मुंबई

डीएनईजी ग्रुप ने विजुअल एंटरटेनमेंट में इनोवेशन और रचनात्मक लीडरशिप को तेजी देने के लिए 200 मिलियन डॉलर जुटाए

डीएनईजी ग्रुप ने विजुअल एंटरटेनमेंट में इनोवेशन और रचनात्मक लीडरशिप को तेजी देने के लिए 200 मिलियन डॉलर जुटाए

मुंबई : – डीएनईजी ग्रुप ने आज घोषणा की है कि यूनाइटेड अल साकर ग्रुप (“यूएएसजी”), डीएनईजी ग्रुप में 200 मिलियन डॉलर का रणनीतिक निवेश करेगी, जिसका कुल एंटरप्राइज वैल्यू 2 अरब डॉलर से ज्यादा होगा। डीएनईजी ग्रुप विजुअल एंटरटेनमेंट टेक्‍नोलॉजी और सर्विसेज की ग्लोबल लीडर है। इसका मुख्यालय लंदन में है।

डीएनईजी ग्रुप के पास विज़ुअल इफ़ेक्ट (वीएफएक्‍स) सेगमेंट में लीडर बने रहने के लिए नवाचार करने और लाभ में मजबूत वृद्धि करने का लगातार 25 सालों का ट्रैक रिकॉर्ड है। डीएनईजी ग्रुप मीडिया और मनोरंजन सेक्टर के सभी सेक्टर में हो रहे विकास के साथ कदम मिलाते हुए आगे बढ़ रहा है। यूएएसजी द्वारा किया गया निवेश डीएनईजी ग्रुप की नवाचार और विविधीकरण की रणनीति को गति देगा, ताकि यह विशुद्ध विज़ुअल इफ़ेक्ट सर्विस प्रोवाइडर से सेक्टर-एग्नोस्टिक कंटेंट प्रोडक्शन और एआई-आधारित टेक्‍नोलॉजी भागीदार के रूप में विकसित हो सके। इससे टेक्‍नोलॉजी और रचनात्मकता दोनों ही मामलों में कंपनी की लीडरशिप कायम रखने में मदद मिलेगी। इस निवेश से …

§ डीएनईजी ग्रुप अपने टेक्नोलॉजी डिवीजन, ब्रह्मा को पूरी तरह से सक्रिय करेगा। यह डिवीजन इंडस्ट्री के सबसे व्यापक एआई-आधारित, फोटो-रियल सीजीआई क्रिएटर को विकसित कर रहा है, जिसमें ज़ीवा भी शामिल है। ज़ीवा के लिए डीएनईजी ने हाल ही में यूनिटी से विशेष लाइसेंस प्राप्त किया है। ब्रह्मा फोटो-रियल कंटेंट निर्माण के कई तरह के अप्लीकेशनों को आसान और सुलभ बनाएगा। इसे अद्वितीय गुणवत्ता वाला उत्पाद बनाने के लिए इंडस्ट्री के 25 सालों से ज्यादा के अहम प्रोप्राराइटरी आंकड़ों के आधार पर बनाया जाएगा।

डीएनईजी ग्रुप की बौद्धिक संपदा (IP) और कॉन्टेंट क्रिएट करने वाली शाखा, प्राइम फोकस स्टूडियोज को द गारफील्ड मूवी के हाल के सफल को-प्रोडक्शन के बाद, उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री में अपने निवेश और उत्पादन का विस्तार करने में सक्षम बनाया जाएगा।

 

§ डीएनईजी ग्रुप अबू धाबी में एक नया कार्यालय और विज़ुअल एक्सपीरियंस हब खोलेगा, जिसकी योजना मध्य पूर्व में कॉन्टेंट प्रोडक्शन, स्टोरेज और वितरण के लिए एक विश्व स्तरीय व्यवस्था विकसित करने की है। इससे मीडिया और टेक्नोलॉजी सेक्टर में उच्च कौशल वाली नौकरियों के सृजन में सहायता मिलेगी, जिससे इस सेक्टर की रचनात्मक शक्ति के रूप में पहचान और मजबूत होगी।

