राष्ट्रीय

लिंक्डइन ने भारत में नए ग्रेजुएट्स के लिए सबसे तेजी से बढ़ती नौकरियों, कामों और उद्योगों के बारे में जानकारी दी

लिंक्डइन ने भारत में नए ग्रेजुएट्स के लिए सबसे तेजी से बढ़ती नौकरियों, कामों और उद्योगों के बारे में जानकारी दी

भारत,: जॉब मार्केट में प्रवेश करने की सोच रहे नए ग्रेजुएट्स के लिए दुनिया के सबसे बड़े प्रोफेशनल नेटवर्क, लिंक्‍डइन ने आज भारत में सबसे तेजी से बढ़ती भूमिकाओं, उद्योगों, कार्यों और कौशल के बारे में नए डेटा जारी किए हैं। लिंक्‍डइन के डेटा से पता चलता है कि एंट्री-लेवल की भूमिकाओं के लिए आज डिजाइन, एनालिटिक्‍स और प्रोग्रामिंग टॉप स्किल्‍स हैं

कंपनियों ने 2024 में लचीले रुख को अपनाना जारी रखा है। इन आंकड़ों से पता चलता है कि अधिक लचीली कार्य व्यवस्था की ओर रुझान काफी बढ़ रहा है। केवल ऑन-साइट भूमिकाओं में 15% की गिरावट आई है और प्रवेश-स्तर की नौकरियों के लिए हाइब्रिड पदों में साल-दर-साल 52% की बढ़ोतरी हो रही है। यह बदलाव नए ग्रेजुएट्स को अपने पसंद का काम चुनने और आगे बढ़ने के लिए कार्य व्यवस्थाओं के व्यापक विकल्प प्रदान करता है।

लिंक्डइन की कॅरियर स्टार्टर 2024 रिपोर्ट के मुताबिक यूटिलिटीज बैचलर्स डिग्री वाले युवा पेशेवरों के लिए सबसे तेजी से बढ़ने वाला उद्योग है। नए बैचलर्स डिग्री को नौकरियां देने वाले दूसरे बड़े उद्योगों में तेल, गैस और खनन, रियल एस्टेट, इक्विपमेंट रेंटल सर्विसेज एवं कंज्‍यूमर सर्विसेज शामिल हैं। इसके अलावा, जिनके पास बैचलर्स डिग्री नहीं है उनके पास शिक्षा, टेक्‍नोलॉजी और इंफॉर्मेशन और मीडिया सेक्टर्स में बहुत सारे अवसर हैं।

लिंक्डइन के आंकड़ों से पता चलता है कि अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता वाले प्रोफेशनल्स के लिए अच्छी नौकरियों के तमाम तरह के विकल्प हैं। बैचलर्स डिग्री धारकों के लिए सॉफ्टवेयर इंजीनियर, सिस्टम इंजीनियर और प्रोग्रामिंग विश्लेषक जैसी नौकरियां उपलब्ध हैं। बड़ी संख्या में मास्टर्स धारकों को सॉफ्टवेयर इंजीनियर और डेटा विश्लेषक के रूप में नियुक्त किया जा रहा है। जिनके पास कोई डिग्री नहीं है वे सॉफ्टवेयर इंजीनियर, सेक्रेटरी और डिजाइन इंजीनियर जैसे कामों में अपना कॅरियर बना सकते हैं।

शैक्षणिक पृष्ठभूमि कोई भी हो, कई नौकरियों के लिए मांग में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। सामुदायिक और सामाजिक सेवा, लीगल, मार्केटिंग, मीडिया और कम्युनिकेशन जैसे क्षेत्रों में बैचलर्स डिग्री धारकों के लिए पर्याप्त अवसर उपलब्ध हैं। बिना बैचलर्स डिग्री वाले व्यक्तियों के लिए, एजूकेशन, ह्युमन रिसोर्स, मार्केटिंग, मीडिया एवं कम्युनिकेशन में नौकरी के बहुत सारे अवसर हैं।

