रीवा

कदैला समूह नल जल योजना का शेष कार्य शीघ्र पूरा करायें – कलेक्टर

कदैला समूह नल जल योजना का शेष कार्य शीघ्र पूरा करायें – कलेक्टर

नई समूह नल जल योजनाओं की डिजाइन को 15 फरवरी तक स्वीकृत करायें – कलेक्टर

 

रीवा विशाल समाचार नेटवर्क टीम:गत दिवस कलेक्ट्रेट बाणसागर सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि कदैला समूह नल जल योजना के शेष कार्य फरवरी माह के अंत तक पूरा करें। लक्ष्य के अनुसार सभी घरों में नल के कनेक्शन दें। जिन ग्राम पंचायतों में निर्माण कार्य पूरा हो गया है वहां नल जल योजना के संचालन की जिम्मेदारी ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति को सौंपे। पानी की नियमित आपूर्ति होने पर सभी ग्राम पंचायतें तत्काल प्रस्ताव पारित कर देंगी। कलेक्टर ने कहा कि रीवा बाणसागर समूह नल जल परियोजना, टमस समूह परियोजना तथा सतना बाणसागर-2 के प्रारंभिक कार्य पूरे हो गये हैं। इनके ड्राइंग तथा डिजाइन को 15 फरवरी तक स्वीकृत करायें। नल जल योजनाओं के निर्माण में जिन स्थानों में वन विभाग की अनुमति की आवश्यकता है वहां के प्रस्ताव तत्काल प्रस्तुत करें। कलेक्टर ने कहा कि जल जीवन मिशन के अधिकारी साप्ताहिक टीएल बैठक में अन्तर विभागीय मुद्दों की जानकारी दें जिससे कठिनाईयों का निराकरण किया जा सके। 

 

कलेक्टर ने कहा कि रीवा बाणसागर परियोजना में 392 स्थानों पर टंकियों का निर्माण किया जाना है। इनके लिए स्थानों का निर्धारण कर लें। किसी भी तरह की कठिनाई आने पर तत्काल सूचित करें। जहां आवश्यक हो वहां भू-अर्जन के प्रस्ताव तत्काल प्रस्तुत करें। कलेक्टर ने निर्माण एजेंसियों को हिदायत देते हुए कहा कि सभी स्वीकृत नई समूह नल जल योजनाओं के कार्य समय सीमा में पूरा करायें। पाइप लाइन बिछाने के लिए साप्ताहिक लक्ष्य तय करें। अतिरिक्त मशीनें और मजदूर लगाकर कार्य में तेजी लायें। बैठक में जल निगम के महाप्रबंधक रीवा चित्रांशु ने बताया कि रीवा बाणसागर समूह नल जल योजना से 190 एमएलडी का जल सोधन संयंत्र बनाया जा रहा है। 70 स्थानों में टंकियों का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। नल जल योजना के निर्माण कार्यों के लिए जल संसाधन विभाग, नेशनल हाइवे तथा वन विभाग के साथ निरंतर संवाद करके कठिनाईयां दूर की जा रही हैं। 

महाप्रबंधक ने बताया कि टमस रीवा नल जल योजना से 1937 किलो मीटर पाइप लाइन बिछाकर पानी की आपूर्ति की जायेगी। विभिन्न गांव में 197 टंकियों का निर्माण करके 131715 घरों में नल कनेक्शन देंगे। इसके इंटेकबेल का निर्माण कार्य जारी है जो जुलाई माह तक पूरा हो जायेगा। सतना बाणसागर – 2 नल जल योजना में 183.4 एमएलडी क्षमता का इंटेकबेल बनाया जा रहा है। इस योजना में 288 टंकियों का निर्माण किया जाना है। जल सोधन संयंत्र का कार्य तेजी से किया जा रहा है। इस परियोजना से रीवा विकासखण्ड के 21 और सिरमौर के 34 गांव में पानी की आपूर्ति होगी। बैठक में उप प्रबंधक नीतेश सिंह, महाप्रबंधक सतना निरव अग्रवाल तथा निर्माण एजेंसियों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button