लखनऊ

श्री ए.के. शर्मा ने आगरा में विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि किया प्रतिभाग

 

श्री ए.के. शर्मा ने आगरा में विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि किया प्रतिभाग

मंत्री जी ने दिलाई विकसित भारत की शपथ, लाभार्थियों को प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मानित

विकसित भारत संकल्प यात्रा से आमजन को मिलेगी जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी

देश को सशक्त, आत्मनिर्भर व विकसित राष्ट्र बनाने का दिलाया जायेगा संकल्प

मोदी जी का संकल्प वर्ष 2047 तक भारत बनेगा विकसित राष्ट्र

भारत को विकसित देश बनाने के लिए फिजिकल, सोशल, फाइनन्शियल, रिजनल व डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर पर दिया जा रहा ध्यान

प्रधानमंत्री जी का संकल्प सभी गरीबों को मिले मूलभूत सुविधाएं

मोदी जी विशाल वटवृक्ष बनकर सभी देशवासियों को दे रहे सुख-सुविधाएं: – मंत्री श्री ए.के. शर्मा

लखनऊ से धर्मेन्द्र कुमार वर्मा प्रतिनिधि

माननीय प्रधानमंत्री जी के संकल्प व कुशल नेतृत्व में भारत वर्ष 2047 तक एक सशक्त, आत्मनिर्भर व विकसित देश बनकर दुनिया में अपना डंका बजायेगा। इसके लिए मोदी जी ने देश के समग्र विकास के लिए फिजिकल, सोशल, फाइनन्शियल, रिजनल व डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर पर विशेष ध्यान दे रहे। जीवन की कठिनाइयों को और सुलभ, सहज व आसान बनाने के लिए आधुनिक तकनीकी पर भी बल दिया जा रहा। प्रधानमंत्री जी का संकल्प है कि देश के सभी गरीबों को जीवन की मूलभूत सुविधाएं मिले और केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा चलायी जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं को लाभ गरीबों तक पहुँचे। इसी उद्देश्य की पूर्ति हेतु मोदी जी की प्रेरणा से ही विकसित भारत संकल्प यात्रा देश में चलायी जा रही है।
नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री तथा आगरा जनपद के प्रभारी मंत्री श्री ए.के. शर्मा ने शुक्रवार को आगरा के सेंट जॉन्स कॉलेज में “विकसित भारत संकल्प यात्रा“ के अंतर्गत आयोजित कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पूरे देश में मोदी जी एक विशाल वटवृक्ष बनकर सभी देशवासियों को सुख सुविधाएं दे रहे हैं। उन्हीं की प्रेरणा से ही विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरूआत की गई है। इस दौरान लोगों को देश की एकता व अखण्डता को बनाये रखने, देश की रक्षा के लिए समर्पित जवानों का सम्मान करने का संकल्प भी दिलाया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस संकल्प यात्रा से समाज के गरीबों, वंचितों एवं निचले तबके के लोगों को समाज की मुख्यधारा में लाने का प्रयास किया जाएगा और उन्हें जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जायेगी।
प्रभारी मंत्री ने कहा कि 700 वर्ष पहले देश पूरी दुनिया की एक-चौथाई अर्थव्यवस्था का हिस्सेदार था, जब यहाँ पर मुगल एवं अंग्रेज आये तो उन्होंने यहाँ की अर्थव्यवस्था को चौपट कर दिया और हमारे संसाधनों को लूटा, लेकिन मोदी जी ने भारत को फिर से उसी वैभव की ओर ले जाने का संकल्प लिया है। मोदी जी ने गरीब को ही जाति माना है। उनकी दृष्टि में न कोई हमारा धर्म व पंथ है, बल्कि भारत माता की सेवा ही मूल धर्म है। मोदी जी देश के 80 करोड़ गरीबों को मुफ्त अनाज दे रहे। होली, दीवाली पर मुफ्त गैस सिलेन्डर भी दे रहे, जबकि 5-10 वर्ष पहले गैस सिलेन्डर लेना बहुत मुश्किल कार्य था। रेहड़ी-पटरी वालों को पीएम स्वनिधि योजना, बीमार व्यक्तियों को आयुष्मान कार्ड योजना तथा आवास का लाभ दिया जा रहा है।
कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों व मुख्य विकास अधिकारी द्वारा मंत्री जी का भव्य स्वागत किया गया। मंत्री जी ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये स्टालों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने गोदभराई एवं अन्प्राशन कार्यक्रम के तहत मंत्री जी द्वारा कार्यक्रम में लगे स्टाल में ही गर्भवती महिलाओं की गोदभराई व बच्चों का अन्नप्राशन भी कराया। कार्यक्रम में एलईडी के माध्यम राष्ट्रपति महोदया का विकसित भारत संकल्प यात्रा के सम्बन्ध में एक संदेश लाइव प्रसार किया गया। साथ ही उपस्थित जनता को नगर विकास के क्षेत्र में भारत के बढ़ते कदम के सम्बन्ध में एक वीडियो भी दिखाया गया। इसके अतिरिक्त कार्यक्रम में मंत्री जी ने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी), प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, कृषि विभाग, आयुष्मान कार्ड, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), वृद्वापेंशन व प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया और सभी उपस्थित जनसामान्य को संकल्प यात्रा की शपथ भी दिलाई।
इस अवसर पर महापौर श्रीमती हेमलता दिवाकर, अध्यक्ष डा.मंजू भदौरिया, महानगर अध्यक्ष श्री भानू महाजन, विधायकगण श्री पुरूषोत्तम खण्डेलवाल, डा. जी.एस. धर्मेश, मुख्य विकास अधिकारी श्री ए.मनिकण्डन सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण व जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button