Techपूणे

नई गैलेक्‍सी वॉच एवं बायोऐक्टिव सेंसर की मदद से पायें स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में और भी ज्‍यादा सटीक जानकारी

नई गैलेक्‍सी वॉच एवं बायोऐक्टिव सेंसर की मदद से पायें स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में और भी ज्‍यादा सटीक जानकारी

 

पुणे : सैमसंग डिजिटल हेल्थ इनोवेशन के ज़रिए आपके स्वास्थ्य एवं तंदुरुस्‍ती को ज़्यादा आसान और बेहतर बनाने के लिए गहन जानकारियों और कई स्वास्थ्य मानकों को एक साथ ला रहा है। इससे आपको ज्‍यादा असरदार और बेहतरीन स्‍वास्‍थ्‍य अनुभव मिलेगा। सैमसंग ने अपने बायोएक्टिव सेंसर की मदद से आपको ज़्यादा व्यापक, व्‍यक्तिगत और बेहद सटीक स्वास्थ्य डेटा देकर सरल और सटीक स्वास्थ्य निगरानी तक पहुंच प्रदान करने की पहल की है।

इस मिशन को आगे बढ़ाते हुए, सैमसंग अपने बायोएक्टिव सेंसर के नवीनतम संस्करण के साथ स्वास्थ्य निगरानी में नए मानक स्थापित कर रहा है। यह सेंसर अगली गैलेक्सी वॉच में होगा और यह न केवल अधिक सटीक हेल्थ मेजरमेंट्स प्रदान करेगा, बल्कि वियरेबल डिवाइस पर पहले कभी नहीं देखी गई उन्नत प्रेडिक्टिव एवं प्रिवेंटिव वेलनेस सुविधाओं को भी सक्षम करेगा।

पेश है सैमसंग का नया बायोएक्टिव सेंसर‌

अगली गैलेक्सी वॉच आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए नए बायोएक्टिव सेंसर के साथ आएगी। इस सेंसर की डिजाइन में कई सुधार किये गये हैं जिसकी वजह से ये पहले की तुलना में अधिक सटीक स्वास्थ्य जानकारी प्रदान करता है। इससे आपको अपनी सेहत का बेहतर ध्यान रखने में मदद मिलती है। सैमसंग के इंजीनियरों ने इस नए सेंसर को बनाने में तीन मुख्य सुधार किए हैं: सबसे पहले लाइट रिसीविंग फोटोडायोड का प्रदर्शन बढ़ाया गया है, वहीं, लाइट-एमिटिंग डायोड (एलईडी) के अतिरिक्त रंग जोड़े गए हैं और उन्‍हें सेंसर में बेहतरीन ढंग से व्‍यवस्थित किया गया है।

सैमसंग ने प्रत्येक फोटोडायोड के प्रदर्शन को दोगुना से अधिक कर दिया है, कंपनी ने क्षमता को बरकरार रखने के लिए जरूरी फोटोडायोड की संख्‍या सफलतापूर्वक कम कर दी है। आठ की जगह अब केवल चार फोटोडायोड का इस्‍तेमाल किया गया है। इस बदलाव से सेंसर में काफी जगह बच गई है और इसका उपयोग बड़ी संख्‍या में तरह-तरह की एलईडी जोड़ने के लिए किया गया है। नए सेंसर में अब हरे, लाल और इन्फ्रारेड एलईडी के अलावा नीले, पीले, बैंगनी और पराबैंगनी एलईडी भी हैं। इन एलईडी, फोटोडायोड और खासतौर से डिजाइन किये गये फोटोडायोड को बेहतर तरीके से व्यवस्थित करके, सैमसंग इनोवेशन को एक कदम आगे ले जा रहा है। इन सेंसर्स की मदद से अब वियरेबल्‍स पर स्वास्थ्य पर नजर रखने के अनछुए पहलुओं का अनुभव होगा।

स्‍वास्‍थ्‍य पर बेहतर ढंग से निगरानी करने में अधिक सटीकता और नई संभावनाएं

 

हरे, लाल और इन्फ्रारेड एलईडी का बेहतर आवंटन वियरेबल टेक्‍नोलॉजी में नए मानक स्‍थापित करता है। इसके लिए सटीकता में सुधार किया गया है और विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य मानकों में असाधार प्रदर्शन को सक्षम बनाया गया है। यह नए बायोएक्टिव सेंसर को हार्ट रेट, नींद की गुणवत्ता, ब्‍लड प्रेशर, ब्‍लड ऑक्सीजन स्तर और तनाव के स्तर जैसे स्वास्थ्य मानकों को अधिक सटीकता से मापने की अनुमति देता है, यहां तक कि गहन वर्कआउट के दौरान हार्ट रेट का मापन भी अपने पूर्ववर्ती की तुलना में 30% अधिक सटीक है।

 

 

 

एलईडी के अधिक विविध रंग और नए डिजाइन किए गए फोटोडायोड नई संभावनाओं को सामने लाते हैं और आपको रुझानों का बेहतर अनुमान लगाने और बेहतर सेहत निगरानी के लिए सक्रिय कदम उठाने में सक्षम बनाते हैं। इन फीचर्स में पहला है, एडवांस्ड ग्लाइसेशन एंड प्रॉडक्ट्स (एजीई) इंडेक्स, जो मेटाबोलिक हेल्थ और बायोलॉजिकल उम्र बढ़ने का एक संकेतक है। यह आपकी जीवनशैली और आहार संबंधी आदतों से प्रभावित होता है। जानकारी से पूर्ण बायोमार्कर के रूप में उपयोग किया जाने वाला यह सूचकांक आपकी सेहत की यात्रा के बारे में अधिक समझदारी से निर्णय लेने और एक स्वस्थ भविष्य की दिशा में काम करने में आपकी मदद करता है। इसके लिए यह आपकी जैविक उम्र का एक स्नैपशॉट प्रदान करता है। एजीई इंडेक्स को जो़ड़ना उन कई एडवांस्ड फीचर्स में से एक है, जिन्हें अगले गैलेक्सी वॉच में जोड़ने की योजना बनाई गई है।

 

अगली गैलेक्सी वॉच आपके लक्ष्यों तक पहुंचने में मदद करने के लिए अधिक परिष्कृत और इंटेलिजेंट हेल्थ और वेलनेस टूल्स लेकर आएगी। हम इन टूल्‍स को आपको दिखाने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं!

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button