मुंबई

बीपीसीएल ने ई-वाहनों की फास्ट-चार्जिंग के लिए लॉन्च किए 6 हाईवे कॉरिडोर

बीपीसीएल ने ई-वाहनों की फास्ट-चार्जिंग के लिए लॉन्च किए 6 हाईवे कॉरिडोर

बीपीसीएल के फ्यूल स्टेशनों पर 30 किलोवाट फास्ट चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना के साथ, छह राजमार्गों को विद्युत गलियारों में परिवर्तित किया गया
ये कॉरिडोर लंबी दूरी पर ड्राइविंग करने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों के मालिकों की रेंज की चिंता को करेंगे दूर
स्वच्छ शौचालय और रेस्तरां के साथ ईवी चार्जिंग के लिए सुरक्षित ठहराव बिंदु प्रदान करते हैं फ्यूल स्टेशन, साथ ही ड्राइविंग ब्रेक के लिए आदर्श डेस्टिनेशन
31 मार्च 2023 तक 200 राष्ट्रीय राजमार्गों को इलेक्ट्रिक कॉरिडोर में बदल देगा बीपीसीएल

पुणे: एक ‘महारत्न’ और फॉर्च्यून ग्लोबल 500 कंपनी भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) ने आज भारत के पश्चिमी क्षेत्र में छह कॉरिडोर पर ईवी फास्ट-चार्जिंग स्टेशन शुरू करने की घोषणा की।

ये 6 कॉरिडोर हैं –

1-पुणे-अहमदनगर-औरंगाबाद – 240 किलोमीटर

2-पुणे-सोलापुर (4 आरओ) – 250 किलोमीटर

3-पुणे-नासिक (4 आरओ) – 200 किलोमीटर

4-पुणे-कोल्हापुर (3 आरओ) – 225 किलोमीटर

5-मुंबई-नाशिक (3 आरओ) – 200 किलोमीटर और

6-नासिक- शिरडी (3 आरओ) – 90 किलोमीटर।

बीपीसीएल फ्यूल स्टेशनों पर ईवी फास्ट चार्जर लगभग 30 मिनट में ईवी को रिचार्ज करते हैं, जिससे 125 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज मिलती है, इसलिए राजमार्गों पर ऐसी दो सुविधाओं के बीच की दूरी 100 किलोमीटर के भीतर रखी गई है।

अब तक बीपीसीएल ने 6 राजमार्गों को इलेक्ट्रिक कॉरिडोर में परिवर्तित कर दिया है और मार्च 2023 तक 200 राजमार्गों को ब्रांड ईड्राइव के तहत ‘क्लीन, फास्ट, ईजी’ टैगलाइन के साथ इलेक्ट्रिक वाहन फास्ट चार्जर्स से कवर किया जाएगा। देश में ईवी को अपनाने में तेजी लाने के अभियान के तहत यह निर्णय किया गया है।

फास्ट ईवी चार्जिंग कॉरिडोर का उद्घाटन श्री पी.एस. रवि, कार्यकारी निदेशक प्रभारी (रिटेल) ने एस. अब्बास अख्तर, सीजीएम (ब्रांड और पीआर), शुभंकर सेन, सीजीएम (रिटेल इनिशिएटिव्हज आणि ब्रँड), रिटेल मुख्यालय, अक्षय वाधवा, प्रमुख (रिटेल), पश्चिम की मौजूदगी में किया।

बीपीसीएल द्वारा ईवी चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना का यह छठा चरण है और पश्चिमी क्षेत्र में कंपनी ने पहली बार इस दिशा में कदम उठाया है। फास्ट चार्जर्स सीसीएस-2 प्रोटोकॉल का पालन करते हैं और इलेक्ट्रिक वाहन मालिकों की रेंज चिंता को दूर करने के लिए बीपीसीएल की पहल का एक हिस्सा हैं।

लॉन्च के अवसर पर बोलते हुए श्री पी.एस. रवि, कार्यकारी निदेशक प्रभारी (रिटेल) बीपीसीएल ने कहा, ‘‘बीपीसीएल में हम लगातार इस बात की कोशिश कर रहे हैं कि फॉसिल फ्यूल पर निर्भरता को कम किया जाए और मोबिलिटी के स्वच्छ मोड को बढ़ावा दिया जाए। इस तरह हम देश के विजन के साथ ही आगे बढ़ने का प्रयास कर रहे हैं। हम अपने 7000 पारंपरिक रिटेल आउटलेट्स को एनर्जी स्टेशनों में बदलने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं, जो सस्टेनेबल प्रयासों को समर्थन देने और प्राथमिकता देने के लिए एक व्यापक डीकार्बाेनाइजेशन रणनीति का एक हिस्सा है। हम राजमार्गों पर यात्रा करने वाले ईवी ग्राहकों की रेंज, खोज और समय की चिंता को खत्म करने के लिए फास्ट चार्जिंग हाईवे कॉरिडोर स्थापित कर रहे हैं। अगले साल तक ऐसे 400 कॉरिडोर देश के लगभग हर हिस्से को कवर कर लेंगे।’’

सभी ईवी ग्राहक पे-पर-यूज़ ऑनलाइन सेवा के माध्यम से ईवी फास्ट चार्जिंग स्टेशनों का उपयोग कर सकेंगे। फास्ट चार्जर्स को बिना किसी मैनुअल सहायता के स्वयं संचालित किया जा सकता है, हालांकि जरूरत पड़ने पर सहायक कर्मचारी सहायता के लिए उपलब्ध होंगे।

भारत पेट्रोलियम फ्यूल स्टेशन उपभोक्ताओं को स्वच्छ और साफ-सुथरे वॉशरूम, नकद निकासी, चार्ज करते समय सुरक्षित पार्किंग, मुफ्त डिजिटल एयर फेसिलिटी, 24 घंटे संचालन और बहुत कुछ अन्य सुविधाएं भी प्रदान करते हैं। चुनिंदा ईंधन स्टेशन पर नाइट्रोजन भरने की सुविधा भी प्रदान की जाती है। बीपीसीएल ने ऑनलाइन परेशानी मुक्त और पारदर्शी उपयोगकर्ता अनुभव के लिए हैलो बीपीसीएल ऐप के माध्यम से ईवी चार्जर लोकेटर, चार्जर संचालन और लेनदेन की संपूर्ण प्रक्रिया को डिजिटाइज़ किया है।

भारत पेट्रोलियम के कई राजमार्ग ईंधन स्टेशन मैकडॉनल्ड्स, ए2बी, क्यूब स्टॉप, कैफे कॉफी डे जैसे प्रमुख ब्रांडों और अन्य स्थानीय आउटलेट के साथ अपने रणनीतिक गठजोड़ के माध्यम से स्वच्छ भोजन भी प्रदान करते हैं। भारत पेट्रोलियम ने अपने ग्राहकों की अतिरिक्त सुविधा के लिए राजमार्गों पर प्रमुख ईंधन स्टेशनों पर इन एंड आउट सुविधा स्टोर की श्रृंखला.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button