राजनीतिमुंबई

महाराष्ट्र में नाराज नेताओं को मिला विधान परिषद और विधानसभा का लॉलीपॉप..

महाराष्ट्र में नाराज नेताओं को मिला विधान परिषद और विधानसभा का लॉलीपॉप, समझिए 42 पदों का समीकरण

महाराष्ट्र में कई विधायक इस बार लोकसभा चुनाव 2024 लड़ रहे हैं। मुंबई से कांग्रेस ने वर्षा गायकवाड को उतारा है। उनके सामने बीजेपी के मिहिर कोटेचा चुनाव लड़ रहे हैं। दक्षिण मुंबई से यामिनी जाधव और रविंद्र वायकर मैदान में हैं। महाराष्ट्र की लोकसभा सीटों पर भी कई विधायक चुनाव लड़ रहे हैं।

 

 

मुंबई बाबू सिंह तोमर: लोकसभा चुनाव में उम्मीदवारी नहीं मिलने से नाराज़ नेताओं को मनाने के लिए सभी राजनीतिक दलों ने उन्हें विधान परिषद की सदस्यता का लॉलीपॉप दिया है। बताया जा रहा है कि शिंदे सेना ने जिनका टिकट काटा है, उन्हें राज्य की राजनीति में सक्रिय करने के लिए विधानसभा का टिकट देने या फिर विधान परिषद में भेजने का वादा किया है। वैसे भी राज्य विधान परिषद की कुल 78 सीटों में से आधी से ज्यादा खाली पड़ी हैं या फिर जुलाई तक खाली हो जाएंगी।
विधान परिषद में राज्यपाल नामांकित 12 सदस्यों की नियुक्त अब तक नहीं की गई है। इन सीटों पर नियुक्ति के लिए सत्ताधारी दल राज्यपाल को सुझाव देता है और आमतौर पर राज्यपाल उसे स्वीकार करते हुए सदस्यों की नियुक्त की घोषणा करते हैं। इसके अलावा इस साल जुलाई तक विधान परिषद में अलग-अलग विभागों से सदस्य रिटायर हो रहे हैं। विधान सभा सदस्यों द्वारा विधान परिषद के लिए निर्वाचित किए जाने वाले कुल 30 सदस्यों में से 11 सदस्यों का कार्यकाल आगामी जुलाई तक खत्म हो जाएगा, जबकि स्थानीय निकायों द्वारा चुने जाने वाले कुल 22 सदस्यों में से 6 सदस्यों का कार्यकाल इस साल मई और जून में खत्म हो रहा है।

इसके अलावा स्थानीय निकायों द्वारा चुने जाने वाली 9 सीटें पहले से ही खाली पड़ी हैं। शिक्षकों द्वारा कुल निर्वाचित 7 सदस्यों में से दो का कार्यकाल जुलाई में खत्म हो रहा है। स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों से निर्वाचित कुल 7 में से दो सदस्यों का कार्यकाल भी जुलाई में खत्म हो रहा है।

इनका खत्म हो रहा कार्यकाल

विधानसभा द्वारा चुने जाने वाले सदस्यों में से बीजेपी के निलय नाईक, रामराव पाटील, रमेश पाटील और भाई गिरकर जुलाई में रिटायर हो रहे हैं। एनसीपी से बाबा दुर्रानी, कांग्रेस से वजाहत मिर्जा, डॉ. प्रज्ञा राजीव सातव, उद्धव सेना से अनिल परब, शिंदे सेना से मनीषा कायंदे, शेकाप से जयंत पाटील और आरएसपी से महादेव जानकर का कार्यकाल जुलाई 2024 में खत्म हो रहा है। इसके अलावा स्थानीय निकायों से 9 सीटें जलगांव, गोंदिया-भंडारा, पुणे, सांगली-सतारा, यवतमाल, ठाणे, पालघर, अहमदनगर, सोलापुर हैं।

 

रायगड-रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग से अनिकेत तटकरे का कार्यकाल 31 मई को खत्म हो रहा है। इसके अलावा जून 2024 में धाराशिव-लातूर-बीड से सुरेश धस, अमरावती से प्रवीण पोटे पाटील, वर्धा-चंद्रपुर-गडचिरौली से रामदास आंबटकर, नासिक से नरेंद्र दराडे, परभणी-हिंगोली से विप्लव बाजोरिया का कार्यकाल भी खत्म हो रहा है। स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों से निर्वाचित कोकण से निरंजन डावखरे और मुंबई से विलास पोतनीस का कार्यकाल 7 जुलाई को खत्म हो रहा है। शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों से मुंबई से कपिल पाटील और नासिक से किशोर दराडे का कार्यकाल भी 7 जुलाई का खत्म हो रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button