आरोग्यलखनऊ

आज रविवार को अम्बर फाउंडेशन कराएगी 70 मुफ़्त आप्रेशन

अम्बर फाउंडेशन आज रविवार को कराएगी 70 मुफत आप्रेशन
3000 मुफ़्त आप्रेशन कराने की राह में अम्बर फाउंडेशन ने बढ़ाया एक और क़दम

लखनऊ से धर्मेन्द्र कुमार वर्मा प्रतिनिधि

लखनऊ यूपी  :लखनऊ और आसपास के 30000 गरीब लोगों की आंखों की जांच करके मुफत चश्मा बनवाने और 3000 लोगों की आंखों का आप्रेशन कराने का संकल्प लेने वाली संस्था अम्बर फाउंडेशन की ओर से आज रविवार को गोमती नगर के आईलाईफ सैन्टर हास्पीटल में 70 आप्रेशन किए जाएंगे जिन आप्रेशन का पूरा खर्चा अम्बर फाउंडेशन देगी। ये जानकारी साझा करते हुए अम्बर फाउंडेशन के चेयरमैन वफा अब्बास ने बताया कि आंखों की जांच में अम्बर फाउंडेशन के पास लगातार अनेक मोतियाबिन के केसेज़ सामने आ रहे हैं जिनकी आंखों का आप्रेशन होना आवश्यक है अन्यथा ऐसे मरीज़ों की आंखों की रौशनी भी जा सकती है। आप्रेशन का सिलसिला भी शहर के विभिन्न अस्पतालों में जारी है, उन्होंने बताया। बीते दिनों मे अनेक आप्रेशन निराला नगर स्थित क्लैरिटी आईकेयर अस्पताल में भी किए गये हैं।
अम्बर फाउंडेशन के वफा अब्बास का कहना है कि लखनऊ और आसपास के इलाक़ों में अनेक गरीब घरों के लोग ऐसे हैं जिनकी आंखें कमज़ोर हो चुकी हैं या किसी आंखों की बीमारी के शिकार हैं। जांच, इलाज और आप्रेशन का खर्च न कर पाने की स्थिति में इनकी आंखों की बीमारी तो बढ़ती जाती ही है, इनकी आमदनी पर भी बहुत अधिक असर पड़ता है। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा किए जा रहे तमाम कार्य के प्रेरणास्त्रोत भारत के रक्षा मंत्री और लखनऊ से सांसद श्री राजनाथ सिंह हैं।
अब तक हज़ारों आंखों की जांच कर चुकी अम्बर फाउंडेशन के चेयरमैन वफा अब्बास ने बताया कि ‘‘इन जांचों के बाद हमने पाया कि आंखें गड़ा कर काम करने वाले अनेक ज़रदोज़ी कारीगरों की आंखें इतनी कमज़ोर हैं कि उन्हें सुई धागा तक ठीक से दिखाई नहीं देता। इनकी आंखों से पानी निकलता रहता है और ये आंखें गड़ाए काम करते रहते हैं। ऐसे ग़रीब परिवार के लोगों का चश्मा बनवा कर अम्बर फाउंडेशन उनकी आमदनी में काफी हद तक बढ़ौतरी करने में सहायक बनती है।’’ वफा अब्बास ने बताया कि इन परिवारों के अनेक बच्चों की आंखें कमज़ोर पाई गईं जिसके बाद अम्बर फाउंडेशन ने उनको चश्मा बना कर दिया।
आज जो आप्रेशन अम्बर फाउंडेशन कराने जा रही है वह सब के सब मोतिया बिन के आप्रेशन हैं। इन आप्रेशनों को कराने में संयोजक की भूमिका नमोस्तेतु मां गोमती नामी स्वयंसेवी संगठन निभा रही है जिसके संस्थापन का उद्देश्य मां गोमती का समग्र कायाकल्प और जल पर्यावरण संरक्षण है। ये जानकारी संगठन के विशेषकार्याधिकारी जगदीश गुप्त ‘अग्रहरि’ ने देते हुए बताया कि 27 नवंबर को लाखों दीपों के माध्यम से गोमती नदी पर महाआरती का कार्यक्रम भी रखा गया है।
अम्बर फाउंडेशन का कार्य इस लिए महत्वपूर्ण है कि ‘दृष्टि से उज्जवल भविष्य तक’ प्रोग्राम के तहत ये हजारों लोगों की दृष्टि बेहतर करने में लगे हैं जो उनकी जिंदगी में बड़ा बदलाव लाएगी।
अम्बर फाउंडेशन के चेयरमैन वफा अब्बास का प्रेरणा स्त्रोत प्रारंभ से रक्षा मंत्री और लखनऊ से सांसद श्री राजनाथ सिंह रहे हैं। बीते दिनों में श्री राजनाथ सिंह ने अम्बर फाउंडेशन के कई कार्यक्रमों में शिरकत करके उसके अथक प्रयासों की सराहना की। वफा अब्बास का कहना है कि हर मुलाक़ात पर श्री राजनाथ सिंह उनसे गरीबों की बेहतरी के लिए किए जा रहे कामों का ब्यौरा अवश्य सुनते हैं और अपनी महत्वपूर्ण राय समय समय पर देते रहते हैं।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button