पूणे

मोबिक्विक ने बढ़ाई बाजार हिस्सेदारी, सबसे बड़ी वॉलट कंपनी बनी

मोबिक्विक ने बढ़ाई बाजार हिस्सेदारी, सबसे बड़ी वॉलट कंपनी बनी

 

पुणे : भारत के सबसे बड़े डिजिटल वित्तीय उत्पाद और सर्विस प्लेटफ़ॉर्म[1] में से एक, मोबिक्विक (वन मोबिक्विक सिस्टम्स लिमिटेड) ने अप्रैल और मई 2024 के महीनों में वैल्यू के हिसाब से सबसे ज़्यादा पीपीआई वॉलट ट्रांजैक्‍शन दर्ज करके एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है।

भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) द्वारा प्रकाशित आंकड़ों के मुताबिक, मोबिक्विक ने वस्तुओं और सेवाओं की खरीद के साथ-साथ फंड ट्रांसफर के लिए पीपीआई वॉलट के ज़रिए वित्तीय लेनदेन में अपबाज़ार हिस्सेदारी बढ़ाई है। कंपनी ने वैल्यू[2] के हिसाब से अपनी बाज़ार हिस्सेदारी मार्च 2024 के 11% से बढ़कर अप्रैल में 20% और मई में 23% तक कर ली है।

मोबिक्विक के नए प्रोडक्ट, पॉकेट यूपीआई ने कंपनी की बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने और यूजर्स के लिए भुगतान को आसान बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पॉकेट यूपीआई यूजर्स को अपने बैंक खाते को लिंक किए बिना यूपीआई नेटवर्क पर अपने वॉलट के जरिए तत्काल भुगतान करने का एक आसाना तरीका उपलब्ध कराता है, जिससे यूजर्स को अपने पैसे को प्रभावी ढंग से मैनेज करने में मदद मिलती है।

इसके अलावा, कंपनी अपनी इस ग्रोथ का श्रेय टियर II और टियर III शहरों में अपने प्लेटफ़ॉर्म को बड़े पैमाने पर मिली स्वीकृति को देती है। इसका यूजर फ्रेंडली ऐप और ट्रांजैक्शन सेफ्टी मैकेनिज्म उपभोक्ताओं और व्यापारियों दोनों की सुरक्षा के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

इस उपलब्धि के बारे में, मोबिक्विक की को-फाउंडर और सीएफओ उपासना टाकू ने कहा, “पीपीआई वॉलट बाजार हिस्सेदारी में कंपनी की जोरदार ग्रोथ बाजार में नए, सुरक्षित और यूजर-फ्रेंडली वित्तीय उत्पादों को पेश करने पर कंपनी के फोकस को दर्शाता है। हम टेक्नोलॉजी-संचालित समाधानों के माध्यम से वित्तीय समावेशन के अपने लक्ष्य को लेकर प्रतिबद्ध हैं।”

बाजार हिस्सेदारी के बारे में विस्तार से बताते हुए उन्होंने कहा, “मोबिक्विक फास्टैग जारी करने के व्यवसाय में नहीं है। फास्टैग से संबंधित लेनदेन वैल्यू को छोड़कर, मई 2024 में वैल्यू के हिसाब से पीपीआई वॉलट लेनदेन के लिए मोबिक्विक के पास 48% बाजार हिस्सेदारी थी।[3]”

स्‍ट्रैटेजी कंसल्टिंग फर्म रेडसीर के मुताबिक “समान आधार पर तुलना करने से स्पष्ट होता है कि मई 2024 में मोबिक्विक के पास पीपीआई वॉलट जीएमवी का ~48% हिस्सा था। मोबिक्विक फास्‍टैग सेवाएं प्रदान नहीं करता है। इसको ध्यान में रखते हुए एनईटीसी फास्‍टैग के जीएमवी को तुलना करने के लिए कुल पीपआई वॉलट जीएमवी से बाहर रखा गया है। अधिकांश बैंकों के पीपीआई वॉलट मुख्य रूप से फास्‍टैग लेनदेन के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। ऐसे में इस विश्लेषण में यह मान लिया गया है कि एनईटीसी पर दर्ज सभी फास्‍टैग लेनदेन केवल वॉलट के जरिए पूरे किए जाते हैं।

जैसे-जैसे डिजिटल इंडिया का विकास हो रहा है, मोबिक्विक का लक्ष्य अपनी बाजार स्थिति को मजबूत बनाए रखना और भारत में डिजिटल फाइनेंस के भविष्य में सहायता करना है।

मोबिक्विक के विषय में

मोबिक्विक एक डिजिटल वित्तीय सेवा प्लेटफ़ॉर्म है जो वित्तीय उत्पादों और सेवाओं के एक बड़े प्रदाता के रूप में कार्य करता है। इसके पास भुगतान से लेकर डिजिटल क्रेडिट और निवेश और बीमा प्रोडक्ट्स हैं जो उपयोगकर्ताओं की सभी वित्तीय ज़रूरतों को पूरा करने में उनकी सहायता करते हैं।

