिश्चित करेंगे।*
किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा कक्ष में कैलकुलेटर, मोबाइल, ब्लूटूथ ,वाईफाई, इलेक्ट्रॉनिक पेन,पेजर, रिस्ट वॉच ,स्मार्ट वॉच ,इरेजर,व्हाइटनर ब्लेड इत्यादि सामग्री ले जाने की बिल्कुल ही अनुमति नहीं है।
बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा 67 वीं संयुक्त (प्रारंभिक ) प्रतियोगिता पुनर्परीक्षा 30 सितंबर शुक्रवार को 12:00 बजे मध्यान से 2:00 बजे अपराह्न तक एक पाली में सीतामढ़ी जिला अंतर्गत कुल 23 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। उक्त परीक्षा के सफलतापूर्वक एवं कदाचार मुक्त संचालन को लेकर जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक सीतामढ़ी के द्वारा स्थानीय परिचर्चा भवन में प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों की संयुक्त ब्रीफिंग की गई। ब्रीफिंग में जिला दण्डाधिकारी,सीतामढ़ी मनेश कुमार मीणा एवं पुलिस अधीक्षक हर किशोर राय ने कहा है कि बिहार लोक सेवा आयोग, पटना द्वारा आयोजित 67वीं संयुक्त (प्रारंभिक)प्रतियोगिता पुनर्परीक्षा स्वच्छ, कदाचारमुक्त एवं शांतिपूर्ण माहौल में सम्पन्न करायी जाएगी। इसके लिए पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारियो एवं पुलिस अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है।

डीएम मनेश कुमार मीणा ने कहा कि बिहार लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं पर बिहार परीक्षा संचालन अधिनियम, 1981 लागू है। यदि कोई उम्मीदवार इस उपबंध का उल्लंघन करते हुए पाया जाता है तो नियमानुसार उसके विरूद्ध आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। परीक्षार्थियों के हित में यह आवश्यक है कि परीक्षा स्वच्छ वातावरण में एवं कदाचारमुक्त सम्पन्न हो। प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारियों तथा पुलिस पदाधिकारियों द्वारा यह सुनिश्चित की जाएगी कि परीक्षा केन्द्र के परिसर में किसी भी हालत में भीड़ या असामाजिक तत्व न जुटे। कदाचार में लिप्त या प्रश्रय देने वाले व्यक्तियों पर कठोरतम कार्रवाई की जाएगी।

वहीं पुलिस अधीक्षक हर किशोर राय ने कहा कि परीक्षा संचालन में संलग्न वीक्षकों तथा केंद्र अधीक्षक को भी किसी परिस्थिति में परीक्षा कक्ष में मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं होगी साथ ही शिक्षक एवं परीक्षा कार्य में संलग्न सभी कर्मियों को परीक्षा केंद्र परिसर में मोबाइल के साथ प्रवेश वर्जित है। प्रत्येक परीक्षा केंद्र में मोबाइल जैमर की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। नियमानुसार परीक्षार्थियों की फ्रिस्किंग करने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि सभी प्रतिनियुक्त पुलिस पदाधिकारी प्रतिनियुक्त दडाधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए अपने दायित्वों का निर्वहन करेंगे।
जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सभी परीक्षा केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में स्टैटिक दंडाधिकारी (प्रेक्षक) पुलिस पदाधिकारी, सशस्त्र पुलिस एवं लाठी बल की प्रतिनयुक्ति गई है ।उन्होंने कहा कि सभी प्रतिनियुक्त अधिकारी केंद्रों पर स्टैटिक रूप से भ्रमण शील रहकर पारदर्शी एवं शांतिपूर्ण परीक्षा संपन्न कराएंगे।
दंडाधिकारी -सह-प्रेक्षक परीक्षा प्रारंभ होने के 2 घंटा पूर्व परीक्षा केंद्र में निश्चित रूप से उपस्थित रहेंगे
सभी परीक्षार्थी 11:00 बजे पूर्वाहन तक हर हाल में परीक्षा कक्ष में अपना स्थान ग्रहण कर लेंगे। 11बजे के पश्चात परीक्षा में भाग नही लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी। 11:00 से 12:00 तक किसी भी परिस्थिति में परीक्षार्थी परीक्षा कक्ष को नहीं छोड़ेंगे।

डीएम और एसपी ने ब्रीफिंग में सभी केन्द्राधीक्षकों, दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को बिहार लोक सेवा आयोग, पटना से प्राप्त निदेशों का अक्षरशः अनुपालन करने को कहा है। उनकी यह संचालित हो।
विधि व्यवस्था संधारण एवं परीक्षा के सफल संचालन हेतु जिला स्तर पर जिला आपदा प्रबंधन कार्यालय सीतामढ़ी में नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है जिसका दूरभाष संख्या- 06226 250316 है। नियंत्रण कक्ष में दंडाधिकारियों एवं पुलिस अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है।
जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन अलर्ट मोड में। अफवाहों को बल देने वालों को चिन्हित किया जा रहा है। की जाएगी कठोर कार्रवाई।
30 सितंबर को होने वाले बीपीएससी के प्रारंभिक परीक्षा के मद्देनजर जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन अलर्ट मोड में है। विशेषकर अफवाह फैलाने वाले तत्वों पर पुलिस प्रशासन के साइबर सेल, जिला प्रशासन का आईटी सेल के साथ जिला जन-संपर्क कार्यालय का सोशल मीडिया भी पैनी नजर बनाए हुए हैं। अफवाह एवं फेक खबर फैलाने वालो को चिन्हित करते हुए उनके विरुद्ध विधि सम्मत कठोरकार्रवाई की जाएगी।

सभी 23 परीक्षा केंद्रों के लिए 08 उड़नदस्ता,12जोनल एवं सभी वरीय अधिकारियों की भी प्रतिनियुक्ति की गई है जो पूरे सक्रिय होकर और पूरी प्रतिबद्धता के साथ शांतिपूर्ण एवं कदाचार रहित परीक्षा संचालन में अपने दायित्वों का निर्वहन करेंगे।
परीक्षा केंद्र परिसर में इलेक्ट्रॉनिक गैजेट के साथ प्रवेश की अनुमति नहीं
परीक्षा केंद्र पर जहां परीक्षा होनी है में मोबाइल, ब्लूटूथ वाईफाई गैजेट, इलेक्ट्रॉनिक पेन-पेजर, रिस्ट वाच(सामान्य/स्मार्ट) ,इरेजर,ब्लेड आदि जैसी इलेक्ट्रॉनिक्स अथवा अन्य किसी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक संचार उपकरण को लेकर जाना एवं उपयोग वर्जित है। इसकी अवहेलना किए जाने पर आयोग की परीक्षा सहित आगामी परीक्षा में भाग लेने से वंचित करते हुए अनुशासनिक एवं दंडात्मक कार्रवाई की जा सकती है ।प्रवेश पत्र पर
अंकित आवश्यक निर्देश एवं उत्तर पत्रक पर अंकित सभी निर्देशों को उम्मीदवार ध्यान से पढ़ें और उसका अक्षरक्षः अनुपालन करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button