पूणे

अन्ना भाऊ साठे विकास निगम की प्रशिक्षण संस्थानों से प्रस्ताव जमा करने की अपील

अन्ना भाऊ साठे विकास निगम की प्रशिक्षण संस्थानों से प्रस्ताव जमा करने की अपील

 

पुणे: प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण देने के लिए प्रशिक्षण संस्थान का चयन साहित्य रत्न डेमोक्रेट अन्ना भाऊ साठे विकास निगम के जिला कार्यालय के माध्यम से किया जाएगा और पात्र संस्थानों से 30 जून तक प्रस्ताव जमा करने का अनुरोध किया गया है.

निगम के पुणे जिला कार्यालय को वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए 600 प्रशिक्षुओं का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। इसके अंतर्गत लाभार्थियों, प्रशिक्षण संस्थानों की पात्रता एवं शर्तें इस प्रकार हैं। इस योजना के तहत आवेदक को मातंग समुदाय और इसी तरह की 12 उपजातियों से संबंधित होना चाहिए। आवेदक महाराष्ट्र एवं पुणे जिले का निवासी होना चाहिए। आयु 18 से 50 वर्ष होनी चाहिए. उसे सरकार, निगम की किसी भी प्रशिक्षण योजना का लाभ नहीं उठाना चाहिए था। आवेदक की वार्षिक आय 3 लाख रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। इस योजना का लाभ एक परिवार में केवल एक ही व्यक्ति उठा सकता है।

 

आवेदक को आधार से जुड़े बैंक खाते का विवरण जमा करना होगा। प्रशिक्षु द्वारा चुने गए प्रशिक्षण का शुल्क कौशल विकास एवं उद्यमिता विभाग द्वारा निर्धारित दर के अनुसार होगा। प्रशिक्षु को कौशल विकास पाठ्यक्रम का चयन करना अनिवार्य होगा। संस्था कौशल विकास विभाग की वेबसाइट पर पंजीकृत होनी चाहिए।

 

प्रशिक्षण अवधि पूर्ण होने पर प्रशिक्षणार्थियों को शासन के नियमानुसार परीक्षा में सम्मिलित कराने की जिम्मेदारी संस्था प्रबंधन की होगी, अन्यथा संस्था शुल्क का भुगतान नहीं किया जायेगा। संस्थान शुल्क का भुगतान निर्धारित नियमों के अनुसार किया जाएगा। संस्था पुणे जिले के अधिकार क्षेत्र में होनी चाहिए और अन्य निगमों द्वारा लगाए गए प्रतिबंध संस्था पर बाध्यकारी रहेंगे।

जिला स्तर पर एक पाठ्यक्रम का प्रशिक्षण देने हेतु एक ही संस्थान का चयन किया जायेगा। प्रशिक्षणार्थियों को बायोमेट्रिक पद्धति से एवं उपस्थिति पंजिका पर हस्ताक्षर कर उपस्थित होना अनिवार्य होगा। जब तक विद्यार्थी द्वारा प्रमाणित उपस्थिति नहीं भेजी जाएगी तब तक संबंधित प्रशिक्षण संस्थान की फीस का भुगतान नहीं किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button