बिपिन प्रीत सिंह और उपासना टाकू द्वारा 2008 में स्थापित इस कंपनी की शुरुआत एक डिजिटल वॉलट के रूप में हुई थी और तब से इसने कई अतिरिक्‍त वित्तीय सेवाओं में विस्‍तार किया है। इन प्रोडक्ट्स में मोबिक्विक ज़िप, इसके बाय नाए पे लेटर (BNPL) क्रेडिट और ज़िप ईएमआई शामिल हैं। कंपनी के ये प्रोडक्ट पर्सनल लोन, मर्चेंट कैश एडवांस, वेल्थ मैनेजमेंट और बीमा वितरण जैसी सेवाओं से संबंधित हैं।

मोबिक्विक ने 30 सितंबर, 2023 तक 3.81 मिलियन के अपने मर्चेंट नेटवर्क के साथ पूरे भारत में 146.94 मिलियन से ज्यादा पंजीकृत उपयोगकर्ताओं को अपनी सेवाएं दी हैं। कंपनी टियर 3+ शहरों में डिजिटल लोन वितरण में बड़ी बाजार हिस्सेदारी रखती है। कंपनी वित्तीय समावेशन और अलग-अलग सेगमेंट के उपभोक्ताओं की उभरती जरूरतों को पूरा करने लिए प्रतिबद्ध है।

डिस्‍क्‍लेमर वन मोबिक्विक सिस्टम्स लिमिटेड ने अपने इक्विटी शेयरों (“इक्विटी शेयर”) का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (“इश्यू”) लाने का प्रस्ताव रखा है। यह इश्यू जरूरी वैधानिक मंजूरियों, बाजार की स्थितियों और दूसरे जरूरी अनुमोदनों के अधीन है। कंपनी इस ऑफर के लिए 4 जनवरी, 2024 को भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (“सेबी”) के साथ एक ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (“DRHP”) दाखिल किया है।

कंपनी के व्यवसाय से संबंधित जोखिमों के बारे में पूरी जानकारी के लिए, कृपया डीआरएचपी के पेज 33 से शुरू होने वाले “जोखिम कारक” देखें। संभावित निवेशकों को किसी भी निवेश निर्णय के लिए डीआरएचपी पर भरोसा नहीं करना चाहिए। निवेशकों को ध्यान रखना चाहिए कि इक्विटी शेयरों में निवेश में उच्च स्तर का जोखिम शामिल है और ऐसे जोखिम से संबंधित विवरणों के लिए, कृपया जब उपलब्ध हो, रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस के “जोखिम कारक” शीर्षक वाले अनुभाग को देखें।

इस इश्यू में पेश किए गए इक्विटी शेयर यू.एस. सिक्योरिटीज एक्ट के तहत पंजीकृत नहीं हैं और न ही होंगे। इन्हें यूनाइटेड स्टेट्स में ना तो इश्यू किया जाएगा या और ना ही बेचा जाएगा। इसके अनुसार, इन इक्विटी शेयर्स को यू.एस. सिक्योरिटीज एक्ट के तहत रेग्युलेटेड एस और उन क्षेत्रों के लागू कानूनों का पालन करते हुए संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर ‘ऑफशोर ट्रांजैक्शन’ में इश्यू किया और बेचा जा रहा है, जहां ऐसे ऑफर और बिक्री होती है।

ये इक्विटी शेयर भारत के बाहर किसी अन्य क्षेत्राधिकार में पंजीकृत, सूचीबद्ध या अन्यथा मन्या नहीं हैं और न ही होंगे और इन्हें इश्यू किया या बेचा नहीं जा सकता है, और ऐसे क्षेत्राधिकार में लागू कानूनों के अनुपालन को छोड़कर किसी भी ऐसे क्षेत्राधिकार में व्यक्तियों द्वारा इनकी बोलियां नहीं लगाई जा सकती हैं।

रेडसीर डिस्‍क्‍लेमर इस प्रेस नोट में 2 जनवरी, 2024 की ‘डीप डाइव इनटू इंडिया फिनटेक मार्केट’ शीर्षक वाली इंडस्ट्री रिपोर्ट से ली गई जानकारी शामिल है (“रिपोर्ट”) जिसे रेडसीर स्ट्रैटेजी कंसल्टेंट्स प्राइवेट लिमिटेड (“रेडसीर”) द्वारा तैयार और जारी किया गया है। इस रिपोर्ट के संबंध में निम्नलिखित अस्वीकरण (डिस्‍क्‍लेमर) को ध्यान में रखने की जरूरत है:

“रेडसीर रिपोर्ट में बाजार की जानकारी एक एकीकृत शोध पद्धति का उपयोग करके जुटाई जाती है जिसमें द्वितीयक और प्राथमिक शोध शामिल होते हैं। रेडसीर के प्राथमिक शोध कार्य में उपभोक्ताओं, ग्राहकों और बाजार से जुड़े दूसरे हितधारकों के सर्वेक्षण, साक्षात्कार तथा बाजार प्रतिभागियों और विशेषज्ञों के साथ परामर्श भी शामिल हैं। प्राथमिक शोध के अलावा, विश्वसनीय पोर्टल्‍स और इंडस्ट्री प्रकाशनों से प्राप्त आंकड़ों के आधार पर दूसरी तमाम बाजार जानकारियां भी जुटाई जाती हैं। इसलिए, ये जानकारियां दूसरी बातों के अलावा द्वितीयक सांख्यिकी और प्राथमिक शोध की सीमाओं के अधीन हैं। ऐसे में हम इनके निष्कर्ष को परिपूर्ण होने का दावा नहीं करते हैं। रेडसीर के अनुमान और धारणाएं तमाम अलग-अलग स्रोतों से प्राप्त मात्रात्मक और गुणात्मक विश्लेषणों पर आधारित हैं। इन स्रोतों में इंडस्ट्री से जुड़े प्रकाशन, कंपनी रिपोर्ट और सार्वजनिक डोमेन में उपलब्ध जानकारी शामिल हैं। इंडस्ट्री पर रेडसीर का शोध व्यापक नजरिए से किया गया है और यह जरूरी नहीं है कि यह रिसर्च इंडस्ट्री में कंपनियों के व्यक्तिगत प्रदर्शन को प्रतिबिंबित करे। इस रिपोर्ट में निहित जानकारी पर भरोसा करने के कारण किसी भी व्यक्ति को हुए किसी भी नुकसान के लिए रेडसीर उत्तरदायी नहीं होगा। हालांकि रेडसीर ने आमतौर पर विश्वसनीय माने जाने वाले स्रोतों से प्राप्त जानकारी के आधार पर रेडसीर रिपोर्ट तैयार करने में उचित सावधानी और सतर्कता बरती है, लेकिन इसकी सटीकता, पूर्णता और अंतर्निहित धारणाएं, विभिन्न स्रोतों के बीच बाजार स्थितियों की व्याख्या, डेटा की उपलब्धता आदि जैसी सीमाओं के अधीन हैं। इसलिए, रेडसीर इस रिपोर्ट में दिए गए आंकड़ों या रेडसीर रिपोर्ट की सटीकता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। रेडसीर रिपोर्ट में दिए गए पूर्वानुमान, आकलन और दूसरे भविष्यदर्शी कथन अनिश्चित स्वभाव के हैं। इन पूर्वानुमानों, आकलनों और दूसरे भविष्यदर्शी कथनों के कारकों में परिवर्तन, या घटनाओं या घटनाओं के संयोजन के कारण इनमें उतार-चढ़ाव हो सकता है, जिन्हें सटीक रूप से पूर्वानुमानित नहीं किया जा सकता है। इसके अलावा, कोविड-19 कोरोनावायरस महामारी ने सामान्य रूप से आर्थिक गतिविधियों और विशेष रूप से खाद्य सेवा क्षेत्र को काफी प्रभावित किया है, और इसके असर का अभी तक पूरी तरह से समाप्त होना बाकी है। रेडसीर रिपोर्ट में पूर्वानुमान, आकलन और अन्य भविष्य से जुड़े वक्तव्य अर्थव्यवस्था की रिकवरी, उपभोक्ता भावनाओं, प्रतिस्पर्धी माहौल जैसे कारकों पर निर्भर करते हैं, जिससे काफी अनिश्चितता पैदा होती है। इनमें से सभी का उचित और सटीक रूप से अनुमान नहीं लगाया जा सकता है। वास्तविक परिणाम और भविष्य की घटनाएं ऐसे पूर्वानुमानों, अनुमानों या ऐसे कथनों से भिन्न हो सकती हैं। रेडसीर रिपोर्ट, इस रिपोर्ट में शामिल किसी भी इकाई में निवेश/विनिवेश करने की अनुशंसा नहीं है और रेडसीर रिपोर्ट को किसी भी कानून या रेग्युलेशन के तहत निवेश सलाह के रूप में नहीं समझा जाना चाहिए। पूर्वगामी की व्यापकता को सीमित किए बिना, रेडसीर रिपोर्ट में कुछ भी ऐसा नहीं माना जाना चाहिए जिससे यह समझा जाए कि रेडसीर ऐसे अधिकार क्षेत्र में कोई सेवा प्रदान कर रहा है या प्रदान करने का इरादा रखता है जहां उसके पास इस संबंध में अपनी व्यावसायिक गतिविधियों को करने के लिए आवश्यक अनुमति और/या पंजीकरण नहीं है। रेडसीर की पूर्व लिखित स्वीकृति के बिना रेडसीर रिपोर्ट का कोई भी भाग किसी

भी रूप में पुन: प्रस्तुत या निकाला या प्रकाशित नहीं किया जाएगा।”

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button