निराजिता बैनर्जी, लिंक्‍डइन कॅरियर एक्‍सपर्ट एवं इंडिया सीनियर मैनेजिंग एडिटर कहती हैं “एक तंग नौकरी बाजार में काम ढ़ूढ़ना कठिन हो सकता है, खासकर अपने कॅरियर यात्रा की शुरुआत में। उद्योग के रुझानों और मांग वाली नौकरियों के बारे में पूरी जानकारी रखना और ऐसे कामों में अपनी भूमिका तलाशना जिसमें शुरू में स्पष्टता न हो, विकल्पों को बढ़ा सकता है। आजकल तमाम उद्योगों में अनेक स्किल्‍स का इस्तेमाल होता है। एआई के आने से विभिन्न सेक्टर्स में इस टेक्नोलॉजी के जुड़े ढेरों काम सृजित किए हैं। इससे कंपनियां अलग-अलग शैक्षणिक पृष्ठभूमि वाले प्रोफेशनल्‍स की तलाश कर रही हैं। ये हायरिंग ट्रेंड एनर्जी जैसे बड़े सेक्टर्स के आर्थिक पैटर्न को दर्शाते हैं। अपनी संभावनाओं का विस्तार करने के लिए, नौकरी चाहने वालों को अपने कौशल और पेशेवरों के साथ नेटवर्किंग को निरंतर मजबूत करते रहना चाहिए। ”

इस साल नौकरी की तलाश शुरू करने वाले लोगों के लिए लिंक्डइन के सुझाव:

भर्ती करने वालों के लिए अपनी मांग बढ़ाने के लिए अपने लिंक्डइन प्रोफाइल पर अपनी स्किल्‍स को दिखायें। लिंक्डइन आपके द्वारा लिस्टेड स्किल्स का इस्तेमाल आपके लिए सही और ऐसी नौकरी खोजने के लिए भी करेगा जिनके बारे में आप पहले नहीं जानते होंगे।

लिंक्डइन के ओपन टु वर्क फीचर के साथ नई नौकरी के अवसरों में अपनी रुचि का विवरण दें और चालू रुझानों से मिलते-जुलते अपने खुद के कॉन्टेंट पोस्ट करके और संभावित नियोक्ताओं से जरूरी कॉन्टेंट के साथ जुड़ें। आपका अगला नियोक्ता बस एक कमेंट दूर हो सकता है।

दायरे से बाहर निकल कर सोचें। एआई के आने के साथ ही टेक्‍नोलॉजी सेक्टर के बाहर की कंपनियां भी उन कामों के लिए नियुक्तियां कर रही हैं जिनके लिए प्रोग्रामिंग स्किल की जरूरत होती है। जब आप अपनी अगली नौकरी तलाशें तो इस तरह के कॅरियर बनाने के मौकों को ध्यान में रखें क्योंकि इससे आपके लिए संभावनाओं का दायरा बढ़ जाएगा। अपने स्किल सेट से संबंधित लिंक्डइन ग्रुप्स में भाग लें। यह नेटवर्क बनाने और उपलब्ध अवसरों के बड़े पूल के बारे में ज्यादा जानने का एक शानदार तरीका है।

ग्रेजुएट्स को अपनी स्किल्‍स में सुधार करने में मदद के लिए लिंक्डइन 30 जून 2024 तक मुफ्त लिंक्डइन लर्निंग पाठ्यक्रम भी जारी कर रहा है:

● कॉलेज ग्रेजुएट्स के लिए जॉब ढूंढना

● इंटर्नशिप को जॉब में बदलना

● कॅरियर स्‍टार्टर्स के लिए प्रोफेशनल नेटवर्किंग

● 30-मिनट रेज्‍यूमे रिफ्रेश

● इंटरव्‍यू में पूछे जाने वाले सामान्‍य सवालों में महारत हासिल करना

● अपने कंपन्‍सेशन पैकेज को लेकर मोलभाव करना

नए ग्रेजुएट्स (बैचलर्स डिग्रीधारक) भारत में सबसे तेजी से बढ़ते उद्योगों में अपना कॅरियर कैसे बना सकते हैं, इसके बारे में अधिक जानने के लिए और अपने कॅरियर को अच्छी शुरुआत देने

के लिए लिंक्डइन की 2024 गाइड पढ़ें।

 

 

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button