लखनऊ

प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन और मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश के किसानों की आय दुगुना करने का निरंतर हो रहा प्रयास

प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन और मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश के किसानों की आय दुगुना करने का निरंतर हो रहा प्रयास

उद्यान मंत्री ने प्रदेश के सेबिया व सफेदा अमरूद की पहली खेप ओमान के लिए भेजा

अब ओमान के लोग खाएंगे प्रयागराज व कौशाम्बी का सेबिया और सफेदा अमरूद

प्रदेश के किसानों के उत्पादों को वैश्विक बाजारों में मिल रही पहचान

आम, मिर्च के बाद अब अमरूद विश्व पटल पर मचा रहा धूम

प्रदेश के किसानों के उत्पादों को अधिक मूल्य मिले, किये जा रहे प्रयास: -मंत्री श्री दिनेश प्रताप सिंह

लखनऊ से धर्मेन्द्र कुमार वर्मा प्रतिनिधि

प्रदेश के उद्यान, कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार तथा कृषि निर्यात राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री दिनेश प्रताप सिंह ने सोमवार को लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से प्रयागराज व कौशाम्बी का सेबिया एवं सफेदा अमरूद की पहली खेप को हरी झण्डी दिखाकर ओमान के लिये रवाना किया।

उन्होंने इस अवसर पर कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के मार्गदर्शन में उनके संकल्प को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में प्रदेश के किसानों की आय दुगुना करने के निरंतर कार्य किये जा रहे है। प्रदेश के किसानों के उत्पादो को विदेशी बाजारों तक पहुचाने का कार्य किया जा रहा है। अभी हाल ही में लखनऊ के आम को रूस के मास्को भेजा गया था, जहाँ पर लखनऊ के आम की तारीफ के साथ ही यहां के 80 रूपये प्रति किलो आम के वहां पर 800 रूपये प्रति किलो तक मूल्य मिला।

उद्यान मंत्री ने कहा कि विश्व प्रसिद्ध अपने रंग और स्वाद के लिये पहचान वाला प्रयागराज और कौशाम्बी का सेबिया और सफेदा अमरूद ओमान भेजा गया है। गंगा यमुना के बीच प्रयागराज और कौशाम्बी की भूमि एवं जलवायु की विशेषता में पैदा होने वाला सेबिया और सफेदा अमरूद विश्व के अन्य स्थानों पर उत्पादित अमरूद से अधिक स्वादिष्ट होता है। इस अमरूद की ओमान में अधिक माँग है और वहां की मांग के तहत अभी पहली खेप में 06 कुन्टल अमरूद आज कारगो से भेजा गया है और किसानों को यहां के बाजार मूल्य से अधिक दर से भुगतान भी मिल रहा है। उन्होंने बताया कि किसानों के अमरूदों को निर्यात कम्पनी द्वारा सीधे उनके खेतों से खरीदा गया। किसानों को अपने खेत पर ही यहां के बाजार भाव से अधिक दाम मिल गया और किसानों को मण्डी तक जाने की जरूरत नहीं पड़ी।

उद्यान मंत्री ने कहा कि प्रदेश के विभिन्न उत्पादों आम, अमरूद, मिर्ची की दुनिया के बाजारों में पहुंचाकर मोदी जी के किसानों की आय दुगुनी करने के सपनों को पूरा किया जा रहा है। प्रदेश के किसानों का उत्पाद दुनिया के बाजारों में अपनी पहचान बना रहा है। किसानों की आय बढ़ाने के लिए विश्व पटल पर किसानों का उत्पाद पहुंचाने के लिए हर सम्भव प्रयास किये जा रहे हैं। मुझे विश्वास है प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में देश व प्रदेश के किसानों की आय दुगुनी होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button