ताजा समाचारसीतामढ़ी

समाहरणालय स्थित परिचर्चा भवन में जिला समन्वय समिति की बैठक जिलाधिकारी ,सीतामढ़ी मनेश कुमार मीणा की अध्यक्षता में आहूत की गई..

समाहरणालय स्थित परिचर्चा भवन में जिला समन्वय समिति की बैठक जिलाधिकारी ,सीतामढ़ी मनेश कुमार मीणा की अध्यक्षता में आहूत की गई।

विशाल समाचार टीम बिहार:-

सीतामढी बिहार: बैठक में उपस्थित अधिकारियों को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार की विकासात्मक एवं कल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन में पूरी पारदर्शिता हो। योजनाओं का क्रियान्वयन तय मानकों एवं विशिष्टियों के अनुरूप हो।लंबित योजनाओं का क्रियान्वयन निर्धारित अवधि के अनुरूप हो।

बैठक में पेट्रोल पंप आउटलेट खोलने हेतु विभिन्न विभागों से प्राप्त एनओसी की समीक्षा के क्रम में पाया गया कि अंचल अधिकारियों,वन विभाग,आरसीडी, पथ प्रमंडल, विद्युत प्रमंडल अग्निशमन आदि विभागों से कई एनओसी अभी प्राप्त नहीं हुए। इस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी प्रकट करते हुए चेताया कि फिजिकल वेरीफिकेशन कर जांचोपरांत नियमानुकूल एन0ओ0सी देना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि बेवजह मामले को लटकाने पर कार्रवाई की जाएगी। सभी अंचलाधिकारी से कैंप मोड में उक्त कार्य को करने का निर्देश दिया गया।

बैठक में संभावित शीतलहर के मद्देनजर हर स्तर पर तैयारी मुकम्मल करने का निर्देश अंचल अधिकारियों एवं नगर निकायों के कार्यपालक पदाधिकारी तथा नगर निगम को दिया गया। इसके साथ ही नगर निगम के अंतर्गत संचालित रेन बसेरा को तैयार रखने का निर्देश दिया गया ।

शराब एवं ताड़ी के उत्पादन एवं बिक्री से जुड़े ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों के अत्यंत निर्धन परिवार एवं अनुसूचित जाति /अनुसूचित जनजाति तथा अन्य समुदायों के चिन्हित अत्यंत निर्धन परिवारों को सतत जीविकोपार्जन योजना से जुड़े जाने के मद्देनजर निर्देश दिया गया कि उक्त वर्गो से चिन्हित किए गए लाभुकों की सूची शीघ्र उपलब्ध कराई जाए ताकि उनको इस योजना का लाभ मिल सके।

खेतों मे सिचाई का समय को देखते हुए लघु सिंचाई विभाग के कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया गया कि खराब नलकूपों को शीघ्र चालू करना सुनिश्चित किया जाए। कार्यपालक अभियंता के द्वारा बताया गया कि इस संबंध में त्वरित कार्रवाई की जा रही है परंतु विद्युत विभाग के लापरवाही के कारण लगभग 60 नलकूप चालू नहीं हो सके हैं। इस पर जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के अभियंता को कड़ी फटकार लगाते हुए निर्देश दिया कि शीघ्र ही उक्त नलकूपों के लिए विद्युत की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए।

बैठक में मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत अगले 3 दिनों तक विशेष अभियान चलाने का निर्देश दिया गया ताकि अधिक से अधिक लोगों का विशेषकर युवा मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में दर्ज किया जा सके। इस आशय का निर्देश उप निर्वाचन पदाधिकारी को दिया गया।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत सभी प्रखंड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि इस संबंध में उपयोगिता प्रमाण पत्र तथा अभिश्रव आईसीडीएस को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

बैठक में अपर समाहर्ता विभागीय जांच, अपर समाहर्ता लोक शिकायत निवारण सहित जिला स्तरीय सभी विभागों के पदाधिकारी उपस्थित थे। साथ ही प्रखंड विकास पदाधिकारी और अंचलाधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े हुए थे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button