रीवा

रोजगार दिवस पर 3746 हितग्राहियों को मिला 10180.01 लाख रुपए का हितलाभ

रोजगार दिवस पर 3746 हितग्राहियों को मिला 10180.01 लाख रुपए का हितलाभ
लघु एवं सूक्ष्म उद्योगों की स्थापना से होगी औद्योगिक क्रांति – पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेंद्र शुक्ल

 

विशाल समाचार टीम रीवा की रिपोर्ट:-

रीवा एमपी:  युवाओं को रोजगार एवं स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराने तथा पात्र हितग्राहियों को हितलाभ प्रदाय के उद्देश्य से आज प्रदेश में रोजगार दिवस का आयोजन किया गया। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने उज्जैन जिले के महिदपुर में युवाओं को हितलाभ वितरित करते हुए प्रदेश के अन्य जिलों के युवाओं से संवाद किया। मुख्यमंत्री जी का वर्चुअली उद्बोधन जिले में सुना गया व कार्यक्रम के ऑनलाइन प्रसारण को देखा गया।
विकास यात्रा के दौरान आयोजित रोजगार दिवस पर स्थानीय कृष्णा राजकपूर ऑडिटोरियम में मुख्य अतिथि पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेंद्र शुक्ल एवं कलेक्टर मनोज पुष्प ने हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किए। रोजगार दिवस पर जिले में 3746 हितग्राहियों को 10180.01 लाख रुपए का हित लाभ मिला। इस अवसर पर अपने उद्बोधन में श्री राजेंद्र शुक्ला ने कहा कि लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम उद्योगों की स्थापना से औद्योगिक क्रांति आएगी और स्थानीय युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ लेकर युवा उद्योगों का जाल बिछाकर जिले में औद्योगिक क्रांति ला सकते हैं। बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने का सुनहरा दौर चल रहा है। अधोसंरचना विकास के साथ स्वरोजगार से जोड़ने के प्रयास प्राथमिकता से किए जा रहे हैं। रीवा जिले में कलेक्टर मनोज पुष्प के प्रयासों से अन्य राज्यों के उद्यमी भी उद्योग लगाने के लिए जिले में निवेश करने में रुचि ले रहे हैं। इसके अतिरिक्त शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन में उद्योग केंद्र व अन्य विभाग सक्रिय हैं।इसमें विभिन्न बैंकों का भी सहयोग सराहनीय है। अतः इन सब अवसरों का लाभ लेकर युवा स्वरोजगार स्थापना के लिए आगे आएं और बदलते हुए रीवा की उड़ान को बुलंदियों तक ले जाने में सहभागी बनें।उन्होंने कहा कि गत 3 माह में जिले में 100 करोड़ रुपए से अधिक के ऋण वितरित किए गए जिनमें बैंकों का सहयोग सराहनीय है। कलेक्टर मनोज पुष्प ने अपने उद्बोधन में कहा कि गत वर्ष जो लक्ष्य रखे गए थे उसे विभागीय अधिकारियों व बैंकर्स के सहयोग से पूर्ण कर लिया गया है और अब रीवा स्वरोजगार योजना में प्रदेश में प्रथम स्थान पर है। जिले में स्वरोजगार स्थापना में युवाओं को ऋण उपलब्ध कराने के साथ रोजगार मेलों के माध्यम से रोजगार की भी उपलब्धता सुनिश्चित कराई जा रही है और जिले के 40 प्रतिशत से अधिक युवा चयनित होने के उपरांत वहां काम भी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्वसहायता समूहों के उत्पादों की ब्रांडिंग कर इन्हें बाजार में उपलब्ध कराने के कार्य प्राथमिकता से जारी हैं। श्री पुष्प ने रीवा की उड़ान के लिए विधायक श्री शुक्ल द्वारा किए जा रहे प्रयासों के लिए साधुवाद दिया।कार्यक्रम को क्षेत्रीय प्रबंधक यूनियन बैंक मार्कण्डेय यादव ने भी संबोधित किया।
इससे पूर्व महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र यूबी तिवारी ने बताया कि रीवा जिले में अभी तक 4 स्वरोजगार दिवस आयोजनों में 11259 हितग्राहियों को 27013.95 लाख रुपए के हितलाभ वितरित किए गए। जिनमें अगस्त 2022 के प्रथम रोजगार दिवस में 4443 हितग्राहियों को 10000.86 लाख रुपए, सितंबर 2022 के द्वितीय आयोजन में 1229 हितग्राहियों को 3450.80 लाख रुपए, नवंबर 2022 के तृतीय आयोजन में 1841 हितग्राहियों को 3382.28 लाख रुपए तथा आज 23 फरवरी के चतुर्थ रोजगार दिवस आयोजन में 3746 हितग्राहियों को 10180.01 लाख रुपए के हितलाभ/शामिल हैं। इस अवसर पर हितग्राहियों गायत्री सोनी, प्रेमप्रकाश जायसवाल, विनीत सोनी, उपेंद्र मिश्रा एवं साजिद अंसारी को प्रतीक स्वरूप हितलाभ वितरित किए गए। जिला प्रशासन तथा जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में एसडीएम हुजूर अनुराग तिवारी, जिला पंचायत सहकारिता एवं उद्योग समिति की सभापति श्रीमती सरिता सोनल शर्मा, उपसंचालक रोजगार अनिल दुबे, एलडीएम एसके निगम, युवा उद्यमी, हितग्राही, विभागीय अधिकारी तथा बैंकर्स उपस्थित रहे।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button