बहराइच

गोआश्रय स्थलों की व्यवस्थाओं तथा मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम की समीक्षा हेतु बैठक सम्पन्न

गोआश्रय स्थलों की व्यवस्थाओं तथा मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम की समीक्षा हेतु बैठक सम्पन्न

ऋषि नाथ त्रिवेदी-बहराइच

जनपद बहराइच में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना तथा जनपद में अवस्थित गोआश्रय स्थलों पर संरक्षित गोवंशों के लिए की गई व्यवस्था की समीक्षा हेतु बुधवार को देर शाम कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी मोनिका रानी ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया कि गोआश्रय स्थलों का स्थलीय निरीक्षण कर शीत ऋतु के दृष्टिगत की गई व्यवस्थाओं का जायज़ा लेते हुए शासन की गाईड लाइन के अनुरूप आवश्यक प्रबन्ध सुनिश्चित कराएं। डीएम ने यह भी निर्देश दिया कि निरीक्षण के दौरान सम्बन्धित अधिकारी गोआश्रय स्थलों के पर चारे, पानी, दवा, शेल्टर, गोदाम तथा हरे चारे के लिए किये गये प्रबन्धों का भी जायज़ा लें तथा यह भी सुनिश्चित करें कि गोआश्रय स्थल से सम्बन्धित अभिलेख भी अद्यतन हों।
डीएम ने खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिया कि जिले में संचालित किये गये अभियान के दौरान गोआश्रय स्थलों में संरक्षित किये गये गोवंशों के विवरण का अभिलेखीकरण किया जाय। जिसमें इस बात का भी स्पष्ट उल्लेख हो अभियान के दौरान संरक्षित किये गये गोवंशों को रखने के लिए क्या व्यवस्था की गई है। बीडीओ को निर्देश दिया गया कि सभी गोआश्रय स्थलों पर मुख्यमंत्री सहभागिता योजना के तहत परिवारों को दान किये गये गोवंशों का भी विवरण रखा जाय। डीएम ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया कि गोआश्रय स्थलों पर तैनात कार्मिकों के मानदेय का भुगतान समय से किया जाय साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाय कि गोआश्रय स्थलों के लिए तैनात केयर टेकर अनिवार्य रूप से वहीं पर निवास करें।
डीएम ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया कि आश्रय स्थलों में शीत लहर के प्रभाव को रोकने की व्यवस्था सुनिश्चित किये जाने के लिये शेड को जूट के बोरे/तिरपाल से कवर किया जाय। इसके लिये विभिन्न संस्थाओं के पास उपलब्ध अनुपयोगी बोरा/टाट आदि को गौ आश्रय स्थलों पर उपलब्ध कराकर प्रयोग में लाया जाय। डीएम द्वारा सुझाव दिया गया है कि गोवंशों को ठंड से बचाने के लिए समुचित प्रबन्धन एवं निरन्तर निगरानी के साथ साथ पशु शेडों के आस पास सुरक्षित ढंग से अलाव की भी व्यवस्था की जा सकती है। पशु चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिया कि अपने क्षेत्रान्तर्गत संचालित गोआश्रय स्थलों का नियमित रूप से भ्रमण कर संरक्षित गोवंशों को मानक के अनुसार चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करायी जाय।
मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना की समीक्षा के दौरान डीएम ने खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिया कि जनप्रतिनिधियों से समन्वय कर अपने-अपने ब्लाकों पर 27 से 30 जनवरी के मध्य सामूहिक विवाह कार्यक्रम सम्पन्न करा लें। जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिया गया कि सामूहिक विवाह सम्पन्न होने के पश्चात लाभार्थियों के खातों में धनराशि का स्थानान्तरण समय से कराएं।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी रम्या आर., जिला विकास अधिकारी महेन्द्र कुमार पाण्डेय, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ एस.के. सिंह, डीपीआरओ राघवेन्द्र द्विवेदी, उपायुक्त मनरेगा के.डी. गोस्वामी, जिला समाज कल्याण अधिकारी रमाशंकर गुप्ता, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ राजेन्द्र प्रसाद वर्मा, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अव्यक्तराम तिवारी व अन्य सम्बन्धित अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी, पशु चिकित्साधिकारी तथा अन्य सम्बन्धित मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button