सीतामढ़ी

विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण– 2024 के क्रम में दो एवं तीन दिसंबर 2023 को विशेष अभियान दिवस का आयोजन

विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण– 2024 के क्रम में दो एवं तीन दिसंबर 2023 को विशेष अभियान दिवस का आयोजन

रिपोर्ट विकेश कुमार पुर्वे सीतामढ़ी

कोई मतदाता छूटे नहीं इस बाबत सभी ई आर ओ एवं AERO को दिए गए सख्त निर्देश

जिला प्रशासन द्वारा सभी मतदाताओ विशेष कर महिला मतदाताओं से की गई अपील:–
विशेष अभियान दिवस के दिन अपने मतदान केंद्रों पर जाकर मतदाता सूची में अपना नाम अवश्य दर्ज कराएं*

संतोष जनक कार्य नहीं करने वाले बीएलओ के विरुद्ध की जाएगी सख्त कार्रवाई

जिलाधिकारी के द्वारा इस हेतु रीगा में की गई बैठक,दिए गए आवश्यक निर्देश

निर्वाचन कार्य में शिथिलता एवं कोताही बरतने पर हर स्तर पर तय की जाएगी जिम्मेदारी

विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण –2024 के क्रम में सीतामढ़ी जिला अंतर्गत सभी विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र के सभी मतदान केंद्रों पर 02 दिसंबर (शनिवार) एवं 03दिसंबर (रविवार) 2023 को विशेष अभियान दिवस के रूप में मनाया जा रहा है।

विशेष अभियान दिवस 02 एवं 03 दिसंबर के सफल संचालन हेतु सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारियों एवं सहायक निर्वाचक निबंधन अधिकारियों के द्वारा पंचायत स्तर एवं मतदान केंद्र स्तर पर समीक्षा बैठक किया जा रहा है।

उक्त कार्य के निमित्त आज दिनांक 01 दिसंबर 2023 को जिला निर्वाचन अधिकारी –सह– जिला पदाधिकारी सीतामढ़ी के द्वारा 23– रीगा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के बीएलओ के साथ समीक्षा बैठक प्रखंड परिसर रीगा में की गई। जिला निर्वाचन अधिकारी के द्वारा मतदान केंद्र वार समीक्षा किया गया तथा जिन मतदान केंद्रों पर जेंडर रेशियों कम है तथा नाम जोड़ने हेतु महिला मतदाताओं का कम आवेदन बी एल ओ के द्वारा प्राप्त किया गया है उन सभी बीएलओ पर कार्रवाई करने हेतु सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी एवं सहायक निर्वाचक निबंधन अधिकारियों को निर्देश दिया गया है* तथा आने वाले विशेष अभियान दिवस पर बी एल ओ को निर्देशित किया गया है कि प्रत्येक मतदान केंद्र वार कम से कम 20 महिला मतदाताओं का नाम जोड़ने हेतु आवेदन प्राप्त करना अनिवार्य है अन्यथा सख्त कार्रवाई की जाएगी।
मालूम हो कि सेंसेक्स के जेंडर रेशियों से मतदाता सूची का जेंडर रेशियों बहुत ही कम है। स्पष्ट है कि संभावित महिला मतदाताओं जो अर्हता प्राप्त हैं तथा उनका नाम छूटा हुआ है उन पर विशेष फोकस करते हुए उनका नाम मतदाता सूची में जोड़ा जाए।

जिला निर्वाचन अधिकारी के द्वारा बताया गया है कि अधिकांश 18–19 आयु वर्ग के महिला मतदाताओं का नाम छूटा हुआ है। अतः उनसे अपील है कि दिनांक 02 एवं 03 दिसंबर 20230को विशेष अभियान दिवस के अवसर पर वे अपने मतदान केंद्र पर जाकर या वोटर हेल्पलाइन एप्स के माध्यम से अपना नाम मतदाता सूची में अवश्य जुड़वाए।

जिलाधिकारी के द्वारा यह भी बताया गया की 18 –19 आयु वर्ग के लड़कियों के मतदाता सूची में नाम जोड़ने से संबंधित ऐसी भ्रांतियां फैली हुई है कि ऐसे आयु वर्ग के लड़कियों की शादी के बाद उनके ससुराल के मतदाता सूची में नाम जोड़ा जाएगा।इसलिए अभी वे लोग अपना पंजीकरण नहीं करवाती हैं।यह बिल्कुल ही गलत है। ऐसी सभी लड़कियां (18 –19) वर्ग से अपील है कि आप अभी अपना नाम मतदाता सूची में अवश्य जुड़वाएं तथा शादी के पश्चात आप अपने नाम नए पते पर फॉर्म 8 के माध्यम से बहुत ही आसानी से अपना नाम स्थानांतरित कर सकती हैं।

उन्होंने स्पष्ट कहा कि 02 एवं 03 दिसंबर को विशेष अभियान दिवस पर सभी बीएलओ महिला मतदाताओं पर फोकस करते हुए अधिक से अधिक संख्या में नाम जोड़ने हेतु आवेदन प्राप्त करें। कार्य संतोषजनक नहीं पाए जाने पर सभी बीएलओ पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button