रीवा

विकासखण्ड स्तरीय उन्मुखीकरण कार्यशाला संपन्न

विकासखण्ड स्तरीय उन्मुखीकरण कार्यशाला संपन्न

विशाल समाचार टीम रीवा:-

रीवा एमपी: जलजीवन मिशन अन्तर्गत जनपद पंचायत रायपुर कर्चुलियान में विकासखण्ड स्तरीय उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ गुढ़ विधायक श्री नागेन्द्र सिंह, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री प्रणव प्रताप सिंह, जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सुमन साकेत, अनुविभागीय अधिकारी एके झा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रदीप दुबे की उपस्थिति में हुआ।

इस अवसर पर विधायक श्री नागेन्द्र सिंह ने कहा कि सरकार की महत्वाकांक्षी योजना जलजीवन मिशन से हर घर में नल से जल पहुंचाया जा रहा है। इसके लिए जिले में बड़े पैमाने पर कार्य किए जा रहे हैं। इन कार्यों के पूरा होने के बाद जिले में जल का संकट दूर हो जाएगा। विधायक श्री सिंह ने कहा कि पृथ्वी से लगातार पीने का पानी कम हो रहा है। इसके संरक्षण की आवश्यकता है। हर व्यक्ति को घर में शुद्ध पेयजल मिल सके इसके लिए जलजीवन मिशन योजना बनाई गई है। हमें इसके क्रियान्वयन के लिए सहयोग करना चाहिए। आज के समय में पीने का स्वच्छ तथा मीठा पानी मिलना मुश्किल होता जा रहा है। जल निगम द्वारा कंदैला परियोजना के माध्यम से जो कार्य किया जा रहा है वह सराहनीय है। इसमें सरकार के साथ-साथ ग्रामीणजनों की भागीदारी भी आवश्यक है। ग्रामीणजनों की सहभागिता के बिना कार्य में सफलता प्राप्त नहीं की जा सकती।

कार्यशाला में कंदैला ग्रामीण समूह जल प्रदाय योजना के बारे में जानकारी दी गई। बताया गया कि जिले के चार विकासखण्डों में जलजीवन मिशन योजना के तहत मध्यप्रदेश जल निगम कार्य कर रहा है। योजना की लागत 123.49 करोड़ रुपए है। योजना में शामिल ग्रामों को पीने का स्वच्छ एवं मीठा पानी मिलेगा। इसमें प्रत्येक नागरिक को प्रतिदिन 55 लीटर पानी प्राप्त होगा। जल निगम के प्रबंधक जन सहभागिता तेजकरण कुशवाहा द्वारा योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। तकनीकी जनकारी देते हुए योजना के उप प्रबंधक नीतेश सिंह द्वारा बताया गया कि आगामी दो से तीन माह में योजना में शामिल सभी गांवों को पीने का स्वच्छ एवं मीठा पानी मिलने लगेगा। परियोजना क्रियान्वयन एजेंसी के जिला कार्यक्रम प्रबंधक धमेन्द्र सिंह गुर्जर द्वारा जल जीवन मिशन के अंतर्गत किए गए कार्यों के संबंध में विस्तार से बताया गया। अनुविभागीय अधिकारी द्वारा बताया गया कि उक्त योजना के तहत प्रत्येक ग्राम में एक समिति का बनाई जाएगी जो संपूर्ण योजना का संचालन एवं संधारण ग्राम स्तर पर करेगी।

कार्यक्रम में समस्त विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे। मध्यप्रदेश जल निगम सतना के प्रबंधक जन सहभागिता, उप प्रबंधक तकनीकी, निर्माण एजेंसी, एसक्युसी एवं सार्थक सोसायटी फॉर ह्रूमन डेवलपमेंट जयपुर की टीम उपस्थित रही। कार्यक्रम का संचालन ढिल्लन सिंह एवं आभार प्रदर्शन सार्थक सोसायटी फॉर ह्रूमन डेवलपमेंट जयपुर द्वारा किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button