सीतामढ़ी

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आईसीडीएस से संबंधित कार्यों की समीक्षा की गई…

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आईसीडीएस से संबंधित कार्यों की समीक्षा की गई।

विशाल समाचार टीम बिहार:-

समीक्षा के क्रम में निर्देश दिया गया कि सभी सीडीपीओ अचूक रूप से केंद्रों का निरीक्षण करें।सभी LS नियमित रूप से क्षेत्र भ्रमण करें। बच्चों का नियमित वजन एवं लंबाई मापना सुनिक्षित करें।जिन LS का कार्य संतोष जनक नही है उन्हे चिन्हित कर उनका मानदेय स्थगित करें। पोषण को लेकर विशेष अभियान चलाएं।अति कुपोषित बच्चो को NRC में भेजें। जहां अनियमितता पाई जाती है संबंधित को चयन मुक्त करने का प्रस्ताव भेजें।

जिलाधिकारी ने उपस्थित बाल विकास परियोजना अधिकारियों एवं लेडी सुपरवाइजर को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि कुपोषण दूर करने को लेकर विशेष अभियान चलाना सुनिश्चित करें साथ ही सामुदायिक जागरूकता पर बल दें।सभी सीडीपीओ नियमित रूप से एलएस के कार्यों का अनुश्रवण करें। उन्होंने स्पष्ट कहा कि कार्य में लापरवाही पर सेविका/ सहायिका के साथ ऊपरी स्तर के वरीय पदाधिकारी भी बक्से नहीं जाएंगे।

बैठक में जिलाधिकारी के द्वारा सेविका और सहायिका चयन ,क्रियाशील आंगनवाड़ी केंद्रों की अद्यतन स्थिति, भवन विहीन आंगनवाड़ी केंद्रों की संख्या, होम विजिट के माध्यम से आंगनवाड़ी क्षेत्र का निरीक्षण, मनरेगा एवं आईसीडीएस के अभिसरण से भवन निर्माण, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना, पोषण अभियान एवं न्यायालय वाद की मामले की समीक्षा की गई। इसके उपरांत निर्देश दिया गया कि आईसीडीएस द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं का क्रियान्वयन पूरी पारदर्शिता से करे एवं आंगनवाड़ी केंद्रों में ग्रामीण स्वास्थ्य एवं पोषण को लेकर विशेष अभियान चलाना सुनिश्चित करें।कहा कि आइसीडीएस की योजनाओं का लाभ लाभुकों तक अनिवार्य रूप से पहुंचे।

बैठक में अपर समाहर्ता विभागीय जांच, जिला जनसंपर्क अधिकारी कमल सिंह तथा अन्य जिला स्तरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button