इटावा

डा० राज शेखर द्वारा जिलाधिकारी कार्यालय के विभिन्न पटलों का किया निरीक्षण

डा० राज शेखर द्वारा जिलाधिकारी कार्यालय के विभिन्न पटलों का किया निरीक्षण

इटावा यूपी: आयुक्त कानपुर मण्डल कानपुर डा० राज शेखर द्वारा जिलाधिकारी कार्यालय के विभिन्न पटलों का निरीक्षण किया गया। उन्होंने राजस्व विभाग के अभिलेखागार का निरीक्षण किया और निरीक्षण के दौरान उन्होने खतौनी का बस्ता ग्रामवार तैयार करने, ग्रामवार नक्शा तैयार करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जो भी व्यक्ति अभिलेखों की नकल लेने के लिए आवेदन करे उससे उसका मोबाइल नम्बर आवेदन पत्र पर अवश्य डलवायें। जिससे आवेदक को आवेदन की स्थिति से दूरभाष पर अवगत कराया जा सके। उन्होंने डाक पंजिका व उपस्थिति पंजिका की भी जांच की जिसमें सभी कर्मचारी उपस्थित पाये गये। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारी को नियमित रूप से रजिस्टर सीन करने तथा क्रास चैक करने के निर्देश दिये।
उन्होने शस्त्र अनुभाग के निरीक्षण के दौरान निर्देश दिये कि शस्त्र निरस्तीकरण की कार्यवाही में पुलिस रिपोर्ट अवश्य प्राप्त कर लें। उन्होंने निर्देश दिये कि जनपद में जो शस्त्र की दुकानें क्रियाशील हैं उनका निर्धारित प्रारूप पर विवरण प्राप्त करने के साथ-साथ भौतिक सत्यापन हेतु निरीक्षण भी किया जाये। उन्होने भूमि व्यवस्था अनुभाग का निरीक्षण करते हुए कहा कि सरकारी अभिलेखों में दर्ज तालाबों व सरकारी भूमि से अवैध कब्जे हटवाये जाये, जो तालाब अवैध कब्जे के कारण पाट दिये गये है उन्हें चिन्हित कर दोबारा खुदवाया जाये। ग्राम समाज की जमीन की एक सूची तैयार करा ली जाये, अगर कहीं भी ग्राम समाज की भूमि पर अतिक्रमण है तो उस पर कार्यवाही करते हुए अतिक्रमण हटवाया जाये। उन्होंने निर्देश दिये कि आवंटित किये गये पट्टो की जांच करवा लें कि जिस उद्देश्य से पट्टा आवंटित किया गया था जिसका शत्प्रतिशत पालन किया जा रहा है अन्यथा की स्थिति में निरस्तीकरण की कार्यवाही की जाये।
आईजीआरएस पोर्टल पर निस्तारण की गयी शिकायत का निरीक्षण किया गया जिसमें पाया गया कि जनपद प्रदेश में तृतीय स्थान पर है जिस पर आयुक्त महोदय द्वारा प्रसन्नता व्यक्त की गयी। उन्होेने जनता दर्शन में प्राप्त शिकायतों के रजिस्टर में पाया कि शिकायतों का संतोषजनक निस्तारण नहीं किया गया है जिस पर उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिये।
उक्त के उपरान्त आयुक्त महोदय द्वारा जिला अस्पताल के डेंगू वार्ड, बाल रोग विभाग आदि निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान मरीजों एवं उनके परिजनों से पूछा कि अस्पताल के बाहर से दवाई तो नहीं लेनी पडती, जांच के रूपये तो नहीं देेने पडते, डाक्टर समय से देखने आते हैं, साफ-सफाई ठीक रहती है या नहीं, जिसका मरीजो द्वारा संतोषजनक जवाब दिया गया। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये।
उक्त के उपरान्त मंडलायुक्त महोदय कानपुर मंडल द्वारा इटावा मंडी स्थित खाद्य विभाग के धान क्रय केंद्रों का निरीक्षण किया गया निरीक्षण के समय केंद्र प्रभारी श्री उमाशंकर साहू उपस्थित थे केंद्र पर रामसुख पुत्र श्री कालीचरण का लगभग 40 कुंतल धान तोला जा रहा था कृषक द्वारा बताया गया कि धान विक्रय में उनको किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं हुई आयुक्त महोदय द्वारा मौके पर उपस्थित जिला खाद्य विपणन अधिकारी को निर्देशित किया गया कि पंजीयन का प्रचार प्रसार व्यापक रूप से मंडी के माध्यम से कराया जाए एवं गत वर्ष जिन किसानों ने अपना धान क्रय केंद्रों पर भेजा है उनको दूरभाष पर अवगत कराएं। जिला खाद्य विपणन अधिकारी द्वारा बताया गया कि किसानों को एम किसान पोर्टल के माध्यम से धान विक्रय केंद्रों पर करने हेतु s.m.s. के माध्यम से सूचना दी गई है साथ ही प्रिंट मीडिया के माध्यम से भी प्रचार-प्रसार निरंतर कराया जा रहा है मौके पर उपस्थित कृषकों द्वारा बताया गया कि अभी मोटे धान की कटाई प्रारंभ ही हुई है आगामी दिनों में मोटे धान की मानक के अनुरूप बढ़ जाएगी जिला खाद्य अधिकारी द्वारा खरीद के संबंध में अवगत कराया गया कि अभी तक जनपद में 12 किसानों से खरीद हुई है जनपद में 518 किसानों ने अभी तक रजिस्ट्रेशन कराया है 398 का सत्यापन हो चुका है आगामी दिवसों में मानक के अनुरूप मोटे धान की आवक बढ़ने से खरीदन वृद्धि होगी
निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी अवनीश राय, मुख्य विकास अधिकारी प्रणता ऐशवर्या, अपर जिलाधिकारी जय प्रकाश, नगर मजिस्ट्रेट, समस्त उप जिलाधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी गीताराम सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button