 

डीएनईजी के चेयरमैन और सीईओ नमित मल्होत्रा ग्रुप में अपनी मौजूदा भूमिका में बने रहेंगे। उनके साथ ग्रुप के निदेशक मंडल में यूएएसजी के नबील कोबेसी और एडौर्ड जार्ड और डीएनईजी ग्रुप के प्रमुख निवेशक नामा कैपिटल के प्रभु नरसिम्हन शामिल होंगे, जो ब्रह्मा के कार्यकारी चेयरमैन का पदभार भी संभालेंगे। ब्रह्मा के लॉन्च और विस्तार की देखरेख के लिए प्रभु नरसिम्हन नामा कैपिटल से छुट्टी लेंगे।

डीएनईजी समूह में निम्नलिखित शामिल हैं:

● डीएनईजी, हॉलीवुड और ग्लोबल विजुअल एंटरटेनमेंट क्रिएटर्स को अकादमी पुरस्कार विजेता विजुअल इफेक्ट, एनीमेशन और उससे जुड़ी रचनात्मक सेवाएं प्रदान करना जारी रखेगा। डीएनईजी को कई हाई-प्रोफाइल फिल्मों और एनिमेशन पर अपने काम के लिए जाना जाता है। इसमें ड्यून, ओपेनहाइमर, इंटरस्टेलर, टेनेट और ब्लेड रनर 2049, साथ ही हैरी पॉटर, जेम्स बॉन्ड, फास्ट एंड फ्यूरियस, मिशन: इम्पॉसिबल और मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स फ्रेंचाइजी जैसे नाम शामिल हैं।

 

● ब्रह्मा जो अब पूरी तरह से सक्रिय हो जाएगा और इंडस्ट्री लीडिंग एआई-संचालित, फोटो-रियल सीजीआइ क्रिएटर की सुविधा प्रदान करेगा।

 

● प्राइम फोकस स्टूडियोज लाइव-एक्शन, एनीमेशन और गेमिंग में अपने कॉन्टेंट और आईपी निवेश और विकास को बढ़ाएगा। प्राइम फोकस वर्तमान में कई हाई-प्रोफाइल फीचर फिल्मों का को-प्रोडक्शन कर रहा है, जिनमें एनिमल फ्रेंड्स, भारतीय महाकाव्य रामायण और द एंग्री बर्ड्स मूवी 3 शामिल हैं।

 

● प्राइम फोकस टेक्‍नोलॉजीज, क्लाउड-आधारित सॉफ्टवेयर और ऑर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) टेक्नोलॉजी की लीडर है, जिसमें CLEAR® AI कॉन्टेंट क्रिएशन, कॉन्टेंट मैनेजमेंट और कॉन्टेंट मार्केटिंग और डिस्ट्रीब्यूशन सूट शामिल हैं।

अबू धाबी आर्थिक विकास विभाग के अध्यक्ष महामहिम अहमद जसीम अल ज़ाबी ने कहा, “यूनाइटेड अल साकर ग्रुप द्वारा डीएनईजी ग्रुप में रणनीतिक निवेश रचनात्मकता, इनोवेशन, टेक्‍नोलॉजी और निवेश के लिए एक वैश्विक शक्ति के रूप में अबू धाबी के उभरने का प्रमाण है। यह साझेदारी न केवल मीडिया और मनोरंजन क्षेत्रों में तकनीकी प्रगति को गति देगी, बल्कि सामग्री निर्माण के लिए एक मजबूत पारितंत्र को बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता पर जोर देती है। अबू धाबी में एक नया विज़ुअल एक्सपीरियंस हब स्थापित करके, हम कई नौकरियों के अवसर भी दिलाएंगे और अपने पारितंत्र को विस्तार दे रहे हैं जो उच्च तकनीक वाले उद्योगों और रचनात्मक उत्कृष्टता को बढ़ावा देता है। यह कदम अबू धाबी की स्थिति को एक शानदार निवेश स्थल, दूरदर्शी उद्यमों और एक बेहतर कारोबारी माहौल के लिए एक ऐसे अहम डेस्टिनेशन के रूप में मजबूती देता है जहां रचनात्मकता और टेक्‍नोलॉजी एक साथ मिलती है।”

