सीतामढ़ी

विभागीय निर्देश के बाद जिलाधिकारी रिची पांडेय ने जिले भर में आयुष्मान कार्ड बनाने में तेजी लाने को लेकर 23 से 25 सितंबर तक अभियान चलाने का निर्देश दिया है

 

विभागीय निर्देश के बाद जिलाधिकारी रिची पांडेय ने जिले भर में आयुष्मान कार्ड बनाने में तेजी लाने को लेकर 23 से 25 सितंबर तक अभियान चलाने का निर्देश दिया है

विशाल समाचार संवाददाता सीतामढ़ी 

विभागीय निर्देश के बाद जिलाधिकारी रिची पांडेय ने जिले भर में आयुष्मान कार्ड बनाने में तेजी लाने को लेकर 23 से 25 सितंबर तक अभियान चलाने का निर्देश दिया है।इस अभियान के तहत सुबह 8:00 बजे से पूरे जिले में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत आयुष्मान कार्ड बनाने का निर्देश दिया गया है।इस अभियान में सभी प्रखंड विकास अधिकारी, प्रखंड स्तरीय अन्य अधिकारी, स्थानीय माननीय जन प्रतिनिधि, कार्यपालक सहायक, पीडीएस डीलर ,विकास मित्र को अभियान को गति देने का निर्देश दिया गया है ताकि निर्धारित तीन दिनों में आयुष्मान कार्ड निर्माण का लक्ष्य प्राप्त किया जा सके। सभी जन वितरण प्रणाली विक्रेता के दुकान पर आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे।इस अभियान में संबंधित के द्वारा कोताही बरतने पर अपेक्षित कार्रवाई भी की जाएगी। इसके लिए जिला स्तर पर माइक्रो प्लान तैयार किया गया है। आईसीडीएस एवं स्वास्थ्य विभाग तथा अन्य सभी विभागों के समन्वय से इस अभियान को गति दिया जाएगा।

 

निःशुल्क आयुष्मान कार्ड निर्माण हेतु विशेष अभियान चलाया जाएगा

 

आयुष्मान कार्ड बनवाने पर प्रतिवर्ष प्रति परिवार 5 लाख रुपए तक का निशुल्क इलाज प्राप्त कर सकते हैं।

 

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत 23 सितंबर से 25 सितंबर 2024 तक जिले के प्रत्येक जन वितरण प्रणाली की दुकान पर आयुष्मान कार्ड बनाने को लेकर शिविर आयोजित की जाएगी। इस हेतु विशेष अभियान चलाया जाएगा। वैसे लोग जिनका नाम राशन कार्ड में है उन्हें निशुल्क आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा।आयुष्मान कार्ड निर्माण के पात्र लाभार्थियों को आशा, जीविका दीदी, आंगनबाड़ी सेविका, डीलर, आवास सहायक एवं विकास मित्र द्वारा लोगों को अपने-अपने क्षेत्र में उत्प्रेरित किया जायेगा। आयुष्मान कार्ड बनवाने पर पात्र लाभार्थी प्रतिवर्ष प्रति परिवार 5 लाख तक का निःशुल्क उपचार प्राप्त कर सकते हैं। सभी राशन कार्ड धारी पारिवारिक पहचान के लिए राशन कार्ड एवं व्यक्तिगत पहचान के लिए आधार कार्ड लेकर अपने नजदीकी जन वितरण प्रणाली दुकान पर जाएंगे।

 

उक्त विशेष अभियान के दौरान शत प्रतिशत राशन कार्डधारी परिवारों के सदस्यों का आयुष्मान कार्ड बनाया जाना है । जिला अंतर्गत सभी पीडीएस /एफपीएस पर कॉमन सर्विस सेंटर के वीएलई /ऑपरेटर को टैग किया गाया है और कार्यपालक सहायक को भी ब्लॉक स्तर से लगाया जायेगा। जिसकी मॉनिटरिंग जिला स्तर पर जिला आपूर्ति पदाधिकारी एवं प्रखंड स्तर पर प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button