आरोग्यमुंबई

जन जागरूकता अभियान के लिए ई-गेमिंग फेडरेशन और महाराष्ट्र स्वास्थ्य सेवा विभाग ने मिलाया हाथ

जन जागरूकता अभियान के लिए ई-गेमिंग फेडरेशन और महाराष्ट्र स्वास्थ्य सेवा विभाग ने मिलाया हाथ

स्किल गेमिंग इंडस्ट्री के संगठन ने जागरूकता बढ़ाने और जिम्मेदारीपूर्ण गेमिंग को बढ़ावा देने के लिए महाराष्ट्र सरकार के स्वास्थ्य सेवा आयुक्तालय के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किया

विशाल समाचार टीम मुंबई: भारत में स्किल गेमिंग इंडस्ट्री के अग्रणी संगठन ई-गेमिंग फेडरेशन (ईजीएफ) ने राज्य में रेस्पॉन्सिबल गेमिंग (जिम्मेदारीपूर्ण गेमिंग) को बढ़ावा देने के लिए महाराष्ट्र सरकार के स्वास्थ्य सेवा आयुक्तालय के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। प्लेयर प्रोटेक्शन (खिलाड़ियों की सुरक्षा) और रेस्पॉन्सिबल प्ले (जिम्मेदारी के साथ खेल) की दिशा में ईजीएफ की प्रतिबद्धता को मजबूती देते हुए यह अभियान रेस्पॉन्सिबल गेमिंग को लेकर जागरूकता फैलाएगा, जिससे खिलाड़ियों के लिए गेमिंग का सुरक्षित माहौल बनेगा।

यह समझौता ऑनलाइन गेम खेलते समय युवाओं को सही निर्णय लेने में सक्षम बनाने के लिए उन्हें शिक्षित एवं जागरूक करने की दिशा में महाराष्ट्र सरकार एवं ईजीएफ के साझा प्रयासों की दिशा में अहम कदम है।

टेक्नोलॉजी एवं इनोवेशन को अपनाने के मामले में महाराष्ट्र देश के सर्वाधिक प्रगतिशील राज्यों में से है और इसने अन्य राज्यों के लिए भी उदाहरण प्रस्तुत किया है। यह भारत के शीर्ष तीन ऑनलाइन गेमिंग राज्यों में से है। मुंबई में दो ऑनलाइन गेमिंग यूनिकॉर्न स्टार्टअप हैं। महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने दिसंबर, 2022 में जिम्मेदारी के साथ गेमिंग को बढ़ावा देने के लिए प्लेयर्स को जानकारी एवं जरूरी टूल्स प्रदान करने के लिए सामाजिक अभियान की जरूरत का उल्लेख किया था।

एमओयू की घोषणा करते हुए स्वास्थ्य सेवा आयुक्त एवं एमडी एनएचएम श्री धीरज कुमार ने कहा, ‘भारत की ऑनलाइन गेमिंग इंडस्ट्री तेजी से विकास कर रही है और एक डायनामिक डिजिटल एनवायरमेंट बनाने की दिशा में महाराष्ट्र अग्रणी भूमिका में है। टेक्नोलॉजी एवं इनोवेशन को अपनाते हुए हमारा राज्य अन्य राज्यों के लिए भी उदाहरण बनकर सामने आया है। महाराष्ट्र सरकार एवं ईजीएफ के बीच यह साझा कदम गैर जिम्मेदारीपूर्ण तरीके से गेमिंग के कारण संभावित खतरों से निपटने की दिशा में हमारे प्रयासों को दिखाता है। हमारा मुख्य लक्ष्य अपने लोगों के कल्याण को प्राथमिकता पर रखते हुए जिम्मेदारीपूर्ण व्यवहार को बढ़ावा देना, जागरूकता बढ़ाना और जरूरत पड़ने पर लोगों को काउंसिलिंग जैसी सपोर्ट सर्विस प्रदान करना है।’

ईजीएफ के सीईओ अनुराग सक्सेना ने कहा, ‘हमें महाराष्ट्र सरकार के साथ इस महत्वपूर्ण अभियान का हिस्सा बनने का गर्व है। यह अभियान सभी के लिए बेहतर गेमिंग के माहौल को प्रोत्साहित करने की दिशा में हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। ईजीएफ ने हमेशा खिलाड़ियों के बीच रेस्पॉन्सिबल गेमिंग को बढ़ावा देने और ऐसे प्लेटफॉर्म की पैरवी की है, जहां सुरक्षित एवं पारदर्शी तरीके से गेमिंग को बढ़ाया जाता है। यह अभियान गेमिंग के लिए सुरक्षित माहौल की दिशा में समर्थन एवं विमर्श को बढ़ावा देने के हमारे प्रयासों की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।’

रेस्पॉन्सिबल गेमप्ले को प्रोत्साहित करने वाला ईजीएफ पहला फेडरेशन है। इसने रेस्पॉन्सिबिल गेमिंग की पहल शुरू की है और इस उद्योग के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रक्रियाओं को सामने रखा है। फेडरेशन ने हमेशा इंडस्ट्री के अंदर रेस्पॉन्सिबिल गेमिंग को लेकर उदाहरण एवं मानक स्थापित किए हैं। महाराष्ट्र सरकार के साथ अपनी तरह की पहली साझेदारी से गेमिंग सेक्टर में ईजीएफ की प्रतिबद्धता को और मजबूती मिलेगी।

ईजीएफ भारत में ऑनलाइन स्किल गेमिंग सेक्टर का प्रतिनिधित्व करता है। इसके सदस्यों में भारत के पांच शीर्ष गेमिंग डेवलपर्स एवं ऑपरेटर्स जुड़े हैं, जिनमें एक यूनिकॉर्न भी है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button