पूणे

मराठी भाषिक मंडल टोरंटो, कनाडा में आयोजित ३६वें मराठी साहित्य सम्मेलन

मराठी भाषिक मंडल टोरंटो, कनाडा में आयोजित ३६वें मराठी साहित्य सम्मेलन
डॉ. संजय उपाध्ये निर्विरोध अध्यक्ष चुने गए

पुणे : कनाडा के टोरंटो के मराठी भाषिक मंडल द्वारा आयोजित ३६वें मराठी साहित्य सम्मेलन के लिए मन करारे प्रसन्न के डॉ. संजय उपाध्ये को निर्विरोध निर्वाचित अध्यक्ष (बाह्य) के रूप में चुना गया है. ऐसी जानकारी मंडल के वरिष्ठ सदस्य एंव कनाडा निवासी चंद्रशेखर मराठे ने पुणे में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में दी.
इस संदर्भ का एक आधिकारिक पत्र मराठी भाषा बोर्ड के अध्यक्ष ऋषिकेश रानडे, संग्राम पाटिल और कोषाध्यक्ष नंदन जोशी ने डॉ. संजय उपाध्ये को भेजा है. विदेश में होने के बावजूद यह मंडल पिछले ५० वर्षों से कार्यरत है और यह उत्तरी अमेरिका का पहला मंडल है. इसके अलावा मराठी स्कूल पिछले ५० सालों से चला रहे है. यहां पर कविता पाठ, नाटक, कहानी सुनाना और साहित्यिक विषयों पर भाषण जैसे बहुआयामी कार्यक्रम होते है. बैठक के अंत में अध्यक्ष डॉ. संजय उपाध्ये मराठी भाषा की स्थिति देश विदेश में इस विषय पर साहित्यिक बातचीत एवं प्रश्नोत्री का सत्र होने जा रहा है. ऐसी जानकारी बोर्ड के अध्यक्ष ऋषिकेश रानडे एवं सचिव संग्राम पाटिल ने दी है.
आयोजित सम्मेलन में डॉ. संजय उपाध्ये ‘जिंकलो असे म्हणा’ इस विषय पर अध्यक्षीय भाषण देंगे. मराठी भाषा बोर्ड के अध्यक्ष ऋषिकेश रानडे एवं कार्यवाहक संग्राम पाटिल ने कहा कि डॉ. संजय उपाध्ये जैसे रंगमंच लेखक, अभिनेता, मन करारे प्रसन्न जैसे लोकप्रिय एकालापों के माध्यम से समाज को प्रबुद्ध करते हैं. इसी प्रकार डॉ. उपाध्ये लेखसंग्रह, संपूर्ण गीतापर आधारित गीत भगवद्गीता, वास्तव काव्यसंग्रह, इंडमाऊची गाणी यह बालगीत संग्रह और स्वतंत्रता नायक विनायक दामोदर सावरक के चरित्र ओवीबद्ध रचनेवाले कवि डॉ. संजय उपाध्ये को मानद अध्यक्ष (बाह्य) पद की गरीमा बढायेंगे.
डॉ. उपाध्ये के निर्वाचित होने के बादहर स्तर से बधाई और शुभकामनाएं दी जा रही है.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button