यूएएसजी के सीईओ नबील कोबेसी ने कहा, “हम नमित, प्रभु और डीएनईजी ग्रुप के साथ मिलकर काम करने के लिए उत्‍साहित हैं। अत्याधुनिक तकनीक के माध्यम से मीडिया और मनोरंजन उद्योग में क्रांति लाने के लिए नमित का दूरदर्शी नजरिया बेजोड़ है। यह रणनीतिक साझेदारी न केवल समूह के ग्राउंड-ब्रेकिंग एआई-पावर्ड सीजीआई क्रिएटर ब्रह्मा के विकास को गति देगा, बल्कि नमित के नेतृत्व में, कंटेंट निर्माण और वितरण के लिए वैश्विक केंद्र के रूप में अबू धाबी की स्थिति को भी मजबूत करेगा। एडवांस्ड एआई तकनीकों को बढ़ावा देकर और प्राइम फोकस स्टूडियो का विस्तार करके, हम पूरे यूएई में नए-नए आविष्‍कारों को बढ़ावा देने और नौकरियों के अवसर पेश करने के लिए तैयार हैं।”

डीएनईजी के चेयरमैन और सीईओ नमित मल्होत्रा ने कहा, “मेरा करियर तकनीक के साथ विजुअल क्रिएटिविटी में निवेश करने और उसका नेतृत्व करने पर आधारित रहा है। UASG के साथ हमारी साझेदारी, ब्रह्मा का लॉन्च और हमारे कॉन्टेंट क्रिएशन प्लेटफॉर्म की सफलता सभी हमारी तकनीक की शक्ति से प्रेरित हैं। हम दुनिया भर में टॉप लेवल सॉल्यूशनों में अग्रणी के रूप में अपने कारोबारी मॉडल को फिर से परिभाषित कर रहे हैं, नवीनतम तकनीक और रचनात्मक क्षमताओं का उपयोग करके हम कहानी कहने के स्तर को और बढ़ा रहे हैं।

 

“यह निवेश डीएनईजी समूह की मौजूदा गतिविधियों को आगे बढ़ाने की हमारी योजनाओं को रफ्तार देगा और समूह को अपने ऑफर्स को विस्तार देने में सहायता करेगा। ये ऑफर्स हमारे द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं और हमारे द्वारा संचालित बाजारों दोनों से संबंधित हैं। हम अबू धाबी में एक स्टूडियो खोलकर अपनी सफलता की कहानी को आगे बढ़ा रहे हैं, इस क्षेत्र में कॉन्टेंट क्रिएशन और तकनीकी सुविधाओं को बढ़ा रहे हैं, अपने को एक लीडर के रूप में स्थापित कर रहे हैं और अपनीवैश्विक क्षमताओं का फायद उठा रहे हैं जैसा कि कोई और नहीं कर सकता।”

ब्रह्मा के एक्‍जीक्‍यूटिव चेयरमैन प्रभु नरसिम्हन ने कहा, “हमारा उद्देश्य हर कहानीकार को अपनी कल्पना को स्क्रीन पर तेज़ी से, सस्ते और बेहतर तरीके से अभिव्यक्त करने में सक्षम बनाना है, इसके लिए उन्हें ब्रह्मा की सुविधा से लैस करना है, जिसे हम सबसे व्यापक एआई-आधारित फोटो-रियल सीजीआई क्रिएटर के रूप में विकसित कर रहे हैं। आने वाले महीनों में हम ब्रह्मा की लीडरशिप टीम में शीर्ष तकनीक और एआई प्रतिभा को विजुअल इफ़ेक्ट क्रिएटिव के साथ जोड़कर ब्रह्मा को हर उस व्यक्ति के लिए उपलब्ध कराएंगे, जिसके पास कहने के लिए कोई कहानी है।”

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button