अंतरराष्ट्रीय

International Workers’ Day 2023 Wishes

International Workers’ Day 2023 Wishes

अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस मजदूरों की उपलब्धियों और देश के विकास में उनके योगदान को सलाम करने का खास दिन है. इस मौके पर मजदूर संगठनों से जुड़े लोग रैली व सभाओं का आयोजन किया जाता है. इसके साथ ही शुभकामना संदेशों का आदान-प्रदान किया जाता है. ऐसे में आप भी इन विशेज, कोट्स, वॉट्सऐप मैसेजेस, जीआईएफ ग्रीटिंग्स के जरिए श्रमिक दिवस की शुभकामनाएं दे सकते हैं.

International Workers’ Day 2023 Wishes
दुनिया भर के मजदूरों (Labours)और श्रमिकों (Workers) के प्रति सम्मान जाहिर करने के लिए हर साल 1 मई को अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस (International Workers’ Day) मनाया जाता है. इस दिवस को मई दिवस (May Day), मजदूर दिवस (Workers Day), लेबर डे (Labour Day), श्रमिक दिवस जैसे कई नामों से जाना जाता है. अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस पर पूरे विश्व में आधिकारिक छुट्टी होती है. भारत में अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस के इतिहास की बात करें तो चेन्नई में 1 मई 1923 को लेबर किसान पार्टी ऑफ हिंदुस्तान की अध्यक्षता में मजदूर दिवस मनाने की शुरुआत की गई थी. दुनिया भर के मजदूरों के प्रति सम्मान जाहिर करना, उनकी उपलब्धियों का जश्न मनाना, उनके अधिकारों के लिए आवाज बुलंद करना और मजदूर संगठन को मजबूत बनाना ही इस दिवस का मुख्य उद्देश्य है.

अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस मजदूरों की उपलब्धियों और देश के विकास में उनके योगदान को सलाम करने का खास दिन है. इस मौके पर मजदूर संगठनों से जुड़े लोगों द्वारा रैली व सभाओं का आयोजन किया जाता है. इसके साथ ही शुभकामना संदेशों का आदान-प्रदान किया

1- परेशानियां बढ़ जाए तो इंसान मजबूर होता है,
श्रम करने वाला हर व्यक्ति मजदूर होता है.

श्रमिक दिवस की
-चलता है परदेश कमाने हाथ में थैला तान,
लेकर कुछ चना, चबेना, आलू और पिसान,
टूटी चप्‍पल, फटा पजामा मन में कुछ अरमान,
ढंग की जो मिले मजूरी तो जैसे मिल जाए जहान.
श्रमिक दिवस की शुभकामनाएं

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button