Techपूणे

साइबर सुरक्षा चुनौतियों से निपटने और डेटा को सुरक्षित रखने के लिए युवाओं को कौशल और तंत्रज्ञान में प्रशिक्षित करने की आवश्यकता है: विशेषज्ञ

साइबर सुरक्षा चुनौतियों से निपटने और डेटा को सुरक्षित रखने के लिए युवाओं को कौशल और तंत्रज्ञान में प्रशिक्षित करने की आवश्यकता है: विशेषज्ञ

 

सावित्रीबाई फुले पुणे विद्यापीठ और ट्रान्सेंडेंटल टेक्नोलॉजीज द्वारा साइबर सुरक्षा पाठ्यक्रम शुरू

 

पुणे : साइबर सुरक्षा चुनौतियों से निपटने और डेटा को सुरक्षित रखने के लिए युवाओं को कौशल और तंत्रज्ञान में प्रशिक्षित करने की आवश्यकता है,ऐसी राय विशेषज्ञों द्वारा व्यक्त की गयी. सावित्रीबाई फुले पुणे विद्यापीठ और ट्रान्सेंडेंटल टेक्नॉलॉजीज द्वारा साइबर सुरक्षा विषय पर पाठ्यक्रम शुरू किया गया है. इस अवसर पर पूना क्लब यहाँ पर एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. इस दौरान सावित्रीबाई फुले पुणे विद्यापीठ के प्र-कुलगुरू डॉ.पराग काळकर, एसपीपीयू तंत्रज्ञान विभाग के प्रमुख डॉ.आदित्य अभ्यंकर, एसपीपीयू के अर्थशास्त्र विभाग के प्रमुख डॉ. विलास आढाव, 2016 के छत्रपती पुरस्कार विजेता डॉ.अरुण दातार, डॉ.आरती दातार, ट्रान्सेंडेंटल टेक्नॉलॉजीज के भागीदार डॉ.बी.एम. सातपुते,ट्रान्सेंडेंटल टेक्नॉलॉजीज की कार्यकारी व्यवस्थापकीय संचालक डॉ. लीना सातपुते, ट्रान्सेंडेंटल टेक्नॉलॉजीज के संस्थापक और संचालक डॉ. केतन अत्रे, ट्रान्सेंडेंटल टेक्नॉलॉजीज की ग्लोबल एचआर और ऍडमिन प्राजक्ता गिरी और पूना कॅन्टोन्मेंट बोर्ड के पूर्व उपाध्यक्ष एराना गानला आदी मान्यवर उपस्थित थे.

 

शुरू किए गए पाठ्यक्रमों में साइबर सिक्युरिटी स्पेशलिस्ट (सीएसएस) – कालावधी -2 महिने, क्रेडिट्स – 18, मास्टरींग इन्फॉर्मेशन सिक्युरिटी (एमआयएस) – कालावधी 6 महिने, क्रेडिट्स – 20 , साइबर क्राइम इन्व्हेस्टिगेटर (सीसीआय) – कालावधी 6 महिने, क्रेडिट्स – 28 इनका समावेश है.इस पाठ्यक्रम के लिए प्रवेश खुले हैं.

यह पाठ्यक्रम छात्रों, व्यावसायिक और कानून प्रवर्तन कर्मियों को साइबर सुरक्षा की बढ़ती चुनौतियों का निराकरण करने और उनकी सूचना प्रणाली की रक्षा करने और साइबर क्राइम से निपटने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान प्राप्त करने में मदद करेगा.ऑफेंसिंव्ह अँड डिफेन्सिव्ह सिक्युरिटी, एसओसी अँड एसआयईएम, साइबर इंटेलिजन्स अँड इन्व्हेस्टिगेशन, डार्क वेब, साइबर फॉरेन्सिक्स अँड इन्सिडेंट रिस्पॉन्स,क्लाउड सिक्युरिटी, नेटवर्क सिक्युरिटी अँड क्रिप्टोग्राफी और अन्य विशेष कौशल में छात्र इन पाठ्यक्रमों के माध्यम से कौशल हासिल कर सकते हैं.

 

यह पाठ्यक्रम डायरेक्ट ॲक्शन इंटरनॅशनल यूके और कॅनेडियन असोसिएशन फॉर सिक्युरिटी अँड इंटेलिजेंस स्टडीज, व्हँकुव्हर कॅनडा द्वारा मान्यता प्राप्त हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button