Biharसीतामढ़ीहमारा गाँव

सरकार की विकासात्मक एवं कल्याणकारी योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम पायदान पर बैठे लोगों को उपलब्ध कराना सरकार की पहली प्राथमिकता

सरकार की विकासात्मक एवं कल्याणकारी योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम पायदान पर बैठे लोगों को उपलब्ध कराना सरकार की पहली प्राथमिकता। इसमें किसी भी स्तर पर कोताही, लापरवाही होने पर संबंधित के विरुद्ध तय की जाएगी जिम्मेदारी।-डीएम

जिलाधिकारी सीतामढ़ी मनेश कुमार मीणा द्वारा डूमरा प्रखंड के मिर्जापुर पंचायत में मनरेगा द्वारा संचालित योजनाओ, एवं प्रथमिक विद्यालय का निरीक्षण किया गया।

जिलाधिकारी द्वारा सबसे पहले वार्ड नंबर 4 में नल जल योजना की जांच की गई साथ ही उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 36 की भी जांच की एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने राजकीय मध्य विद्यालय चंद्रहटी में शौचालय, बाथरूम तथा अन्य कमरों की स्थिति संतोषजनक न पाकर जिलाधिकारी ने नाराजगी प्रकट करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिया कि विद्यालय में अध्ययनरत बच्चों के लिए बुनियादी सुविधाओं की उपलब्धता के मद्देनजर, शुद्ध पेयजल, साफ सफाई की व्यवस्था, की उपलब्धता इत्यादि सुनिश्चित करें। निरीक्षण के क्रम में जानकारी दी गई कि स्कूल में नामांकित बच्चों में बच्चे की उपस्थिति कम हैं। उपस्थित शिक्षक अनुपस्थिति का ठोस कारण बताने में असमर्थ दिखे।जिलाधिकारी ने डीपीओ लेखा को निर्देशित किया कि विद्यालय में प्रधानाध्यापक को तत्काल स्थानांतरण करना सुनिश्चित किया जाए। प्राप्त ग्रामीणों की शिकायत में शिक्षा में अनिमितताओं को लेकर प्रधानाध्यापक के विरुद्ध जांच करते हुए कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी ने स्कूल में अध्ययनरत बच्चों से बातें की और उनकी स्थिति से अवगत हुए। स्कूल के लिए चाहरदीवारी का निर्माण करने हेतु प्रभावी कदम उठाने का निर्देश संबंधित पदाधिकारी को दिया। उन्होंने राजकीय मध्य विद्यालय परमानंदपुर में बन रहे स्मार्ट क्लास, लाइब्रेरी, बच्चों के मध्यान भोजन एवं अन्य एवं पठन-पाठन सामग्रियों की जांच की एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

जिलाधिकारी द्वारा मिर्जापुर पंचायत में ही मनरेगा के तहत वृक्षारोपण कार्य का जायजा लिया गया । उन्होंने निर्देश दिया कि पौधों का रखरखाव बेहतर तरीके से करें। उन्होंने स्पष्ट कहा कि वृक्षारोपण कार्य तय मानकों के अनुरूप करें। इसमें किसी भी तरीके की लापरवाही नहीं चलेगी।

जिलाधिकारी द्वारा अरविंद पटेल डीलर के यहां अनाज की क्वालिटी उचित दर पर अनाज की उपलब्धता के बारे में उपस्थित ग्रामीणों से फीडबैक लिया गया साथ ही उन्होंने उपस्थित ग्रामीणों से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 5 किलो मुफ्त चावल बांटने को लेकर भी जानकारी ली।

जिला पदाधिकारी द्वारा शिवशंकर यादव पैक्स अध्यक्ष मिर्जापुर के यहाँ किसान निबंधन की जानकारी ली गई एवं अन्य पैक्स संबंधित निर्देश दिए गए।

निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी ग्रामीणों से रूबरू भी हुए और उनके समस्याओं को बहुत ही गंभीरता से सुना। साथ ही उन्होंने विभिन्न समस्याओ का शीघ्र समाधान के मद्देनजर स्थानीय प्रखंड विकास पदाधिकारी में मुखिया को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि सरकार की *विकासात्मक एवं कल्याणकारी योजनाओ का लाभ समाज के अंतिम आदमी तक पहुंचाना हमारी जिम्मेदारी है और यदि इसमें किसी भी तरह की कोताही या लापरवाही पाई जाती है तो संबंधित पर विधि सम्मत सख्त कार्रवाई की जाएगी।*

निरीक्षण में जिलाधिकारी के साथ, वरीय उप समाहर्ता प्रशांत कुमार, डीपीओ मनरेगा राजीव कुमार सिंह,एवं प्रखंड स्तरीय अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button