अवार्डपूणे

सौंदर्यशास्त्र यह आज के समय की जरूरत – डॉ.मधु चोप्रा

सौंदर्यशास्त्र यह आज के समय की जरूरत – डॉ.मधु चोप्रा

 

विशाल समाचार संवाददाता पुणे, : आज के समय में जब हर कोई अलग-अलग क्षेत्रों में काम कर रहा है तो लोगों का अच्छा दिखना बहुत जरूरी लगता है. हमें सौंदर्यशास्त्र (कॉस्मेटोलॉजी) को देखने के अपने नजरिए को बदलने का समय आ गया है. इसलिए वास्तविक सौंदर्य से जुडी समस्याओं के लिए सहायता को एक आवश्यकता के रूप में देखा जाना चाहिए, ऐसी राय प्रख्यात कॉस्मेटोलॉजिस्ट व स्टुडिओ एस्थेटिक्स की व्यवस्थापकीय संचालिका डॉ.मधु चोप्रा इन्होने व्यक्त की. इंटरनॅशनल स्कूल ऑफ क्लिनिकल एस्थेटिक्स (आयएससीए) द्वारा आयोजित ग्लोबल एस्थेटिक्स समिट 2024 इस परिषद में वह बात कर रही थी. इस दौरान आयएससीए व कॉस्मो स्क्वेअर की संस्थापिका और प्रसिध्द सौंदर्य चिकित्सक व ट्रायकोलॉजिस्ट डॉ.तृष्णा गुप्ते ने उनसे बातचीत की.

 

डॉ.चोप्रा ने कहा की,प्रत्येक व्यक्ति विशेष है और हर किसी को अपने खुद के रूप को स्वीकारना चाहिए और इसे अपनी सफलता के रास्ते में नहीं आने देना चाहिए. यदि किसी को सौंदर्यशास्त्र की आवश्यकता है, तो इस प्रक्रिया को सभी अन्य स्वास्थ्य देखभाल सेवा की तरह ही देखा जाना चाहिए.

 

आयोजन अध्यक्षा डॉ.तृष्णा गुप्ते ने कहा की, दो दिवसीय परिषद में लेझर ॲडव्हान्सेस,हाइपरपिग्मेंटेशन,बॉडी कॉन्टूरिंग, चेहरे के दाग-धब्बों को ठीक करना ऐसे विषयों पर सत्रों में प्रात्यक्षिक और प्रबंध प्रस्तुतिकरण शामिल थे.

 

घरेलू उपचार और समग्र देखभाल के बारे में बात करते हुए डॉ. चोप्रा ने कहा कि, एक कॉस्मेटोलॉजिस्ट के दृष्टिकोण से देखे तो, सौंदर्य यह त्वचा की गहराई से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है.त्वचा के पृष्ठभाग पर बदल किए जा सकते हैं, लेकिन इन प्रयासों का प्रभाव इससे कहीं अधिक होता है, जिससे मरीज का आत्मविश्वास बढ़ाने में मदद मिलती है. मुख्य बात ये है कि सफलता के लिए सकारात्मक सोच की जरूरत होती है. मेरा यह भी मानना है कि मन, शरीर और अध्यात्म सहित समग्र स्वास्थ्य बहुत महत्वपूर्ण है.ध्यानधारणा,आत्मनिरीक्षण एक आंतरिक उपाय है और यह आपकी बाह्य सुंदरता को प्रकट करता है.

 

सौंदर्यशास्त्र चिकित्सकों को सलाह देते हुए उन्होंने कहा,चिकित्सा करने के दौरान काउंसलिंग बहुत जरूरी है. सौंदर्यशास्त्र का क्षेत्र तेजी से आगे बढ़ रहा है और इसमें नए-नए तंत्रज्ञान आ रहे है.इस प्रकार की परिषद से हमें आधुनिक एवं नवीनतम संकल्पनांओं के बारें में जागरूक होने में मदद होती है.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button