पूणे

देश में पहली बार राष्ट्रीय एकता के बीज बोने के लिए  11 गणेश मंडलों की संयुक्त शोभायात्रा में नया कदम

देश में पहली बार राष्ट्रीय एकता के बीज बोने के लिए

 11 गणेश मंडलों की संयुक्त शोभायात्रा में नया कदम

 

आदिवासियों की सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करने के लिए एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन

 

पुणे,:  हर किसी के दिल में देशभक्ति और राष्ट्रीय एकता के बीज बोने का महत्वपूर्ण धागा पकड़ते हुए, धनकवडी के 11 गणेश मंडल एक साथ लाएंगे और देश में सबसे बड़ी सार्वजनिक शोभायात्रा निकालेंगे. यह शोभायात्रा यूनिवर्सल ट्राइबल विकास संगठन द्वारा तैयार रथ पर निकाली जाएगी , जिसमें 11 गणेश मंडलों के गणेशजी विराजमान होंगे. साथ ही राज्य की आदिवासी परंपराओं की सांस्कृतिक दृष्टि दिखाने के लिए एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. यह जानकारी मंडल के अध्यक्ष संतोष धनवकडे, अभिषेक तापकीर, उदय जगताप, विजय क्षीरसागर, सुनील पिसल व विश्वस्त अनिरुद्ध येवले ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी.

यह शहर के अन्य गणेश मंडलों के लिए एक साथ आकर एक नया कदम उठाने की एक पहल है. इसलिए इस सम्मेलन में इस तरह का आंदोलन जारी रखने का आह्वान किया गया.

साईंनाथ मित्र मंडल, श्री शिव छत्रपति मित्र मंडल, आदर्श मित्र मंडल, फाइव स्टार मित्र मंडल, केशव मित्र मंडल, जय महाराष्ट्र मंडल, अखिल नरवीर तानाजी नगर मित्र मंडल, एकता मित्र मंडल, विद्यानगरी मित्र मंडल, रामकृष्ण मित्र मंडल और अखिल मोहन नगर मित्र मंडल जैसे 11 गणेश मंडल शनिवार को देश में सबसे बड़े संयुक्त जुलूस का आयोजन करने के लिए बड़ी संख्या में एकत्र हुए और

संयुक्त रूप से सार्वजनिक शोभायात्रा 7 सितंबर को दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक निकाली जाएगी. इसमें करीब 8 से 10 हजार नागरिक शामिल होंगे. यह शोभायात्रा

गुलाबनगर, धनकवडी से होते हुए धनकवडी गाव, केशव कॉम्प्लेक्स, विद्यानगरी शिवशंकर चौक से मोहननगर तक निकाली जाएगी . इसमें ज्ञान प्रबोधिनी की टिम और गोविंदा बैंड दस्ता होगा.

शोभायात्रा की शुरुआत में पालघर और गढ़चिरौली की आदिवासी परंपरा की झलकवाले रथ पर 11 गणेश मंडली बैठेंगी. इस अवसर पर यूनिवर्सल ट्राइबल विकास संगठन द्वारा पुणे के लोगों को आदिवासी नृत्य, उनकी संस्कृति, परंपरा और जीवनशैली की झलक देखने को मिलेगी. इसी प्रकार सभी मंडलों के सहयोग से पूरे वर्ष समाजोपयोगी कार्यक्रम संचालित किये जायेंगे. इसलिए बड़ी संख्या में नागरिकों को इस कार्य में भाग लेना चाहिए. पिछले साल, 11 गणेश मंडल एक साथ आए थे और धनकवडी में सफलतापूर्वक शोभायात्रा निकाली थी . इस वर्ष 11 गणेश मंडलों ने उसी कार्य को आगे बढ़ाते हुए इस शोभायात्रा को सफलतापूर्वक पूरा करने का निर्णय लिया है.

इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में प्रतिक कुंभार, प्रवीण अनपट, चिन्मय वाघोलीकर , अनिकेत तावरे, उदय भोसले, आनंद शिंदे, रूपेश रनावरे, अभिजित कोलपे, अजिंक्य इंगले, सोमनाथ शिर्के, आदित्य झाड, समीर दिघे, रोहित पोल, योगेश घावरे, मिलिंद काले व अन्य मंडल के अध्यक्ष उपस्थित थे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button