उत्तर प्रदेशराजनीति

बीजेपी ने यूपी से राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार किया घोषित, इस दिग्गज नेता को बनाया

रिपोर्ट विशाल समाचार नेटवर्क टीम

 बीजेपी ने यूपी से राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार किया घोषित, इस दिग्गज नेता को बनाया कैंडिडेट

 

Rajya Sabha By-Election 2023: यूपी से राज्यसभा सांसद हरद्वार दुबे का 26 जून को दिल्ली में 72 साल की उम्र में निधन हो गया था. इसके बाद यूपी में खाली हुई राज्यसभा की एक सीट पर 15 सितंबर को उपचुनाव है.

UP Rajya Sabha By-Election 2023: उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की खाली हुई एक सीट पर उपचुनाव के लिए बीजेपी (BJP) ने अपने उम्मीदवार की घोषणा कर दी है. बीजेपी ने डॉ. दिनेश शर्मा (Dinesh Sharma) को प्रत्याशी बनाया है. दरअसल, चुनाव आयोग (Election Commission) ने हाल ही में वरिष्ठ बीजेपी नेता हरद्वार दुबे (Hardwar Dubey) के निधन के वजह से खाली हुई सीट पर 15 सितंबर को यूपी से राज्यसभा के लिए उपचुनाव कराने की घोषणा की थी. चुनाव आयोग ने उपचुनाव के लिए एक अधिसूचना जारी की थी, जिसमें योग्य उम्मीदवारों से नामांकन आमंत्रित किए गए थे.

 

चुनाव आयोग ने घोषणा की थी कि नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 5 सितंबर है और नामांकन की जांच अगले दिन की जाएगी. नाम वापसी की आखिरी तारीख 8 सितंबर है. मतदान सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगा और वोटों की गिनती उसी दिन शाम 5 बजे की जाएगी. यूपी से राज्यसभा सदस्य हरद्वार दुबे का 26 जून को दिल्ली में 72 साल की उम्र में निधन हो गया था.

 

यूपी के डिप्टी सीएम रह चुके हैं दिनेश शर्मा

 

बता दें कि दिनेश शर्मा 2017 से 2022 के दौरान योगी आदित्यनाथ सरकार के पहले कार्यकाल में यूपी के उपमुख्यमंत्री रह चुके हैं. दिनेश शर्मा का जन्म 12 जनवरी 1964 को लखनऊ में हुआ था. लखनऊ विश्वविद्यालय में वाणिज्य के प्रोफेसर दिनेश शर्मा लगातार दो बार लखनऊ के मेयर रहे हैं. दिनेश शर्मा को सबसे पहले साल 1987 में लखनऊ विद्यार्थी परिषद के अध्यक्ष के तौर पर चुना गया था. इसके बाद 1991 में प्रदेश बीजेपी युवा मोर्चा का प्रदेश उपाध्यक्ष बनाया गया था. फिर साल 1993 से 1998 तक बीजेपी युवा मोर्चा का प्रदेश अध्यक्ष रहे. बीजेपी सरकार बनने पर इन्हें राज्यमंत्री का दर्जा प्रदान कर यूपी पर्यटन विकास निगम का उपाध्यक्ष बनाया गया था. साल 2006 में पहली बार दिनेश शर्मा लखनऊ के मेयर चुने गए थे.

 

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button